गर्मियों का मौसम अपने साथ बालों से संबंधित कई तरह की परेशानियां साथ लेकर आता है. ऐसे में चमकदार और मजबूत बाल पाने के लिए उसका बेहद ही खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस मौसम में ज्यादातर सिर में रुखापन और खुजली की समस्या पैदा होती है, ऐसे में किसी को भी झुंझलाहट महसूस हो सकती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इन परेशानियों से आसानी से निजात पा सकती हैं-

beauty

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अच्छे शैम्पू से नियमित (सप्ताह में 3-4 दिन) रूप से सिर की सफाई करें. तेज धूप में निकलते समय स्कार्फ या दुपट्टे से अपना सिर ढकना ना भूलें. ध्यान रखें कि गर्मी में ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो अतिरिक्त तेल, पसीना, गंदगी को निकाल दे.

बाल धोने के बाद नैचुरल चिपचिपारहित तेल या क्रीम थोड़ी मात्रा में बालों में लगाएं. बालों पर लगातार स्टाइलिंग जेल या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करने से बचें.

बाल कभी भी गर्म पानी से नहीं धुलें. गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. हेयर ड्रायर के इस्तेमाल के बिना बाल पूरी तरह से सुखा लें.

beauty

हर 15 दिन पर सिर की गहराई से सफाई सिर से संबंधित समस्या को दूर रखेगी. सिर में कोई समस्या होने पर महीने में हर 15 दिन पर विशेष उपचार लेना बेहतर होगा. त्वचा और सिर में नमी बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें. सिर में नमी या मुलायमपन को बरकरार रखने के लिए आप सूदिंग या रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल कर भी सकती हैं.

beauty

इसी के साथ रोजाना रात में सिर पर हल्की मसाज करने से स्कैल्प को स्वस्थ रखा जा सकता है. इसके लिए नैचुरल तेल से नियमित (सप्ताह में 3-4 दिन) रूप से सिर, बालों का कम से कम 10 मिनट तक मसाज जरूर करें. मसाज के बाद अच्छे शैम्पू से बाल धो लें.

नमी बनाए रखने के लिए विशेष रूप से सुबह के समय ढेर सारा पानी पिएं. तेज धूप में ज्यादा देर बाहर रहने से बचें. रोजाना कम से कम 10 मिनट प्रणायाम करें.

Tags: