खुद को ग्लैमरस, अपीलिंग व सैक्सी लुक देने के लिए तमाम मेकअप किट्स में आईलाइनर मैजिकल स्टिक की तरह काम करता है. यह लुक तो अच्छा देता ही है, साथ ही इसे लगाना मुश्किल नहीं है.

आप को बता दें कि आईलाइनर में कई वैराइटी व औप्शंस होते हैं जो आप को हर बार नया लुक देने का काम करते हैं.

आज इस लेख में हम आप के लिए लेकर आए हैं वो सारी बातें, जो आप आईलाइनर के बारे जानना चाहती हैं. सबसे पहले हम आप को विभिन्न प्रकार के आईलाइनर के बारे में बताते हैं.

पैंसिल आईलाइनर

अगर आप ने अभी अभी मेकअप करना शुरू किया है तो आप के लिए पैंसिल आईलाइनर सब से सही रहेगा. क्योंकि इस से आंखों को संवारना काफी आसान होता है. साथ ही यह पौकेट फ्रैंडली भी है. यह बिलुकुल कोल स्टिक की तरह काम करता है. आप इस से अपनी वाटरलाइन को भी डार्क कर सकती हैं. और जिस तरह आजकल स्मोकी स्मज आंखें का क्रेज है तो इस के लिए भी पैंसिल आईलाइनर परफैक्ट है.

ऐसे लुक के लिए नायका रीकमैंड करता है कि आप वैट ऐंड वाइल्ड कलर आइकन कोल लाइनर पैंसिल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

जैल आईलाइनर

जैल लाइनर आजकल काफी प्रसिद्ध है. यह सभी आईलाइनर स्टाइल्स में परफैक्ट है. भले ही इसे लगाना किसी चुनौती से कम नहीं है लेकिन अगर एक बार आप ब्रश को हैंडिल करना सीख गई तो ये आप के लिए बहुत ही आसान काम बन जाएगा. इस की खासीयत यह है कि जब तक आप इसे हटाए नहीं, यह फैलता नहीं है.

तो अगर आप लुक के साथ साथ फिनिशिंग भी चाहती हैं तो इस के लिए नायका रीकमैंड करता है कि आप मेबलिन न्यूयार्क आई स्टूडियो लास्टिंग ड्रामा जैल आईलाइनर का यूज कर सकती हैं.

लिक्विड आईलाइनर

अगर आप अपनी आंखों पर पतला आईलाइनर लगाने की इच्छा रखती हैं तो लिक्विड आईलाइनर का प्रयोग करें. इसकी टिप पतली होती. इस आईलाइनर की मदद से आंखों पर पतले स्ट्रोक्स देना बहुत आसान है. इस से आप की आंखें बेहद खूबसूरत भी दिखेंगी.

इस के लिए नायका रीकमैंड करता है कि आप लेक्मे 9 टू 5 ब्लैक इम्पैक्ट आईलाइनर का इस्तेमाल कर के आंखों को मनचाहा टच दे सकती हैं.

स्कैच पैन आईलाइनर

स्कैच पैन आईलाइनर आजकल जबरदस्त प्रचलन में है. क्योंकि स्कैच पैन के लुक में होने के कारण आसानी से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे आप अपनी आंखों की अपर लाइन पर लगा कर चुटकियों में ही बेहतरीन लुक पा सकती हैं.

तो इस अमेजिंग लुक के लिए नायका रीकमैंड करता है नायका गैट विंग्ड स्कैच आईलाइनर.

 

ऐसे पाएं विंग लुक

विंग की गई आंखों का मेकअप की दुनिया में कोई मुकाबला नहीं है, लेकिन यह लुक आजमाना इतना मुश्किल नहीं जितना लगता है. अपनी आंखों को बेहतरीन विंग लुक देने के लिए आप किस तरह आईलाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं, ये हम आप को बताते हैं :

–  जिस तरह चेहरे पर अच्छा मेकअप करने के लिए आप को एक अच्छे मेकअप बेस की जरूरत होती है, उसी तरह एक अच्छे आई मेकअप के लिए आईलाइनर लगाते वक्त भी आप को एक अच्छे आई प्राइमर की जरूरत होती है. आई प्राइमर आप की आंखों के टैक्स्चर को बराबर कर देता है ताकि उस पर आई मेकअप लंबे समय तक टिका रहे.

–  अगले चरण में आप ऊपरी आई लैशिज को आईलाइनर से ट्रेसिंग करें. कोशिश करें छोटे छोटे स्ट्रोक्स करें ताकि वो फैले नहीं.

–  इस के बाद बारी आती है विंग लुक की. विंग लुक को पाने का सही तरीका होता है कि आंख की आउटर टिप और ब्रो को काल्पनिक लाइन से जोड़ें. जिस से यह विंग आईब्रोज की आउटर ऐंड्स की तरह जाता दिखे.

–  एक बार बेस पूरा होने के बाद लाइनर की मोटाई पर फोकस करें. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना बोल्ड लुक चाहती हैं. यह ध्यान रखें कि लाइन अंदर की ओर पतली और बाहर की ओर मोटी हो, तभी आप को विंग लुक मिल पाएगा. और हां, आउटर टिप स्पष्ट और सही होनी चाहिए . इसके बाद आप क्यू टिप की मदद से फैले हुए लाइनर को साफ करें, ताकि आप को एक शानदार विंग लुक मिल सके.

–  आखिर में अपने विंग लुक को किलर लुक देने के लिए अपने आईलैशिज को कर्ल करें और मसकारा के 2 कोट्स अप्लाई करें.

 

अब आप आईलाइनर के बारे में तो अच्छे से जान ही गईं होगी. लेकिन कई ऐसे सवाल हैं जो अकसर लाइनर लगाते समय हमारे सामने खड़े होते हैं और हम समझ नहीं पाते कि इस स्थिति से कैसे निपटें. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब.

 

प्रश्न – क्या मैं लोवर लैश लाइन पर आईलाइनर इस्तेमाल कर सकती हैं और इस से मेरी आंखों को नुकसान तो नहीं पहुंचेगा?

उत्तर –  आप अपनी अपर व लोवर लैश लाइन दोनों पर एक ही प्रोडक्ट यूज कर सकती हैं लेकिन अगर आप की सैंसिटिड आंखें हैं तो आप हर्बल प्रोडक्ट जैसे लोटस हर्बल ओपूलैंस बौटेनिकल आईलाइनर ब्लैक का इस्तेमाल कर सकती हैं.

 

प्रश्न – मेरी आंखों से पानी निकलने के कारण काजल फैल जाता है. क्या मैं जैल आईलाइनर जैसा देर तक टिकने वाला लाइनर लैश लाइन पर भी इस्तेमाल कर सकती हूं?

उत्तर – आप अपनी बीच वाली फिंगर का इस्तेमाल करते हुए लैश लाइन पर बहुत आराम से आईलाइनर इस्तेमाल करें. इस से लुक अच्छा आने के साथ आप की समस्याभी खत्म हो जाएगी.

 

प्रश्न – मेरी सांवली त्वचा है, इसलिए मैं ब्लैक आईलाइनर यूज करना पसंद नहीं करती हूं. मैं कलर्ड लाइनर्स यूज करना चाहती हूं, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि कौन सा शेड आंखों को सूट करेगा. मेरी मदद करें?

उत्तर – आजकल कलर्ड आईलाइनर काफी ट्रेंड में हैं. इस के लिए आप बिना सोचे नायका ग्लेमर आइज लिक्विड आईलाइनर इन शैड्स ड्रैगन हार्ट और पौइजनस प्लस का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आप के लुक को बेहतरीन बनाएगा

 

प्रश्न – मैं कैट आई लुक चाहती हूं. कैसे इस लुक को प्राप्त कर सकती हूं?

उत्तर – अगर आप के पास सही प्रोडक्ट हो तो आप के लिए यह काम आसान है. इस के लिए आप लोरियल पेरिस सुपर जैल इंटेनजा 36 एच का यूज करें.

 

सौंदर्य से संबंधित अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें और नायका ब्यूटीबुक पर जाएं.

COMMENT