1. अपनी त्वचा को नुकसान से बचाने और तरोताजा रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. इस के अलावा नारियल पानी भी लें. यह त्वचा की चमक बनाए रखने में सहायक है.
  2. त्वचा के अनुरूप सनस्क्रीन ढूंढ़ पाना भले ही मुश्किल काम है, लेकिन इस के फायदे हैं. भारतीय त्वचा के लिए 30 से 50 एसपीएफ का सनस्क्रीन उपयुक्त रहता है. तैलीय त्वचा वालों के लिए जैलयुक्त सनस्क्रीन भी उपलब्ध है. धूप में निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन या जैल जरूर लगाएं.
  3. ऐक्सरसाइज करने से शरीर में रक्तसंचार ठीक बना रहता है और शरीर को पर्याप्त औक्सीजन मिलता है, जिस से त्वचा भी स्वस्थ रहती है.
  4. धूप में आंखों को सुरक्षित रखने के लिए सनग्लास पहनें.
  5. गुलाबजल, बेसन और दही जैसी प्राकृतिक चीजों की मदद से त्वचा साफ करें. इस के बाद त्वचा को टोन जरूर करें. इस से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा को ठंडक पहुंचती है. यदि मौश्चराइजर लगाने से आप की त्वचा तैलीय हो जाती है, तो गरमियों में आप नमीयुक्त मौइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं.
  6. त्वचा से टैन को हटाने के लिए आप चेहरे पर दही लगा सकती हैं. इस में शहद, ओटमील, ककड़ी, खीरा या नीबू भी मिला सकती हैं.
  7. इस सीजन में ऐक्सफोलिएशन अनिवार्य है, क्योंकि दिन भर में चेहरे पर जो अशुद्धता जम जाती है उसे निकालना जरूरी है. इसलिए हफ्ते में कम से कम 2 बार त्वचा को ऐक्सफोलिएट जरूर करें.

डा. करुणा मलहोत्रा

(कौस्मैटिक स्किन ऐंड होम्योक्लिनिक)

Tags: