गर्मी का मौसम सिर पर है. ऐसे में त्वचा के लिए कई मुश्किलें सामने आती हैं. तेज गर्मी, तेज धूप से सांवलेपन से लेकर दाग-धब्बों तक कई त्वचा संबंधी समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है. ऐसे में गर्मी से अपनी त्वचा को बचाना है तो आप इन 3 घरेलू फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. ये आपकी स्किन को ठंडक भी पहुंचाती हैं. आइए, जानते हैं कि इनके इस्तेमाल की विधियां क्या हैं.

मुल्तानी मिट्टी व ऐलोवेरा पैक: मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में सदियों से होता आ रहा है. यह त्वचा को ठंड देता है और त्वचा की इरिटेशन कम करता है, रैशेज, मुंहासे और दाग-धब्बे हटाता है. ऐलोवेरा जेल धूप में जली त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और टैनिंग हटाता है. यह त्वचा को नमी देता है और इसे मुलायम बनाता है. मुल्तानी मिट्टी, ऐलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर इसका पैक तैयार करें.

टमाटर, दही और नींबू का रस: इन तीनों ही चीजों में मिलने वाले तत्व त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं. इसके अलावा टमाटर का जूस प्राकृतिक टोनर भी होता है जो आपके रोमछिद्रों को टाइट करता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाता है. नींबू ब्लीच और एंटी बैक्टीरियल तत्व का काम करता है. वहीं दही त्वचा को नमी प्रदान करती है जिससे आपकी त्वचा रूखी नहीं होती.

आलू और नींबू के रस का फेस पैक: आलू न सिर्फ मुंह में पानी लाने वाले स्नैक्स बनाने के काम आता है बल्कि त्वचा पर भी कमाल का असर दिखाता है! आलू विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. आलू का जूस त्वचा की एजिंग, झाइयां और सनबर्न ठीक करने में भी सहायक होता है. यह त्वचा को मुलायम बनाता है और इसे ठंडक देता है. एक आलू को छीलकर इसे ग्राइंडर में पीस लें, फिर निचोड़कर इसका रस निकाल लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और चेहरे व अन्य प्रभावित त्वचा पर इसे लगाएं. इसे 30-40 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें.

Tags: