गृहशोभा विशेष

वैसे तो महिलाएं हमेशा ही अपने चेहरे, लुक्स और खूबसूरती को लेकर काफी सजग रहती हैं. हर तरह से अपनी स्किन का ख्याल रखती हैं, लेकिन इसके बावजूद कई बार जानकारी के अभाव में या आलस के चलते वे ऐसी गलतियां कर जाती हैं, जिनसे उनको भारी नुकसान हो सकता है. तो चलिए एक नजर उन गलतियों या लापरवाहियों पर डालें जिन्हें नजरअंदाज करना आप और आपकी खूबसूरती के लिए जरा भी ठीक नहीं…

हर दिन शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें

कई लड़किया हर दिन बालों में शैंपू करती हैं ताकि उनके बाल साफ और स्वस्थ रहें. हेल्थी बालों के लिए उनका साफ रहना जरूरी है, लेकिन इसके लिए हर रोज शैंपू करना ही एकमात्र विकल्प नहीं है. शैंपू में केमिकल्स होते हैं जो बालों के नैचुरल औयल को निकाल देते हैं और ऐसा हर रोज करने पर बालों से वो कोटिंग हट जाती है जो धूप और प्रदूषण से बालों की सुरक्षा के लिए जरूरी होती है. इसलिए हर दिन शैंपू करने की जगह आप हफ्ते में दो बार बालों में शैंपू करें. इसके अलावा आप जब भी बाहर निकलें हैट या स्कार्फ से बालों को ढंकना ना भूलें. ये भी ख्याल रखें कि आपका हेयर ब्रश साफ है, क्योंकि इनसे भी बालों में बहुत गंदगी होती है

हेयर ड्रायर, ब्लोअर का इस्तेमाल कम करें

बालों की स्टाइलिंग के लिए तो हम हेयर ड्रायर और ब्लोअर का इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन कईबार नहाने के बाद भी बालों को जल्दी सुखाने के चक्कर में हम बालों पर ब्लोअर या ड्रायर फेर देते हैं. अगर आप भी ऐसा करती हैं, तो अब अपनी इस आदत को सुधार लें,, क्योंकि ये चीजे बालों को कमजोर करते हैं. इसलिए जितना हो सके खुद को इन उपकरणों से दूर ही रखें.

मेकअप ब्रश की रेगुलर सफाई करें

मेकअप ब्रश के ब्रिसिल्स काफी नाजुक होते हैं. लिहाजा उनकी सफाई भी खास तरीके से की जाती है, जिसमें अच्छा खासा वक्त लगता है. इसलिए आलस के कारण महिलाएं नियमित तौर पर अपने मेकअप किट, खासतौर पर मेकअप ब्रश की सफाई नहीं करतीं. लेकिन अगर आप ऐसा नही करेंगी तो गंदगी से न सिर्फ आपको इंफेक्शन का खतरा है, बल्कि आपका मेकअप भी अच्छे से ब्लेंड नहीं हो पाएगा. इसलिए चाहे मेकअप ब्रश हो या फिर फेशियल या फेसपैक के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला ब्रश हो समय समय पर इनकी सफाई करती रहें.

हाथों पर फाउंडेशन और लिपस्टिक की शेड टेस्ट करना

आमतौर पर जब हमें फाउंडेशन या लिपस्टिक खरीदना होता है तो हम इन्हें हाथों पर टेस्ट करते हैं. अगर आप भी ऐसा करती हैं, तो अब से ये तरीका न अपनाएं, क्योंकि ये तरिका बिल्कुल गलत है. हम सभी जानते हैं कि हमारे हाथ और चेहरे की रंगत और टेक्सचर में काफी फर्क होता है. चेहरे पर हाथों से ज्यादा सूरज की रौशनी पड़ती है. साथ ही चेहरे की त्वचा हाथों की त्वचा से ज्यादा मुलायम होती है. इसलिए इन्हें खरीदते वक्त हमेशा सही जगह टेस्ट करें. फिर जरूरत हो तो क्लिंजिंग मिल्क से साफ कर लें.

गलत लाइटिंग में मेकअप ना करें

आप जिस जगह के लिए तैयार हो रही हैं. कोशिश करें कि वैसी ही लाइटिंग में मेकअप भी करें. इससे आपको मेकअप ब्लेंड करने और सही शेड के चयन में सुविधा होगी. वर्ना अगर आप ‘बीच-पार्टी’ के लिए टंगस्टन लाइट में मेकअप करेंगी तो आपको मेकअप कितना और कैसा करना है इसका अंदाजा नहीं हो पाएगा.

मेकअप हटाए बिना सोना

कई बार हम घर आने के बाद थकान और आलस के चलते अपने चेहरे पर से बिना मेकअप उतारे सो जाते हैं. ऐसे में हमारी त्वचा सांस नहीं ले पाती. नतीजतन न सिर्फ चेहरे का ग्लो कम होता है बल्कि हर दिन ऐसी लापरवाही से त्वचा संबंधी रोग भी हो सकते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं