आपको साठ के दशक की फिल्म “लव इन शिमला” तो याद होगी ना, जिसमें अभिनेत्री साधना की अदाकारी से लेकर उनका हिट हेयर स्टाइल ने सबके दिलों को जीत लिया था. उस फिल्म के बाद से आज तक ‘साधना कट’ हर महिला का पसंदीदा हेयरकट बन गया है. इसके अलावा आपने कई इंडोर्समेंट इवेंट्स में बौलीवुड सुंदरियों जैसे प्रियंका चोपड़ा, दीया मिर्जा, काल्कि कोचलिन, कटरीना कैफ आदि को भी इस फ्रिंज हेयर कट में देखा होगा.

फ्रिंज या बैंग हेयर स्टाइल एक ऐसा हेयर स्टाइल है जो सही मायनो में चेहरे को हाईलाइट कर आपको एक नया लुक देता है. लेकिन फ्रिंज कट को अपनाने से पहले कुछ खास बातों को ध्यान में रखना जरूरी है, आइये जानते हैं इसके बारे में –

कैसे फेस कट पर कैसी फ्रिंज कट फबेगी

ओवल फेस

ओवल फेस यानी अंडाकार चेहरा. इस तरह के चेहरे पर हर तरह का हेयर कट अच्छा लगता है. फ्रिंज के अलावा आप रेजर्ड, एंगल्ड या असीमिट्रिकल, साइड स्विफ्ट, पार्टेड या ब्लंट बैंग आदि हेयर कट भी ट्राई कर सकती हैं, ये आपको दुसरें से हटकर व एक कौंफिडेंट लुक देता है.

राउंड फेस कट के लिए

गोल पर रेजर्ड या स्ट्रेट फ्रिंज अच्छी लगेगी. यदि आपके गाल उभरे हुए हैं तो ऐसे में फ्रिंज, मांग के दोनों तरफ या साइड पर हों तो चेहरा को एक नया लुक मिलेगा जो देखने में काफी सुन्दर लगेगा.

लंबा फेस कट

लंबे चेहरे पर माथे से आती गालों तक व मांग के दोनों छोर पर बिखरी ब्लंट फ्रिंज चेहरे को अंडाकार लुक देती है.

स्क्वायर शेप

अगर आपका चेहरा स्क्वायर शेप का है तो ऐसे में साइड व सेंटर पार्टिंग के दोनों ओर व गालों तक आती इनवर्ड रोल (अंदर की ओर मुड़ी हुई) व कर्व (घुंघराली) फ्रिंज चेहरे को नया आकार देती है.

फ्रिंज वेरायटी के बारे में जाने

प्रमुख फ्रिंज वेराइटी हैं –

साइड स्विफ्ट फ्रिंज (मांग की एक तरफ से)

पार्टेड फ्रिंज (मांग के दोनों तरफ)

ब्लंट फ्रिंज (फ्रिंज को स्ट्रेटनिंग रोड से सीधा इनर रोल किया जाता है)

चौपी फ्रिंज (मांग की दोनों या एक तरफ व फ्रिंज में बालों की थिक लेयर)

असीमिट्रिकल फ्रिंज (मांग के दोनों ओर या एक तरफ बालों में रेजर कट दिया जाता है और इन्हें बाउंसी व शोर्ट कट दिया जाता है ताकि किसी तरफ से मांग निकालने पर फ्रिंज trimmed व Even दिखते हैं)

कुछ महत्त्वपूर्ण बातें और

फ्रिंज स्टाइल स्ट्रेट व बाउंसी बालों में अधिक अच्छा लगता है. बालों को वेवी व बाउंसी दिखाने के लिए फ्रिंज में बालों की थिक लेयर व क्राउन (माथे का सेंटर प्वाइंट) से लेकर फोरहेड तक फ्रिंज कटवाए, महीने में एक बार इन्हें ट्रिम जरूर करवाएं. तैलीय और कर्ली बालों में फ्रिंज कट नहीं जंचता है.

इसके अलावा ऊंचे माथे पर आईब्रो तक आती पतली व लंबी फ्रिंज, छोटे माथे पर सीधी व छोटी फ्रिंज, चौड़े माथे को छुपाने के लिए फ्रिंज थिक शार्ट लेन्थ होनी चाहिए.

Tags: