शादी के दिन लड़की रिश्ते की नई गांठ जीवनसाथी के साथ बांध कर सालों का सफर तय करने निकल पड़ती है. यही वह दिन होता है जब दुलहन सब से सुंदर और सब से खास दिखना चाहती है. वह चाहती है कि शादी में सब कुछ एकदम सटीक और आकर्षक हो. शादी के दिन सब से हट कर दिखने के लिए दुलहन को कई बातों का खयाल रखना पड़ता है. हेयरस्टाइल से ले कर मेकअप और शादी का लहंगा चुनने का मुश्किल काम उसे करना पड़ता है, जिसके लिए युवतियां हजारों रुपए खर्च कर देती हैं. शादी के जोड़े में ली हुई तसवीरें दुलहन के लिए जिंदगी भर की पूंजी की तरह होती हैं, जिन्हें देख कर वह मन ही मन मुसकराती है. लेकिन ब्राइडल वियर का चुनाव करते समय कई युवतियां यह नहीं समझ पातीं कि किस रंग, डिजाइन और पैटर्न का ब्राइडल वियर खरीदें.

beauty

मुंबई की ड्रैस डिजाइनर उन्नति गांधी कहती हैं कि शादी का दिन दुलहन के लिए खास दिन होता है. इसलिए सिर्फ यह बात जरूरी है कि वह कैसी दिखना चाहती है. लेकिन यह भी जरूरी है कि वह अपने ब्राइडल वियर का रंग और उस की डिजाइन अपनी बौडी शेप के हिसाब से चुने.

मुंबई की ड्रैस डिजाइनर नाचिकेत बर्वे का मानना है कि दुलहन का परिधान ऐसा होना चाहिए, जिसे वह बाद में भी इस्तेमाल कर सके. कई बार युवतियां अपनी शादी का जोड़ा ऐसा खरीदती हैं, जिसे बाद में नहीं पहना जा सकता. इसलिए दुलहन को कस्टमाइज लहंगे के बारे में भी सोचना चाहिए, जिसे मिक्स और मैच कर के बनाया गया हो.

डिजाइनर नैना जैन का कहना है कि दुलहन को हमेशा अपने कंफर्ट के बारे में सोचना चाहिए. अकसर युवतियां भारी लहंगे ले लेती हैं, जिसे कई घंटे पहनने के बाद थक जाती हैं. इसलिए ध्यान रखें कि शादी का लहंगा वजनी न हो.

हाइट कम हो तो जंचेगा ऐसा लहंगा

उन्नति गांधी बताती हैं कि युवतियों को हाइट के अनुसार बने ब्लाउज पहनने चाहिए. कम हाइट वाली युवतियों को लंबी जैकेट पहनने से बचना चाहिए, क्योंकि इसे पहनने से उन की हाइट और भी कम दिखाई देगी.

नाचिकेत कहती हैं कि कम हाइट होने पर ऐसा लहंगा चुनना चाहिए, जिस में ब्रौड बौर्डर्स न बने हों. इस के अलावा यह भी ध्यान रखें कि लहंगे पर हैवी ऐंब्रायडरी न हो.

लहंगे के लिए रंगों का चुनाव

जब भी शादी के लहंगे की बात आती है, तो जेहन में केवल लाल रंग ही आता है. लेकिन लाल और हरे जैसे टिपिकल रंगों के अलावा भी कई ऐसे रंग होते हैं, जो दुलहन पर खूब जंचते हैं.

उन्नति कहती हैं कि दुलहन को लहंगे के रंगों के साथ ऐक्सपैरिमैंट करना चाहिए. सामान्य रंग जैसे लाल और हरे को छोड़ कर पिंक, स्काई ब्लू व ऐक्वा ब्लू रंगों को भी चुनना चाहिए.

भारतीय स्किन टोन पर वैसे तो हर रंग फबता है, लेकिन नाचिकेत की सलाह है कि दुलहन को ऐसे नियोन रंगों से बचना चाहिए, जो बेहद भड़कीले हों. ऐसे रंग पहनने से आप की स्किन टोन फीकी दिखाई देती है.

beauty

नैना जैन के अनुसार दुलहन स्किन कलर के अनुसार ड्रैस के रंगों का चुनाव कर सकती है. गोरे रंग पर पेस्टल कलर्स और गेहुएं रंग पर नीला, रानी, गाजरी जैसे मीडियम टोन के रंग अच्छे लगते हैं तो सांवले रंग पर लाल, मजैंटा और लाइट ब्लू कलर जंचता है.

बौडी शेप को जानना है जरूरी

उन्नति के अनुसार अगर आप हैवी लोअर बौडी टाइप की हैं, तो आप के ऊपर घेरदार लहंगा जंचेगा. इस तरह के लहंगे से आप की लोअर बौडी को शेप मिलेगी और अगर आप हैवी अपर बौडी टाइप की हैं, तो आप को फिश कट लहंगा पहनना चाहिए, जो आप के शरीर की सुंदरता को और उभारेगा.

आजकल भारतीय शादियों में भी वैस्टर्न लुक को भी पसंद किया जाता है. शादी के कुछ समारोहों में लड़कियां घाघराचोली की जगह गाउन पहनना पसंद करती हैं. छोटे शहरों में भी यह ट्रैंड बन गया है.

नाचिकेत का मानना है कि दुलहन को अपने लिए गाउन पसंद करने से पहले अपनी बौडी शेप और हाइट पर ध्यान देना चाहिए. अगर गाउन बौडी शेप के अनुसार न हो, तो वह लुक बिगाड़ सकता है.

ट्रैंड में हैं गाउन के ये स्टाइल्स

अब भारतीय शादियों में भी वैस्टर्न लुक को पसंद किया जा रहा है. युवतियां घाघराचोली की जगह गाउन पहनना पसंद कर रही हैं. बड़े शहरों में ही नहीं, छोटे शहरों में भी यह ट्रैंड बन गया है. आजकल कई तरह के गाउन चलन में हैं, जिन में ड्रैप गाउन सब से ज्यादा प्रचलित है. इस ईवनिंग गाउन में 2 तरह के ड्रैप देखे जा सकते हैं. एक साइड ड्रैप है और दूसरा फ्रंट ड्रैप. इस के अलावा साड़ी ड्रैप गाउन भी युवतियों को बहुत पसंद आ रहा है. इस में साड़ी को गाउन की तरह पहना जाता है.

beauty

ऐसे ही घेर वाले गाउन में सिंड्रेला गाउन बहुत फेमस है, साथ ही स्ट्रेट गाउन और कट आउट गाउन का चलन भी जोरों पर है. कट आउट गाउन उन के लिए है, जिन की बौडी परफैक्ट टोन शेप में हो.

कैसे करें इंडोवैस्टर्न ड्रैस का चुनाव

डिजाइनर उन्नति गांधी कहती हैं कि यदि दुलहन अपने लुक के साथ ऐक्सपैरिमैंट करने की चाह रखती है, तो उस का स्टाइल व लुक और निखर कर आएगा. इंडोवैस्टर्न भी एक ऐसा ही ट्रैंड है, जिस में ट्रैडिशनल और मौडर्न टेस्ट को साथ मिलाया जाता है. दुलहन अपनी शादी के किसी फंक्शन में इंडोवैस्टर्न स्टाइल की धोती और उस के साथ पैप्लम टौप या जैकेट पहन सकती है.

इन दिनों फ्लैप धोती और सलवार धोती का चलन है, जिस के साथ फैशनेबल टौप्स बेहद जंचते हैं. जिन युवतियों की हाइट अच्छी होती है वे रौयल लुक के प्लाजो के साथ क्रौप टौप और फ्लोर लैंथ जैकेट पहन सकती हैं. इन के साथसाथ इन दिनों वनशोल्डर ड्रैस भी बेहद पसंद की जा रही है, जिस का लुक बिलकुल कफ्तान की तरह होता है.

