हर किसी को ग्लोइंग स्किन की चाहत होती है हर कोई चाहता है कि हमारी त्वचा हर मौसम में दमकती रहे, पर गर्मी के मौसम सूर्य की तेज गर्मी और ताप गरम हवाओं के साथ त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. गर्मी का यह मौसम त्वचा को रूखा और बेजान बना देता है और त्वचा के रोम छिद्र पसीने, धूल और गंदगी की वजह से बंद हो जाते हैं इसीलिए भी इस मौसम में त्वचा को स्वस्थ और उज्जवल बनाए रखने के लिए खास देखभाल की जरूरत पड़ती है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिसे अपनाकर आप गर्मी के मौसम में भी अपनी त्वचा को उज्जवलता दे सकती हैं.

बादाम फेस पैक

बादाम से बने फेस पैक को लगाकर आप गर्मियों में भी अपने चेहरे को निखार देकर जवान बनी रह सकती हैं. गोरी और निखरी त्वचा के लिए बादाम फेस पैक बनाते समय 3 से 4 बादाम को रात भर के लिए दूध में भिगो कर रखें, जब ये पूरी तरह भीगे हुये हों तो इसे थोड़े दूध की मदद से पीस कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे में लगा रहने दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें.

क्लींजिंग

त्वचा की सफाई दिन में दो बार सही क्लींजिंग माध्यम से होनी चाहिए. कच्चा दूध चेहरे को साफ करने का एक बेहतरीन माध्यम है. सादी दही और शहद का प्रयोग भी क्लीन्जर के तौर पर किया जा सकता है और ये त्वचा को नमी भी प्रदान करते हैं. इस क्लीन्जर को त्वचा पर लगाकर 10 मिनट तक रखें और फिर ठन्डे पानी से धो लें.

स्टीमिंग

स्टीमिंग बंद रोमछिद्रों को खोलता है तथा त्वचा की गन्दगी साफ करके उसे साफ सुथरी बनाता है. हफ्ते में एक बार स्टीमिंग करने पर चेहरा स्वस्थ और सुन्दर रहेगा.

टोनिंग

टोनिंग से त्वचा के गन्दगी भरे टौक्सिन्स निकलते हैं, त्वचा को नमी मिलती है, त्वचा साफ होती है तथा तरोताजा बनती है. प्राकृतिक टोनर बनाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिलाएं. रात में इस टोनर का रोजाना प्रयोग करने से मुहांसे, काले धब्बे और टैनिंग के धब्बे हटाने के लिए करें.

मौइस्चराइजर

नरम मुलायम त्वचा पाने के लिए इसे एक पानी आधारित मौइस्चराइजर से नमी प्रदान करें. त्वचा धोने के तुरंत बाद, जब चेहरा गीला हो, तभी मौइस्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए. रात में मौइस्चराइजर का प्रयोग करना ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इससे त्वचा को निखार मिलता है.

टैन

टैन हटने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार होती है. टैन हटाने का घरेलू मास्क बनाने के लिए 2 से 3 बादाम, थोड़े से नींबू के रस तथा थोड़े दूध का पेस्ट बनाएं. इस पैक को रात में लगाएं तथा सुबह चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

अन्य उपाय

-शहद और नींबू के रस की बराबर मात्रा चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट तक छोड़ दें. यह टैन हटाने का काफी असरदार तरीका है.

-खीरे के रस से भी सूरज की किरणों से हुई हानि को ठीक करने में मदद मिलती है. यह मुहांसे, काले धब्बे तथा त्वचा की अन्य अशुद्धियां हटाने में मुख्य भूमिका निभाता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है.

-बेसन, दूध तथा नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इसे 30 मिनट तक रखकर धो दें.

-संतरे के रस से त्वचा नरम तथा मुलायम होती है.

-पत्तागोभी और शहद के मिश्रण को चेहरे पर रोजाना लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं.

-कच्चे गाजर का पेस्ट चेहरे पर लगाने से दमकती त्वचा प्राप्त होती है.

-पुदीने के रस को रोजाना लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं.

VIDEO : आप भी पा सकती हैं गुलाबों से भी गुलाबी होंठ

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं