17 जगहें जिन का दीदार बन जाए यादगार

By Shikha Jain | 11 January 2017

दुनिया में कुछ ऐसी रोमांटिक जगहें हैं जहां की आबोहवा में ही इश्क बसता है और अगर इन जगहों पर आप अपने पार्टनर के साथ जाएंगे तो आशिकी के नए रंगों में नहा जाएंगे. आइए, हम आप को बताते हैं कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जहां जा कर आप और आप का साथी एकदूजे में कुछ यों खो जाएंगे कि वापस आने का मन ही नहीं करेगा.

गोवा

यहां की स्वच्छंद व उन्मुक्त जीवनशैली पर्यटकों को बरबस ही यहां खींच लाती है. यदि आप भी अपने साथी के साथ कुछ अंतरंग पल गुजारना चाहते हैं, तो इस के लिए गोवा बहुत अच्छी जगह है. वाटर स्पोर्ट्स के लिए भी गोवा बहुत प्रसिद्ध है. समुद्र की लहरों पर आप वाटर सर्फिंग, पैरासेलिंग, वाटर स्कीइंग, स्कूबा डाइविंग, वाटर स्कूटर आदि का लुत्फ उठा सकते हैं. रोमांच चाहने वालों के लिए सागर की छाती को चीर कर चलने वाले वाटर स्कूटर की सवारी बेहद आकर्षित करती है.

गोवा के कुछ प्रसिद्ध बीच डोना पाउला, कोलबा, कलंगूट, मीरामार, अंजुना, बागातोर आदि हैं. पणजी, मपुसा, मडगांव आदि गोवा के कुछ प्रमुख शहर हैं.

पैरिस

पैरिस दुनिया भर के पर्यटकों के लिए सपनों का शहर है. हर साल लगभग डेढ़ करोड़ से अधिक लोग प्रेम की नगरी पैरिस को देखने आते हैं. इसे प्रेम की नगरी इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यहां की सीन नदी पर बना सब से पुराना पुल पोंट न्यूफ प्रेमी जोड़ों में खासा लोकप्रिय है. यहां प्रेमी जोड़ों के द्वारा लवलौक लगाया जाता है. वैसे यहां के म्यूजियम भी दुनिया भर में मशहूर हैं जैसेकि वैक्स म्यूजियम आदि.

यही नहीं पैरिस के उत्तर में 130 मीटर ऊंची मोंटमा पहाड़ी पर प्रेम की दीवार है. 40 वर्ग मीटर की इस दीवार पर कलाकारों ने 612 टाइल्स पर 300 भाषाओं में ‘आई लव यू’ लिखा है. इसे देखने के लिए भी पर्यटकों की भारी भीड़ जमा होती है.

सिडनी

सिडनी आस्ट्रेलिया का सब से बड़ा और सब से पुराना शहर है. सिडनी शहर का नाम आते ही सैलानियों के जेहन में शंख की आकृति वाली ओपेरा हाउस की बिल्डिंग जरूर आती है. सिडनी के बेनिलौंग पौइंट पर स्थित यह इमारत अपनी खूबी और खूबसूरती की वजह से यूनैस्को की वर्ल्ड हैरिटेज सूची में भी शामिल है.

ओपेरा हाउस की बगल में सिडनी हार्बर ब्रिज है. इस पर न्यू ईयर सैलिब्रैशन देखते ही बनता है. प्यार से लोग इसे कोट हैंगर के नाम से बुलाते हैं. पूरे विश्व में यह अपने तरह का अकेला पुल है.

थाईलैंड

थाईलैंड का नाम लेते ही पार्टी और बीचेज की याद आने लगती है. लाखों पर्यटक हर साल थाईलैंड की रंगीन रातों का मजा लेने के लिए यहां पहुंचते हैं.

थाईलैंड के बारे में एक बात और भी खास है कि यहां के लोग माथे को सब से ज्यादा पवित्र अंग मानते हैं, दिल से भी ज्यादा. उन का मानना है कि व्यक्तित्व की असली झलक सिर्फ मस्तिष्क से ही मिलती है. इसलिए यहां एक बात और देखने को मिलती है कि यहां आने वाली भारतीय पत्नियां अकसर अपने पति से एक बार माथे पर किस करने की गुजारिश जरूर करती हैं. ऐसा करना उन के लिए रोमांटिक पल तो होता ही है, साथ ही सम्मान की बात भी होती है. इस के अलावा यहां का फीफी आइलैंड मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह है. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती में अपने साथी के साथ समय बिताना यादगार बन जाएगा.

मौरीशस

सन ऐंड सैंड के बीच रोमांस करना हो तो इस द्वीप से सुंदर कोई जगह नहीं है. हनीमूनर्स पैराडाइज कहलाने वाले मौरीशस में चप्पे-चप्पे पर प्रकृति का सौंदर्य सिर चढ़ कर बोलता है. इसी कारण मौरीशस को ड्रीमलैंड के नाम से भी जाना जाता है. मौरीशस एक ऐसा द्वीप है जहां के सुंदर रेतीले बीच पर्यटकों को सम्मोहित कर लेते हैं. यहां होने वाली मौजमस्ती पर्यटकों को बारबार आने के लिए उत्साहित करती है. मौरीशस में पेरीबेरी, ग्रैंड बाई, ब्लू बे जैसे कई मनमोहक बीच हैं. यहां समुद्र के अंदर छिपी दुनिया का लुत्फ उठाने के लिए ब्लू सफारी पनडुब्बी भी है.

पोर्टलुई मौरीशस की राजधानी है, जोकि देश की कलासंस्कृति की जीतीजागती तसवीर है. यहां के रौनक भरे बाजारों में शौपिंग के लिए बहुत कुछ है. यहां सूखी मछलियों से बने गहने, टीशर्ट, शोपीस आदि कई चीजें मिलती हैं. यहां पैंपलमूज बोटैनिकल गार्डन खास तरह के वाटर लिली के फूलों के लिए मशहूर है.

सिंगापुर

सिंगापुर साउथ ईस्ट एशिया के सब से महंगे शहरों में से एक है. लेकिन यह हनीमून या फिर छुट्टी बिताने के लिए हमेशा पर्यटकों की पहली पसंद रहा है. सिंगापुर के बसकर्स फैस्टिवल, सिंगापुर आर्ट फैस्टिवल, मोजिएक म्यूजिक फैस्टिवल, लूनर न्यू ईयर बेहद खास होते हैं. यहां आप म्यूजिक, आर्ट इंस्टालैशंस और लाइट शोज का मुफ्त में भी आनंद ले सकते हैं. लेकिन इन फैस्टिवल का आनंद उठाने के लिए आप को अपना ट्रिप सिंगापुर के कैलेंडर के हिसाब से प्लान करना होगा.

स्विट्जरलैंड

यहां की सफेद बर्फ से ढकी आल्प्स की पहाडि़यां, चारों तरफ हरियाली, मदहोश कर देने वाली नदियां और झीलें, सुंदर फूल, रंगीन पत्तियों वाले पेड़ हर किसी को आकर्षित करते हैं. यहां मीलों लंबी सुरंगें, प्राकृतिक नजारे भी हैं. टिटलिस पर्वत पर केबल कार के जरीए पूरे ग्लेशियर की खूबसूरती निहारी जा सकती है. यह दुनिया का एकमात्र ऐसा स्थान है जहां घूमती हुई केबल कार है. विश्वप्रसिद्ध कौफी नैसकैफे का मुख्यालय भी यहीं है. यहां प्रेमी जोड़े कौफी का आनंद जरूर लेते हैं और फुरसत के कुछ पल बिताते हैं. यूरोप का सब से ऊंचा रेलवे स्टेशन जंगफ्रा भी देखने वाली जगह है. यहां रेल की 2 नहीं, बल्कि 3 पटरियां हैं. बीच की पटरी साइकिल की चैन जैसी है जिस पर ट्रेन के नीचे लगी गरारी के दांते चलते हैं. यह इसलिए ताकि सीधे ऊंचाई पर जाते हुए भी ट्रेन वापस न खिसके.

टोक्यो

‘ले गई दिल गुडि़या जापान की...’ यह गीत बहुत पुराना है, लेकिन जापान पर एकदम सटीक बैठता है. जापान की लड़कियां वाकई में गुडि़यों जैसी दिखती हैं और वहां की राजधानी टोक्यो ऐसी जगह है कि जो एक बार जाए उसे वहां से प्यार हो जाए. जापान में ऐसे होटल हैं जो खासतौर पर कपल्स की प्राइवेसी को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं. इन होटल्स को लव होटल्स के नाम से जाना जाता है. यहां रुकने वाले लोग एक घंटे के लिए भी रूम बुक करा सकते हैं.

टोक्यो में दुनिया की सब से ऊंची मीनार स्काइटी है. इस मीनार में 312 मीटर तक शौपिंग, रेस्तरां, औफिस, ऐक्वेरियम और प्लानेटोरियम हैं. 350 मीटर की ऊंचाई पर औब्जरवेशन टावर है, जहां से राजधानी टोक्यो और आसपास के इलाकों का दीदार किया जा सकता है.

दुबई

दुनिया की सब से ऊंची इमारत बुर्र्जखलीफा दुबई में ही है. दुबई का जुमेराह बीच दुनिया के सब से बेहतरीन बीचेज में से एक है. यहां की खूबसूरती सब को अपना दीवाना बना लेती है. दुबई क्रीक भी शानदार है. यहां बोटिंग करने का अपना अलग ही मजा है.

हौंगकौंग

चीन के दक्षिणी तट पर बसा यह देश कभी सोता नहीं है. यहां की जगमगाती सड़कें व इमारतें दिनरात का फासला मिटाती हैं. यहां का डिजनीलैंड, क्लौक टौवर, ड्रैगंस बैक टेल व हौंगकौंग म्यूजियम काफी फेमस हैं.

हौंगकौंग की सैर के लिए क्रूज भी लिया जा सकता है. यह कू्रज लाइनर एक तरह से घूमते हुए फाइवस्टार होटल की तरह नजर आता है, जिस में पर्यटकों की जरूरत का सारा सामान होता है.

मालदीव

यहां के समुद्र के गहरे नीले पानी में अंगूठियों की तरह छितराए छोटेछोटे द्वीपों को देख मन उमंग से भर जाता है. यह धरती खूबसूरती के पैमाने पर कुदरत के किसी अजूबे से कम नहीं है. करोड़ों साल से मूंगे के इकट्ठा होते जाने से बने इन द्वीपों जब ऊपर से देखते हैं तो हलके नीले रंग के नजर आते हैं और सफेद रेत वाले इन के किनारे समुद्र में घुलते से नजर आते हैं.

केरल

पानी में रोमांटिक पल गुजारना चाहते हैं तो आप के लिए केरल का बेकवाटर बैस्ट औप्शन है. यहां आप अलपुज्जा, कोल्लम, तिरुवल्लम जैसे डैस्टिनेशन की सैर हाउसबोट के जरीए कर सकते हैं. केरल के बैकवाटर्स में

900 किलोमीटर से भी ज्यादा के क्षेत्र में सैर की जा सकती है. नदी और समुद्र का पानी मिल कर बैकवाटर का एरिया बनाते हैं. यही वजह है कि यहां तमाम तरह के पेड़ों, हरेभरे खेतों के अलावा मरीन लाइफ को भी नजदीक से देखा जा सकता है.

कश्मीर

यहां देवदार और चीड़ के पेड़ों से गिरते बर्फ के टुकड़े एक नई दुनिया में आने का आभास कराते हैं. कश्मीर में घूमने के लिए वैसे तो कईर् जगहें हैं, लेकिन गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम, श्रीनगर जाए बिना कश्मीर घूमना अधूरा है. गुलमर्ग में स्कीइंग, गोल्फ कोर्स, विश्व की सब से ऊंची केबल कार और ट्रैकिंग की सुविधा है. पहलगाम के पास अरू वैली, चंदनवाड़ी और बेताबवैली है जहां कई फिल्मों की शूटिंग भी की गई है.

डलहौजी

5 पहाड़ों कठलौंग, पोटेन, तेहरा, बकरोटा और बलुन पर स्थित यह पर्वतीय स्थल हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित है. वैसे डलहौजी शहर उस धौलाधार पर्वत के सामने पड़ता है जो साल भर बर्फ की नईनई परतें ओढ़ता है. चारों ओर बिखरे कुदरती नजारों में दूरदूर तक सन्नाटे में घूमा जा सकता है. यहां भीड़भाड़ के बजाय शांत माहौल होता है. लंबी छुट्टियां गुजारने वाले व एकांतपसंद लोग यहां बड़ी संख्या में आते हैं.

अंडमान निकोबार द्वीप

अगर आप अपने पार्टनर के साथ शोरगुल से दूर अकेले में सुकून में समय बिताना चाहते हैं तो यह जगह आप के लिए बैस्ट है. आप के लिए इस जगह से अच्छी दूसरी कोई रोमांटिक जगह नहीं होगी.

अंडमान और निकोबार अपने समुद्री तटों और स्कूबा डाइविंग के लिए ही नहीं, बल्कि यहां घने जंगलों में पाए जाने वाले कई प्रजातियों के पक्षियों और सुंदर फूलों के लिए भी जाना जाता है. इन्हें देखने का आनंद ही कुछ और है.

कौसानी

कौसानी को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. महात्मा गांधी ने कहा था कि कौसानी धरती का स्वर्ग है. बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा कौसानी सूर्योदय व सूर्यास्त के अद्भुत दृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां से चौखंभा, त्रिशूल, नंदादेवी, पंचचूली एवं नंदाकोट सहित कई अन्य पर्वत चोटियां साफ दिखती हैं.

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग खूसबसूरत रोमांटिक पर्यटन स्थल के नाम से जाना जाता है. यहां की खुशनुमा वादियां हनीमून में चार चांद लगा देती हैं. दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. यहां बर्फ से ढकी वादियां हैं. कलकल करती नदियां, देवदार के वृक्ष और साथ ही प्रकृति के दिलकश नजारे मन को मोह लेते हैं. यहां के सौंदर्य को देख कर लगता है मानो प्रकृति ने अपना सारा सौंदर्य यहीं बिखेर दिया हो.

दार्जिलिंग में सब से दिलकश नजारा है विक्टोरिया झरना, जो लोगों का मन मोह लेता है. इस के अलावा सैंथल झील, रौकगार्डन की खूबसूरती देख भी लोग दांतों तले उंगली दबा लेते हैं. 

दुनिया में कुछ ऐसी रोमांटिक जगहें हैं जहां की आबोहवा में ही इश्क बसता है और अगर इन जगहों पर आप अपने पार्टनर के साथ जाएंगे तो आशिकी के नए रंगों में नहा जाएंगे. आइए, हम आप को बताते हैं कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जहां जा कर आप और आप का साथी एकदूजे में कुछ यों खो जाएंगे कि वापस आने का मन ही नहीं करेगा.

गोवा

यहां की स्वच्छंद व उन्मुक्त जीवनशैली पर्यटकों को बरबस ही यहां खींच लाती है. यदि आप भी अपने साथी के साथ कुछ अंतरंग पल गुजारना चाहते हैं, तो इस के लिए गोवा बहुत अच्छी जगह है. वाटर स्पोर्ट्स के लिए भी गोवा बहुत प्रसिद्ध है. समुद्र की लहरों पर आप वाटर सर्फिंग, पैरासेलिंग, वाटर स्कीइंग, स्कूबा डाइविंग, वाटर स्कूटर आदि का लुत्फ उठा सकते हैं. रोमांच चाहने वालों के लिए सागर की छाती को चीर कर चलने वाले वाटर स्कूटर की सवारी बेहद आकर्षित करती है.

गोवा के कुछ प्रसिद्ध बीच डोना पाउला, कोलबा, कलंगूट, मीरामार, अंजुना, बागातोर आदि हैं. पणजी, मपुसा, मडगांव आदि गोवा के कुछ प्रमुख शहर हैं.

पैरिस

पैरिस दुनिया भर के पर्यटकों के लिए सपनों का शहर है. हर साल लगभग डेढ़ करोड़ से अधिक लोग प्रेम की नगरी पैरिस को देखने आते हैं. इसे प्रेम की नगरी इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यहां की सीन नदी पर बना सब से पुराना पुल पोंट न्यूफ प्रेमी जोड़ों में खासा लोकप्रिय है. यहां प्रेमी जोड़ों के द्वारा लवलौक लगाया जाता है. वैसे यहां के म्यूजियम भी दुनिया भर में मशहूर हैं जैसेकि वैक्स म्यूजियम आदि.

यही नहीं पैरिस के उत्तर में 130 मीटर ऊंची मोंटमा पहाड़ी पर प्रेम की दीवार है. 40 वर्ग मीटर की इस दीवार पर कलाकारों ने 612 टाइल्स पर 300 भाषाओं में ‘आई लव यू’ लिखा है. इसे देखने के लिए भी पर्यटकों की भारी भीड़ जमा होती है.

सिडनी

सिडनी आस्ट्रेलिया का सब से बड़ा और सब से पुराना शहर है. सिडनी शहर का नाम आते ही सैलानियों के जेहन में शंख की आकृति वाली ओपेरा हाउस की बिल्डिंग जरूर आती है. सिडनी के बेनिलौंग पौइंट पर स्थित यह इमारत अपनी खूबी और खूबसूरती की वजह से यूनैस्को की वर्ल्ड हैरिटेज सूची में भी शामिल है.

ओपेरा हाउस की बगल में सिडनी हार्बर ब्रिज है. इस पर न्यू ईयर सैलिब्रैशन देखते ही बनता है. प्यार से लोग इसे कोट हैंगर के नाम से बुलाते हैं. पूरे विश्व में यह अपने तरह का अकेला पुल है.

थाईलैंड

थाईलैंड का नाम लेते ही पार्टी और बीचेज की याद आने लगती है. लाखों पर्यटक हर साल थाईलैंड की रंगीन रातों का मजा लेने के लिए यहां पहुंचते हैं.

थाईलैंड के बारे में एक बात और भी खास है कि यहां के लोग माथे को सब से ज्यादा पवित्र अंग मानते हैं, दिल से भी ज्यादा. उन का मानना है कि व्यक्तित्व की असली झलक सिर्फ मस्तिष्क से ही मिलती है. इसलिए यहां एक बात और देखने को मिलती है कि यहां आने वाली भारतीय पत्नियां अकसर अपने पति से एक बार माथे पर किस करने की गुजारिश जरूर करती हैं. ऐसा करना उन के लिए रोमांटिक पल तो होता ही है, साथ ही सम्मान की बात भी होती है. इस के अलावा यहां का फीफी आइलैंड मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह है. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती में अपने साथी के साथ समय बिताना यादगार बन जाएगा.

मौरीशस

सन ऐंड सैंड के बीच रोमांस करना हो तो इस द्वीप से सुंदर कोई जगह नहीं है. हनीमूनर्स पैराडाइज कहलाने वाले मौरीशस में चप्पे-चप्पे पर प्रकृति का सौंदर्य सिर चढ़ कर बोलता है. इसी कारण मौरीशस को ड्रीमलैंड के नाम से भी जाना जाता है. मौरीशस एक ऐसा द्वीप है जहां के सुंदर रेतीले बीच पर्यटकों को सम्मोहित कर लेते हैं. यहां होने वाली मौजमस्ती पर्यटकों को बारबार आने के लिए उत्साहित करती है. मौरीशस में पेरीबेरी, ग्रैंड बाई, ब्लू बे जैसे कई मनमोहक बीच हैं. यहां समुद्र के अंदर छिपी दुनिया का लुत्फ उठाने के लिए ब्लू सफारी पनडुब्बी भी है.

पोर्टलुई मौरीशस की राजधानी है, जोकि देश की कलासंस्कृति की जीतीजागती तसवीर है. यहां के रौनक भरे बाजारों में शौपिंग के लिए बहुत कुछ है. यहां सूखी मछलियों से बने गहने, टीशर्ट, शोपीस आदि कई चीजें मिलती हैं. यहां पैंपलमूज बोटैनिकल गार्डन खास तरह के वाटर लिली के फूलों के लिए मशहूर है.

सिंगापुर

सिंगापुर साउथ ईस्ट एशिया के सब से महंगे शहरों में से एक है. लेकिन यह हनीमून या फिर छुट्टी बिताने के लिए हमेशा पर्यटकों की पहली पसंद रहा है. सिंगापुर के बसकर्स फैस्टिवल, सिंगापुर आर्ट फैस्टिवल, मोजिएक म्यूजिक फैस्टिवल, लूनर न्यू ईयर बेहद खास होते हैं. यहां आप म्यूजिक, आर्ट इंस्टालैशंस और लाइट शोज का मुफ्त में भी आनंद ले सकते हैं. लेकिन इन फैस्टिवल का आनंद उठाने के लिए आप को अपना ट्रिप सिंगापुर के कैलेंडर के हिसाब से प्लान करना होगा.

स्विट्जरलैंड

यहां की सफेद बर्फ से ढकी आल्प्स की पहाडि़यां, चारों तरफ हरियाली, मदहोश कर देने वाली नदियां और झीलें, सुंदर फूल, रंगीन पत्तियों वाले पेड़ हर किसी को आकर्षित करते हैं. यहां मीलों लंबी सुरंगें, प्राकृतिक नजारे भी हैं. टिटलिस पर्वत पर केबल कार के जरीए पूरे ग्लेशियर की खूबसूरती निहारी जा सकती है. यह दुनिया का एकमात्र ऐसा स्थान है जहां घूमती हुई केबल कार है. विश्वप्रसिद्ध कौफी नैसकैफे का मुख्यालय भी यहीं है. यहां प्रेमी जोड़े कौफी का आनंद जरूर लेते हैं और फुरसत के कुछ पल बिताते हैं. यूरोप का सब से ऊंचा रेलवे स्टेशन जंगफ्रा भी देखने वाली जगह है. यहां रेल की 2 नहीं, बल्कि 3 पटरियां हैं. बीच की पटरी साइकिल की चैन जैसी है जिस पर ट्रेन के नीचे लगी गरारी के दांते चलते हैं. यह इसलिए ताकि सीधे ऊंचाई पर जाते हुए भी ट्रेन वापस न खिसके.

टोक्यो

‘ले गई दिल गुडि़या जापान की...’ यह गीत बहुत पुराना है, लेकिन जापान पर एकदम सटीक बैठता है. जापान की लड़कियां वाकई में गुडि़यों जैसी दिखती हैं और वहां की राजधानी टोक्यो ऐसी जगह है कि जो एक बार जाए उसे वहां से प्यार हो जाए. जापान में ऐसे होटल हैं जो खासतौर पर कपल्स की प्राइवेसी को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं. इन होटल्स को लव होटल्स के नाम से जाना जाता है. यहां रुकने वाले लोग एक घंटे के लिए भी रूम बुक करा सकते हैं.

टोक्यो में दुनिया की सब से ऊंची मीनार स्काइटी है. इस मीनार में 312 मीटर तक शौपिंग, रेस्तरां, औफिस, ऐक्वेरियम और प्लानेटोरियम हैं. 350 मीटर की ऊंचाई पर औब्जरवेशन टावर है, जहां से राजधानी टोक्यो और आसपास के इलाकों का दीदार किया जा सकता है.

दुबई

दुनिया की सब से ऊंची इमारत बुर्र्जखलीफा दुबई में ही है. दुबई का जुमेराह बीच दुनिया के सब से बेहतरीन बीचेज में से एक है. यहां की खूबसूरती सब को अपना दीवाना बना लेती है. दुबई क्रीक भी शानदार है. यहां बोटिंग करने का अपना अलग ही मजा है.

हौंगकौंग

चीन के दक्षिणी तट पर बसा यह देश कभी सोता नहीं है. यहां की जगमगाती सड़कें व इमारतें दिनरात का फासला मिटाती हैं. यहां का डिजनीलैंड, क्लौक टौवर, ड्रैगंस बैक टेल व हौंगकौंग म्यूजियम काफी फेमस हैं.

हौंगकौंग की सैर के लिए क्रूज भी लिया जा सकता है. यह कू्रज लाइनर एक तरह से घूमते हुए फाइवस्टार होटल की तरह नजर आता है, जिस में पर्यटकों की जरूरत का सारा सामान होता है.

मालदीव

यहां के समुद्र के गहरे नीले पानी में अंगूठियों की तरह छितराए छोटेछोटे द्वीपों को देख मन उमंग से भर जाता है. यह धरती खूबसूरती के पैमाने पर कुदरत के किसी अजूबे से कम नहीं है. करोड़ों साल से मूंगे के इकट्ठा होते जाने से बने इन द्वीपों जब ऊपर से देखते हैं तो हलके नीले रंग के नजर आते हैं और सफेद रेत वाले इन के किनारे समुद्र में घुलते से नजर आते हैं.

केरल

पानी में रोमांटिक पल गुजारना चाहते हैं तो आप के लिए केरल का बेकवाटर बैस्ट औप्शन है. यहां आप अलपुज्जा, कोल्लम, तिरुवल्लम जैसे डैस्टिनेशन की सैर हाउसबोट के जरीए कर सकते हैं. केरल के बैकवाटर्स में

900 किलोमीटर से भी ज्यादा के क्षेत्र में सैर की जा सकती है. नदी और समुद्र का पानी मिल कर बैकवाटर का एरिया बनाते हैं. यही वजह है कि यहां तमाम तरह के पेड़ों, हरेभरे खेतों के अलावा मरीन लाइफ को भी नजदीक से देखा जा सकता है.

कश्मीर

यहां देवदार और चीड़ के पेड़ों से गिरते बर्फ के टुकड़े एक नई दुनिया में आने का आभास कराते हैं. कश्मीर में घूमने के लिए वैसे तो कईर् जगहें हैं, लेकिन गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम, श्रीनगर जाए बिना कश्मीर घूमना अधूरा है. गुलमर्ग में स्कीइंग, गोल्फ कोर्स, विश्व की सब से ऊंची केबल कार और ट्रैकिंग की सुविधा है. पहलगाम के पास अरू वैली, चंदनवाड़ी और बेताबवैली है जहां कई फिल्मों की शूटिंग भी की गई है.

डलहौजी

5 पहाड़ों कठलौंग, पोटेन, तेहरा, बकरोटा और बलुन पर स्थित यह पर्वतीय स्थल हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित है. वैसे डलहौजी शहर उस धौलाधार पर्वत के सामने पड़ता है जो साल भर बर्फ की नईनई परतें ओढ़ता है. चारों ओर बिखरे कुदरती नजारों में दूरदूर तक सन्नाटे में घूमा जा सकता है. यहां भीड़भाड़ के बजाय शांत माहौल होता है. लंबी छुट्टियां गुजारने वाले व एकांतपसंद लोग यहां बड़ी संख्या में आते हैं.

अंडमान निकोबार द्वीप

अगर आप अपने पार्टनर के साथ शोरगुल से दूर अकेले में सुकून में समय बिताना चाहते हैं तो यह जगह आप के लिए बैस्ट है. आप के लिए इस जगह से अच्छी दूसरी कोई रोमांटिक जगह नहीं होगी.

अंडमान और निकोबार अपने समुद्री तटों और स्कूबा डाइविंग के लिए ही नहीं, बल्कि यहां घने जंगलों में पाए जाने वाले कई प्रजातियों के पक्षियों और सुंदर फूलों के लिए भी जाना जाता है. इन्हें देखने का आनंद ही कुछ और है.

कौसानी

कौसानी को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. महात्मा गांधी ने कहा था कि कौसानी धरती का स्वर्ग है. बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा कौसानी सूर्योदय व सूर्यास्त के अद्भुत दृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां से चौखंभा, त्रिशूल, नंदादेवी, पंचचूली एवं नंदाकोट सहित कई अन्य पर्वत चोटियां साफ दिखती हैं.

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग खूसबसूरत रोमांटिक पर्यटन स्थल के नाम से जाना जाता है. यहां की खुशनुमा वादियां हनीमून में चार चांद लगा देती हैं. दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. यहां बर्फ से ढकी वादियां हैं. कलकल करती नदियां, देवदार के वृक्ष और साथ ही प्रकृति के दिलकश नजारे मन को मोह लेते हैं. यहां के सौंदर्य को देख कर लगता है मानो प्रकृति ने अपना सारा सौंदर्य यहीं बिखेर दिया हो.

दार्जिलिंग में सब से दिलकश नजारा है विक्टोरिया झरना, जो लोगों का मन मोह लेता है. इस के अलावा सैंथल झील, रौकगार्डन की खूबसूरती देख भी लोग दांतों तले उंगली दबा लेते हैं. 

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं
INSIDE GRIHSHOBHA
READER'S COMMENTS / अपने विचार पाठकों तक पहुचाएं

Comments

Add new comment