आजकल घनी और मोटी आकार की आइब्रो काफी ट्रेंड में है. इस तरह की आइब्रो आपके चेहरे को सुंदर व आकर्षक बनाती है. वैसे तो अलग अलग फेसकट के अनुसार, अलग अलग आइब्रो शेप फबती है लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है आइब्रो का घना और मोटा होना. हालांकि कुछ लड़किया जिनकी आइब्रो हल्की होती है वो बाजार में मिलने वाली आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल कर अपने आइब्रो को अस्थायी रूप से मोटा दिखाने का प्रयास करती हैं जो देखने में सुंदर भी लगता है. लेकिन प्राकृतिक रूप से घने आइब्रो की बात ही कुछ अलग है, यह आपको नेचुरल रूप से खूबसूरत दिखाते हैं. अगर आपकी आइब्रो भी हल्की हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि नीचे दिए हुए कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप घर बैठे ही इस समस्या से निजात पा सकती हैं-

आइब्रो घना करेगा एलोवेरा जेल

भौहों (Eyebrow) पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल लगाने से न सिर्फ भौहें घनी होंगी बल्कि आंखों के आस पास की त्वचा भी मुलायम हो जाएगी.

मेथी का पेस्ट

मेथी के दानों को करीब 5 घंटों के लिए पानी में भिगो दें फिर इसे पीसकर कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिला लें. रात को सोने से पहले इस पेस्ट को आइब्रो पर लगाएं, फिर सुबह गुनगुने पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से कुछ ही हफ्तो में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

अंडे से बनाइए आइब्रो को घना

1 अंडा लें. इसके पीले भाग को गाढ़ा होने तक फेंटे. अब इसे रूई की सहायता से दोनों भौंहों पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें. अंडे में बहुत प्रोटीन होता है जो आइब्रो को घना बनाने में आपकी मदद करता है.

प्याज भी है फायदेमंद

आपके आइब्रो को घना करने में प्याज भी काफी फायदेमंद है. एक प्याज लें. उसे पीसकर रस निकाल लें. अब इस रस को अपने आइब्रो पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं. फिर इसे ठंडे पानी से धो लें.

दूध भी है आइब्रो ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद

दूध में रूई भिगोकर आइब्रो पर लगाएं. दूध में मौजूद प्रोटीन और विटामिन आइब्रो की जड़ों तक पहुंचकर उन्हें पोषण देते हैं. यह आइब्रो ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Tags: