गृहशोभा विशेष

बालों में रुसी (डैंड्रफ) का होना एक साधारण सी समस्या है. यह आपको कहीं भी शर्मिंदा तो कर ही सकता है साथ इसके कारण बाल जड़ से कमजोर होकर गिरने भी लगते हैं. इसलिए इस साधारण सी समस्या को नजरअंदाज करना कभी-कभी खतरनाक भी हो सकता है, इसलिए डैंड्रफ की शुरुआत होते ही उस पर समय रहते काबू पा लेना चाहिए ताकि बड़ी मुसीबत से बचा जा सके.

beauty

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं, लेकिन कई बार उनके द्वारा अपनाए गये ये तरिके बेअसर साबित होते हैं. ऐसे में अगर आप अपने बालों का खास खयाल रखें तो डैंड्रफ की समस्‍या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

डैंड्रफ के कारण

हमारी त्वचा एक नियमित अंतराल पर मृत को‌शिकाओं को बाहर छोड़ती है और वहीं नई कोशिकाओं का निर्माण भी होता है. जब हमारे सिर की त्वचा इस प्रक्रिया से गुजरती है तो मृत त्वचा बालों में फंसकर रह जाती हैं और ये मृत कोशिकायें हीं डैंड्रफ बन जाती हैं. इसके अलावा, बहुत अधिक औयली त्वचा, अधिक पसीना होना, मौसम में बदलाव, बालों की गंदगी, संक्रमण या कोई अन्‍य बीमारी भी डैंड्रफ की वजह हो सकती है.

beauty

ऐसे पाएं छुटकारा

शैम्पू का चुनाव सोच समझ कर करें

डैंड्रफ होने पर बालों को प्रतिदिन शैंपू से धोएं ताकि बाहरी प्रदूषित वातावरण उस पर अपना प्रभाव न छोड़ पाए. प्रतिदिन शैंपू करने से केशों (बालों) का अतिरिक्त तेल भी निकल जाता है और मैल भी जमा नहीं हो पाता. इससे मृत त्वचा भी निकल जाती है.

अगर आपके बालों में भी डैंड्रफ की समस्या है तो एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए. एंटीडैंड्रफ शैंपू लेते समय उसमे इस्तेमाल पदार्थों को ध्यान में रखें. इस में कोलतार, सेलिसिलिक एसिड, जिंक, सल्फर या सलेनियम सल्फाइड शामिल होता है क्योंकि हर केमिकल अपने तरीके से रुसी को कम करने का कार्य करते हैं.

beauty

यदि आप कई महीनों से लगातार एक ही शैंपू का इस्तेमाल कर रही हैं और रुसी से छुटकारा नही मिल रहा या फिर बार बार यही समस्या हो जा रही है तो अपने शैंपू को बदल लें. हो सकता है आपके बालों में उस शैंपू में इस्तेमाल पदार्थ के प्रति प्रतिरोधक शक्ति पैदा हो गई हो.

ऐसे में 3 ब्रांडों के एंटीडैंड्रफ शैंपू प्रयोग करें. एक ब्रांड के शैंपू का 1 महीने तक प्रयोग करें. फिर दूसरे माह दूसरे ब्रांड का और तीसरे माह तीसरे ब्रांड का शैंपू प्रयोग करें. फिर पुनः अपने पुराने शैंपू को 1 माह तक प्रयोग में लाएं. ऐसा करने पर डैंड्रफ अपना कब्जा नहीं जमा पाएगा.

ऐसे करें शैंपू का प्रयोग

बालों को सप्ताह में कम से कम 2 बार अवश्य धोएं. शैंपू करते समय पहले बालों को अच्छी तरह गीला कर लें और शैंपू को एक मग में थोड़ा सा पानी डालकर माइल्ड कर लें. फिर उसे बालों पर लगाकर अपनी ऊंगलियों के पोरों से मलें ताकि सिर की त्वचा के साथ चिपकी रुसी और बालों में आया प्राकृतिक तेल अच्छी तरह से साफ हो जाए.

beauty

दूसरी बार शैंपू करते समय बालों पर शैंपू लगाकर 3-4 मिनट तक छोड़ दें ताकि शैंपू में विद्यमान कैमिकल्स त्वचा के सेल्स में घुस कर अपना कार्य कर सकें.

बालों से पूरी तरह शैंपू निकालने के बाद सिर की त्वचा पर 1 चम्मच नीबू का रस लगाएं और पानी से अच्छी तरह साफ कर लें. नीबू का रस बालों से डैंड्रफ दूर कर आपके बालों में चमक लाता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं