सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा को दूसरे मौसम के मुकाबले थोड़े ज्यादा हाईड्रेशन की जरूरत होती है. हम सभी जानते हैं कि केले में हाईड्रेटिंग प्रोपर्टी होती हैं और इसे जब त्वचा पर लगाया जाता है तो ये उसे माइशचराइज करता है. इस आर्टिकल में हम आपको केले से तैयार होने वाले बेसिक और आसान फेस पैक के बारे में बताएंगे जो इस सर्दी में झुर्रियों और बारीक लकीरों की समस्या को कम कर आपकी त्वचा की रक्षा करेंगे.

केला, दूध और गुलाब की पंखुड़ियों का फेस पैक

सामग्री : 1 पका हुआ केला, 2 चम्मच कच्चा दूध, 1 चम्मच मक्खन, थोड़ी सी गुलाब की पंखुड़ियां.

कैसे करें तैयार : पके हुए केले को छील कर उसके छोटे टुकड़ें कर लें और फिर उसे ब्लेंडर में डाल दें. अब इसमें कच्चा दूध, गुलाब की पंखुड़ियां और बिना नमक वाला मक्खन मिलाएं. इन सब को ब्लेंड करके महीन पेस्ट तैयार कर लें. इसे अपने चेहरे पर लगा लें और 15 से 20 मिनट तक इंतजार करें. इस दौरान आपकी त्वचा इसे अब्सार्ब कर लेगी. अब अपना चेहरा सादे पानी से धो लें. इसके बाद अपने चेहरे पर मौइश्चराइजर लगा लें.

केले और मक्खन का फेस पैक

सामग्री : 1 पका हुआ केला, 2 चम्मच बिना नमक वाला बटर.

कैसे करें तैयार : केला छील लें और उसे मैश करके स्मूद पेस्ट बना लें. अब मक्खन को तब तक फेंटे जब तक उसका टेक्सचर एकदम स्मूद ना हो जाए. अब मैश किये हुए केले में मक्खन को मिला दें और इन दोनों सामग्री को अच्छे से मिक्स करें. इसे पूरे चेहरे में अच्छे तरीके से लगाएं और 15 से 20 मिनट तक रखने के बाद चेहरा धो लें. इस पैक को लगाने के तुरंत बाद ही आपको अपनी त्वचा हाईड्रेटिड लगेगी.

केले और शहद का फेस मास्क

सामग्री : 1 पका हुआ केला 2 चम्मच दही कैसे करें तैयार एक साफ़ बाउल में एक पका हुआ केला मैश करें. अब इसमें सादा दही मिला कर अच्छे से मिक्स करें. अपने चेहरे को साफ करने के बाद इस मिश्रण को अपने फेस पर एकसमान तरीके से लगाएं. इसे लगा कर 15 से 20 मिनट तक रुके फिर सादे पानी से धो लें.

केले और विटामिन ई का फेस पैक

सामग्री : 1 पका हुआ केला, 1 विटामिन ई कैप्सूल, 1 चम्मच शहद.

कैसे करें तैयार : एक पके हुए केले को ब्लेंड करें और उसका पेस्ट बनाएं. एक विटामिन ई का कैप्सूल खोलें और उसका आयल मैश किये हुए केले में मिला लें. अब इसमें कच्चा शहद मिलाएं और अब सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट की लेयर चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट तक रखें. अब सादे पानी से मुंह धो लें.

Tags:
COMMENT