आज की महिलाएं हमेशा फिट ऐंड फाइन दिखना चाहती हैं. ऐसे में हाउसवाइफ हो या वर्किंगवूमन अपनी खूबसूरती मैंटेन करना बेहद जरूरी समझती है. मेकअप से जुड़ी ऐसी ही जानकारी मेकअप आर्टिस्ट वीणा धवल ने गृहशोभा की फेब मीटिंग में शामिल होने आई महिलाओं को दी.

रखें इन बातों का ध्यान

महिलाएं अपनी खूबसूरती निखारने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं. ऐसे में मेकअप करने से पहले और मेकअप करते वक्त कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखना जरूरी है:

– मेकअप करने से पहले अपने चेहरे को फेस वाश से वाश करें. उस के बाद बर्फ से 5 मिनट तक मसाज करें. ऐसा करने से सुस्त त्वचा खिल उठेगी. यदि आप के चेहरे पर सूजन या मुंहासे हैं तो आप को इस मसाज से काफी राहत मिलेगी. इस के बाद आप क्लींजर और टोनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इस से आप का चेहरा ग्लो करने लगेगा.

– बदलते मौसम की वजह से त्वचा में भी बदलाव देखने को मिलता है. स्किन को स्वस्थ रखने के लिए नमी का होना बहुत जरूरी है. वरना त्वचा रूखीरूखी नजर आने लगती है. ऐसे में चेहरे को मौइश्चराइज करने की जरूरत पड़ती है. मेकअप करने से पहले भी चेहरे पर मौइश्चराइजर अप्लाई करना चाहिए. इस से चेहरे पर नमी बरकरार रहेगी. यदि आप की स्किन औयली है, तो आप औयल फ्री मौइश्चराइजर ही अप्लाई करें.

– अगर आप के चेहरे पर पीलापन है, तो आप भूल से भी लाइट शेड की लिपस्टिक न लगाएं. वरना आप का चेहरा बीमार सा नजर आएगा.

– अगर आप की स्किन औयली है, तो हमेशा औयल फ्री प्रोडक्ट ही इस्तेमाल करें.

– मेकअप करते वक्त प्राइमर का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं, जो प्राइमर का इस्तेमाल नहीं करतीं. मेकअप आर्टिस्ट वीणा धवल का कहना है कि प्राइमर फाउंडेशन या मौइश्चराइजर को पूरा दिन टिका रहने के लिए बेस प्रदान करता है. अगर आप की स्किन औयली है, तो आप जैलबेस प्राइमर ही इस्तेमाल करें और अगर स्किन ड्राई है, तो औयल बेस प्राइमर यूज कर सकती हैं.

– मेकअप के समय फाउंडेशन का इस्तेमाल चेहरे के दागधब्बों और डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए किया जाता है. फाउंडेशन हमेशा अपनी स्किन टोन से एक शेड लाइट ही खरीदना चाहिए. अगर आप का फाउंडेशन चेहरे के रंग से नहीं मिलेगा तो आप का चेहरा फेक लगने लगेगा.

– अगर आप की स्किन औयली है तो आप को मैट फिनिश फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए. इस से आप की स्किन औयली नहीं नजर आएगी. इसी तरह ड्राई स्किन वालों को मैट फिनिश फाउंडेशन अवौइड करना चाहिए क्योंकि इस से उन की स्किन पर पैच नजर आने लगेंगे.

– मेकअप को स्किन पर मिलाने के लिए ब्यूटी ब्लैंडर का ही इस्तेमाल करना चाहिए. हाथ से ब्लैंड करने पर चेहरे पर फिनिशिंग नहीं आ पाती जिस से चेहरा कहीं व्हाइट तो कहीं डार्क नजर आता है.

– कंसीलर का प्रयोग डार्क सर्कल्स, पिंपल्स को छिपान के लिए करते हैं. कंसीलर का यूज आप फाउंडेशन से पहले भी कर सकती हैं. लेकिन अगर आप कंसीलर का प्रयोग फाउंडेशन के बाद करेंगी तो इस से आप का कंसीलर ज्यादा यूज नहीं होगा और चेहरे पर जो दाग हैं वे भी आसानी से छिप जाएंगे.

– मेकअप को सैट करने के लिए सैटिंग स्प्रे का भी प्रयोग कर सकती हैं. इस से चेहरे का मेकअप फैलेगा नहीं और आप परफैक्ट लुक के साथ दिखेंगी.

कैसे दिखें अट्रैक्टिव

सुंदर और अट्रैक्टिव दिखने के लिए सही ड्रैस के साथसाथ अच्छा मेकअप भी जरूरी है.

अगर अट्रैक्टिव दिखने की बात करें तो सब से पहले ध्यान आंखों की तरफ ही जाता है. अकसर महिलाएं काजल लगाते वक्त वाटर लाइन को नजरअंदाज कर देती हैं. अगर अपर वाटर लाइन पर भी काजल लगाएं तो इस से आंखें बहुत अट्रैक्टिव नजर आती हैं.

– ब्लश लगाते ही चेहरा बेहद खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखने लगता है. लेकिन ब्लश लगाते वक्त ब्लश का सही रंग चुनना बेहद जरूरी है. ब्लश कभी हैवी न लगाएं. हैवी ब्लश लगाने से चेहरा ओवर दिखने लगेगा.

– लिप्स को खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखाने के लिए आप लिप लाइनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. लिप लाइनर हमेशा लिपस्टिक के रंग से मेल खाता होना चाहिए. अगर आप दूसरे शेड का लिप लाइनर लगाती हैं तो चेहरा बहुत भद्दा दिखेगा.

मेकअप रिमूव करने का सही तरीका

अगर आप मेकअप रिमूव किए बिना सो जाती हैं तो ऐसा बिलकुल न करें, क्योंकि मेकअप में मौजूद कैमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाता है. मेकअप रिमूव करने के लिए किसी भी अच्छे ब्रैंड का मेकअप रिमूवर यूज कर सकती हैं.

अगर आप के पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो आप ठंडे दूध से भी मेकअप रिमूव कर सकती हैं. मेकअप रिमूव करने के बाद ऐलोवेरा जैल से मसाज जरूर करें. इस से स्किन में नमी और खूबसूरती बरकरार रहेगी.

Tags:
COMMENT