जोड़े के डिजाइन के साथ करें ऐक्सपैरिमैंट

जरूरी नहीं कि घाघराचोली को एक ही तरह से पहनें. इसे इस तरह से पहनना चाहिए, जिस से इस का लुक बदल जाए. दुलहन अपना दुपट्टा अलगअलग तरह से ड्रैप कर सकती है, जिस से उसे गाउन का लुक मिल सकता है. इसी तरह जरूरी नहीं कि साड़ी को एक ही तरह से पहना जाए, साड़ी को अलग तरह से बांध कर उसे बिलकुल अलग लुक दे सकती हैं. कुछ फंक्शन में धोती साड़ी भी पहनी जा सकती है.

नाचिकेत का मानना है कि दुलहन को हमेशा ऐसा लहंगा लेना चाहिए, जिसे वह दूसरे कपड़ों के साथ मैच कर के पहन सके. जैसे शादी के जोड़े के ब्लाउज के साथ साड़ी और लहंगे के साथ जैकेट ब्लाउज, वहीं जोड़े के दुपट्टे के साथ प्लेन सलवारकमीज भी पहनी जा सकती है.

beauty

इस के अलावा ड्रैस को बोल्ड और ब्यूटीफुल लुक देने के लिए चोली के साथ ऐक्सपैरिमैंट्स किए जा सकते हैं. नाचिकेत के अनुसार वन शोल्डर चोली, बैकलैस ब्लाउज, स्लैश लैग्स, औफशोल्डर चोली जैसे डिजाइनों का इस्तेमाल किया जा सकता है. बस दुलहन को इस बात का ध्यान रखना होगा कि ये स्टाइल उस की बौडी शेप पर आकर्षक लगते हैं या नहीं.

ग्लैमरस ब्राइडल लुक

4 कली लहंगा : अकसर देखा जाता है कि बड़ी उम्र की महिलाएं अपनी बौडी को शेप में नहीं रख पाती हैं, इसलिए वे लहंगा पहनने से डरती हैं. लेकिन ढाई मीटर कपड़े से बना 4 कली का लहंगा बौडी को शेप भी देता है और यह पहनने में भी बेहद आरामदायक होता है. ये मोटापे को बड़ी खूबसूरती से छिपा लेता है.

ब्राइट लहंगा लाइट दुपट्टा : जिन्हें ब्राइट कलर का ब्राइडल आउटफिट पसंद नहीं उन के लिए यह कौंबिनेशन परफैक्ट है. ब्राइट पिंक या रैड कलर के ऐंब्रौयडर्ड लहंगे के साथ हलके रंग के बौर्डर वाले नैट दुपट्टे पर बूटी, सितारों का काम करा सकती हैं. यह कौंबिनेशन दिन की शादी में फबेगा.

beauty

शरारा लहंगा : इस लहंगे को युवतियां मेहंदी के फंक्शन में पहनना ज्यादा पसंद करती हैं. इस लहंगे की बनावट ऐसी होती है कि यह हिप से बौडी शेप को खूबसूरती से उभारता है और नीचे का घेर इसे रौयल लुक देता है. इस लहंगे से दुलहन को ट्रैडिशनल कम डिफरैंट लुक मिलता है.

ट्रेल वाला लहंगा : ग्लैमरस ब्राइडल लुक पाने के लिए इस लहंगे से बेहतर और कोई लहंगा नहीं. चूंकि इस पर हैवी ऐंब्रौयडरी होती है इसलिए इस के साथ कुंदन या और कोई हैवी ज्वैलरी मैच न कराएं. अच्छी हाइट वाली छरहरी लड़कियों के लिए यह स्टाइल परफैक्ट है.

Tags: