गृहशोभा विशेष

हर महिला की यह चाहत होती है, कि उसके बाल लंबे, घने, मजबूत, चमकदार और सुंदर हो. बालों को हेल्दी रखना एक चैलेंज होता है. यह चैलेंज हमारे लिए और अधिक मुश्किल हो जाता है जब प्रदूषण हो और खाने-पीने की आदतें अच्छी ना हो के साथ साथ हमारी लाइफ स्टाइल अव्यवस्थित होती है. लेकिन अच्छे बाल रखने का सपना साकार हो सकता है और इसके लिए आपको अपने बालों की थोड़ी देखभाल करनी होगी और नीचे दिए गए नेचुरल हेयर केयर टिप्स को अपनाना होगा.

बालों की ट्रिमिंग अवश्य कराएं

बालों के डेड किनारे उनके सबसे बड़े दुश्मन होते हैं.  इसलिए बालों को हमेशा और रेगुलर इंटरवेल पर ट्रिम कराते रहना चाहिए. रेगुलर बालों की ट्रिमिंग होते रहने से दो मुंहे बालों की समस्या नहीं होती और बालों का गिरना भी कम हो जाता है. दो मुंहे बाल आपके बालों की लंबाई को ही नहीं प्रभावित करते, बल्कि यह उनकी चमक यानी और घने पन को भी कम कर देते हैं . इसलिए यह हमेशा याद रखें कि तीन माह में बालों को ट्रिम कराने से इनकी नेचुरल ग्रोथ बढ़िया होती है.

हेयर मास्क से दें बालों को ट्रीटमेंट

आपके बाल जो कंधे से नीचे हैं, वह कई साल पुराने होते हैं. इसलिए इन्हें अधिक पोषण और केयर की जरूरत होती है, जो कि सामान्य कंडीशनर से संभव नहीं है. इसके लिए आपको कोई बढ़िया हेयरमास्क की जरूरत होगी. बालों को सही तरीके से पोषण देने के लिए 15 दिनों में हेयर मास्क लगाएं.

हेयर मास्क बनाने के लिए आप दो अंडे का सफेद भाग लें और उसमें एक नींबू का रस निचोड़ लें. इसे अच्छी तरह से मिक्स करके बालों में लगाएं. इसे आप 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद बालों में शैंपू करके बालों को कंडीशन कर लें.

अच्छे बालों के लिए स्कैल्प थेरेपी भी अपनाएं

बालों की अच्छी सेहत के लिए, स्कैल्प का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है. बालों की जड़ों में गंदगी, आयल और डेड स्किन जमा हो जाती है, जो इनकी ग्रोथ को प्रभावित करती है. इसलिए इसकी सफाई जरुरी है. स्कैल्प को साफ रखने के लिए, जब आप शैंपू करें तो थोड़ी देर अपनी उंगलियों से मसाज करें. इससे सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी. स्कैल्प को मौश्चराइज करने के लिए सप्ताह में फ्रेश एलोवेरा का जेल लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो डालें.

ज्यादा सख्त केमिकल के बने उत्पादों का प्रयोग ना करें

आप अपने बालों में कोई भी केमिकल का ट्रीटमेंट कभी भी ना लें और ना ही कोई ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिसमें केमिकल की मात्रा अधिक हो. जितना हो सके नेचुरल चीजों का ही इस्तेमाल करें. केमिकल से बनी चीजें, आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए इनका इस्तेमाल कम करना ही अच्छा होता है. यदि आप सुगंधित शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर रही हैं, तो इसे बंद कर दें. नेचुरल चीजों का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें, इससे आपके बाल लंबे और मजबूत बने रहेंगे .

बालों को एयर ड्राई करें

अधिकतर नहाने के बाद आप बालों को सुखाने के लिए, कसकर टावेल को बांध लेती हैं, जिससे बाल टूटते हैं और बाद में गिरने लगते हैं. इसलिए आप टौवेल से अपने बालों को हल्के से पोंछ लें और सामान्य हवा में सूखने दें. यदि आपको किसी काम के लिए जल्दी है तो ब्लोवर से बालों को सुखाए, लेकिन उसे गर्म ना करें बल्कि बिना गर्म किए हुए तेज हवा में सूखने दें.

खान-पान सही रखें

आपका खानपान बालों की ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण रोल अदा करता है. लंबे बाल पाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. इसलिए आपको अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना होगा. इसके लिए आप प्रोटीन से भरपूर डाइट लें जैसे दूध, दही, छाछ, फिश, दालें, मूंगफली, बादाम, अंडा, सोयाबीन आदि. इन सबको आप अपनी डाइट में शामिल करके प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकती हैं.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी

पानी केवल आपके शरीर के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि यह आपके बाल और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. यदि आप अपने लंबे, घने और चमकदार बाल चाहती हैं तो आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना होगा. यदि आपके शरीर में पानी की कमी होती है, तो आपके बाल टूटने लगते हैं और उनकी साइन चली जाती है.

VIDEO : गर्मियों के लिए बेस्ट है ये हेयरस्टाइल

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं