गृहशोभा विशेष

सवाल
आई मेकअप करते वक्त विंग्ड आईलाइनर लगाना मेरे लिए बेहद मुश्किल काम है. कृपया इसे लगाने का कोई आसान तरीका बताएं?

जवाब
विंग्ड आईलाइनर लगाने के लिए बेहतर होगा कि आप जैल बेस्ड लाइनर न ले कर लिक्विड लाइनर का प्रयोग करें, क्योंकि इस की फिनिशिंग ज्यादा शार्प होती है. अपने पसंदीदा कलर को आंखों पर लगाने के बाद आप जितनी लंबी लाइन खींचना चाहती हैं, उतनी लंबी लाइन आउटर साइड यानी बाहर की तरफ और ऊपर की ओर बना लें, इस के बाद इनर कौर्नर से पतली लाइन लाते हुए सैंटर पर रुक जाएं.

इस पूरे प्रोसीजर को 2 भागों में इसलिए बांटा गया है ताकि आप का हाथ शेक न हो और लाइनर परफैक्ट लग सके. इस के बाद पीछे खींची गई विंग यानी लाइन को सैंटर पर बनी लाइन से ला कर जोड़ दें और खाली स्पेस को भर दें. ऐसा आप की आंखों की शेप को अच्छी तरह डिफाइन भी करेगा, साथ ही आप को खूबसूरत लुक भी देगा.

ये भी पढ़ें…

आईलाइनर लगाने का सही तरीका जानती हैं आप!

आंखों में काजल लगाना हर लड़की को पसंद होता है. काजल के साथ ही अगर आईलाइनर से आंखों को टचअप दे दिया जाए तो चेहरे का लुक पूरी तरह से बदल जाता है और चेहरे पर निखार आ जाता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लाइनर लगाने के बाद वह आंखों और हमारे चेहरे को सूट नहीं करता. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि अधिकतर लड़कियों को पता ही नहीं होता कि आंखों में लाइनर आंखों की शेप के अनुसार लगाना चाहिए.

आइए जानें आंखों की शेप के अनुसार कैसा आईलाइनर आपको सूट करेगा..

बड़ी आंखें

अगर आपकी आंखें बड़ी-बड़ी हैं तो आप खुद को लकी फील करा सकती हैं क्‍योंकि आपको ज्‍यादा रूल फॉलो करने की जरूरत नहीं है. आप कैट आईलाइनर और विंग्‍ड स्‍टाइल दोनों को कभी भी बेहिचक लगा सकती हैं.

स्‍मॉल आईज

स्‍मॉल आईज हैं तो कभी भी अपनी आंखों की बॉटम लाइन पर डार्क लाइनर लगाने से बचें. लाइनर को टॉप लैश लाइन से पतली लाइन के साथ स्‍टार्ट करें और एंड पर आकर इसे हल्‍का मोटा कर दें.

उभरी हुई आंखें

ऐसे आंखों का आकार थोडा़ उभरा होता है और पलकों का साइज भी काफी बड़ा होता है. आप अपनी आंखों पर स्‍टार्टिंग लाइन से लेकर एंड कॉर्नर तक मोटा या पतला एक जैसा लाइनर लगा सकती हैं.

राउंड शेप्‍ड आई

राउंड शेप्‍ड आंखें बड़ी और चौड़ी होती हैं और ऐसी आंखों पर विंग्‍ड आईलाइनर बहुत अच्‍छा लगता है.

बादाम के जैसी आंखें

अगर आपकी आंखों की बनावट बिल्‍कुल बादाम के आकार की जैसी है तो आप विंग्‍ड आईलाइनर स्‍टाइल को लगाएं और इसके एंड पर इसे फिल्‍क्‍स का अंदाज दें.

ये भी पढ़ें…

आंखों का ऐसे करें श्रृंगार

अगर किसी लड़की की आंखें बड़ी-बड़ी हैं तो उसकी सुंदरता में अपने आप ही चार चांद लग जाते हैं. आइए जानते हैं बड़ी आंखों के आईमेकअप टिप्‍स के बारे में:

1. शिमरी आईशैडो- चमकने वाला आईशैडो, आंखों को स्‍टैंड आउट बना देता है. इससे आंखों में जीवंतता आ जाती है. आप बड़ी आंखों में हमेशा ऊपर की ओर ही शिमर का इस्‍तेमाल करें.

2. नीचे की पलकों पर मस्‍कारा- बड़ी आंखों में हमेशा नीचे की पलक पर मस्‍कारा लगाएं. इससे आंखों में भारीपन आएगा और वो खूबसूरत दिखेगी.

3. व्‍हाइट आईशैडो- आंखों में हमेशा व्‍हाइट आईशैडो को लगाएं. ऐसा करने से आंखों में अनोखापन आ जाता है और आंखें बड़ी भी दिखती हैं.

4. आईब्रो को उठाएं- आप चाहें तो आंखों पर व्‍हाइट आईशैडो से मेकअप करने के अलावा, आईब्रो को उठाने का लुक भी दे सकती हैं. इससे चेहरे पर ताजगी साफ झलकती है.

5. अच्‍छी तरह से बनाई हुई आईब्रो- अगर आपकी आंखें बड़ी हैं तो आईब्रो को पतला न बनवाएं. उन्‍हें अच्‍छे से बढ़ा होने दें और मोटा सेट करवाएं. आप चाहें तो आईब्रो मोटी करने के लिए आईब्रो पेंसिल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं.

6. प्राइमर जरूरी- बड़ी आंखों में अपर लिड भी बड़ी होती हैं. मेकअप को करने से पहले प्राइमर का इस्‍तेमाल करना बिल्‍कुल न भूलें. आप अपनी पलकों पर प्राइमर का इस्‍तेमाल अवश्‍य करें.

7. डार्क टोन आईशैडो- आंखों पर डार्क टोन आईशैडो, बेहद कमाल का दिखता है. इससे आंखों में चमक दिखती है और वो परफेक्‍ट दिखती हैं.

8. विंग्‍ड आईलाइनर- अगर आंखों को शॉर्प लुक देना है तो आपको विंग्‍ड आईलाइनर का इस्‍तेमाल करना चाहिए. इसके लिए, आप चाहें तो आंखों को वॉटरलाइन भी कर सकती हैं.

VIDEO : न्यूड विद ब्लैक कैवियर नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं