अकसर उम्र बढ़ने के साथसाथ और गृहिणी होने के कारण महिलाओं की यह सोच बन जाती है कि उन्हें किस के लिए सुंदर दिखना है. आखिर उन्हें देखने वाला ही कौन है. यह उम्र तो उन के बच्चों के सजनेसंवरने की है. सजनासंवरना तो सिर्फ उन महिलाओं के लिए जरूरी होता है जो कामकाज के सिलसिले में घर से बाहर हैं. लेकिन आज की उन की यह सोच बिलकुल गलत है, क्योंकि पहननाओढ़ना उम्र का मुहताज नहीं होता, बल्कि यह तो महिला की खुद की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह खुद को हर उम्र में कैसे वैल मैंटेन रख कर सैलिब्रिटीज की तरह मिसाल कायम कर सकती है. इसलिए यह बात मन में बैठा लें कि उम्र भले ही ढलने लगे, लेकिन पर्सनैलिटी फीकी नहीं पड़नी चाहिए.

ये सैलिब्रिटीज हैं मिसाल

हेमामालिनी

beauty

हेमामालिनी आज करीब 69 साल की हैं और आज भी ग्लैमरस ऐक्ट्रैस मानी जाती हैं. अपने ग्लैमरस लुक को आज भी बरकरार रखते हुए वे यंग ऐक्ट्रैसेज को मात देती हैं. आज भी वे कइयों की ड्रीम गर्ल हैं. जब वे किसी फैशन शो में जाती हैं, तो उन का रैंप पर चलना ही कइयों के होश उड़ा देता है. दर्शक उन की फिल्मों के कायल हैं.

हेमामालिनी को क्लासिकल डांस में महारथ हासिल है. अपनी इसी कला से वे खुद को और ज्यादा मैंटेन रखती हैं. उन की ऐजलैस ब्यूटी का राज यह भी है कि वे मेकअप कम से कम करती हैं और ट्रैडिशनल ब्यूटी टिप्स को ही आजमाने में विश्वास रखती हैं. स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए वे फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने पर ज्यादा जोर देती हैं. यही सब चीजें उन्हें हर उम्र में खूबसूरत और हैल्दी बनाए हुए हैं.

माधुरी दीक्षित

beauty

50 साल की होने के बावजूद माधुरी का फेस फ्रैश लुक देता है, क्योंकि वे ऐक्ट्रैस होने के बावजूद भी महंगे कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स को यूज करने के बजाय घरेलू नुसखों पर ज्यादा विश्वास रखती हैं.

माधुरी का सभी उम्र के लोगों के लिए हमेशा यही संदेश रहता है कि भले आप की उम्र बढ़ती जाए, लेकिन आप हमेशा खुद को मैंटेन रखें ताकि देखने वाले देखते रह जाएं. माधुरी को डांस का शौक है और वे अपने इसी शौक को ऐक्सरसाइज के तौर पर प्रयोग कर खुद को फिट बनाए रखती हैं. वे दूसरों के लिए नहीं, बल्कि खुद के लिए मैंटेन रहती हैं.

जूही चावला

beauty

चुलबुले किरदार और मनमोहक मुसकान के लिए जानी जाने वाली जूही चावला 50 साल की उम्र में भी खुद को वैल मैंटेन किए हुए हैं. उन का मानना है कि भले ही हम घर पर रहें, तो भी खुद को मैंटेन रखना चाहिए. इस से हमारा कौन्फिडैंस बूस्ट होता है. वे अपनी स्किन को हमेशा तरोताजा बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीती हैं और रात को मेकअप रिमूव करने के बाद ही सोती हैं.

जूही का मानना है कि अगर खुद को बीमारियों से बचाना है तो सुबह की नींद छोड़ कर फ्रैश हवा में घूमें. फिर देखें कैसे आप पूरी उम्र जवां दिखती हैं.

कैसे संवारें खुद को

कोकिल कपूर मेकओवर के अनुसार सब से पहले हमारा चेहरा आकर्षित करता है, बाकी चीजों पर ध्यान बाद में जाता है, इसलिए स्किन केयर बहुत जरूरी है. जिस तरह समयसमय पर आप का मन मार्केट जा कर अच्छे आउटफिट्स खरीदने का होता है ठीक उसी तरह आप समयसमय पर अपने फेस को भी ब्यूटी ट्रीटमैंट दे कर और ग्लोइंग बनाएं. यह न सोचें कि मैं तो घर पर ही रहती हूं, इसलिए मुझे क्या जरूरत है. आप का ऐसा सोचना गलत है, क्योंकि आप भले ही घर में रहती हों, लेकिन किचन से वास्ता तो पड़ता ही है जहां धुआं, पसीना त्वचा को प्रभावित करते हैं. इसलिए स्किन ट्रीटमैंट लेना जरूरी है ताकि आप की स्किन हर उम्र में हैल्दी रहे.

beauty

इस के लिए महीने में 1 बार ब्यूटीपार्लर जरूर जाएं. घर पर ग्लो के लिए आप संतरे के रस में बेसन मिला कर हफ्ते में 2 बार चेहरे पर लगाएं. मुहांसों के लिए खीरे के पानी में बेसन मिला कर चेहरे पर लगाएं.

डाइट का रखें खास ध्यान

डा. पवन सेफी, रचना डाइट के अनुसार शादी से पहले तक हर लड़की हैल्थ कौंशस होती है, खुद को मैंटेन रखती है. लेकिन शादी के बाद वह खुद के प्रति केयरलैस हो जाती है, जबकि हर 5 साल में हारमोंस में बदलाव होता रहता है. वह लड़की से पत्नी और पत्नी से मां तक बन जाती है, फिर भी खुद के लाइफस्टाइल को बदलती नहीं. एक ही फ्रेम में हमेशा सैट रहती है.

पहले पति को खुश करने के लिए उस की पसंद की चीजें बनाती हैं, फिर बच्चों की पसंद की. भले ही उस के लिए वे चीजें सही हों या नहीं और कभीकभी तो बिना खाए भी पूरा दिन निकाल देती है. यही लापरवाही धीरेधीरे उसे बीमारियों की गिरफ्त में ले जाती है. ऐसे में जरूरी है हैल्दी व समय पर खाना खाना. पूरे दिन में कम से कम 10-12 गिलास लिक्विड लें ताकि खुद को फिट रख पाएं. ध्यान रखें प्रैगनैंसी के बाद दूध पीने से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं, क्योंकि विटामिंस और मिनरल्स की पूर्ति इन्हीं से होती है.

beauty

न पड़ें मैडिकल ट्रीटमैंट के चक्कर में

बौलीवुड में खुद को खूबसूरत दिखाने की होड़ लगी रहती है और इसी होड़ में वे अपने हर अंग को खूबसूरत बनाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी तक कराने में पीछे नहीं रहतीं. लेकिन आप को बता दें कि अनेक ऐसे उदाहरण हैं प्लास्टिक सर्जरी के, जिन के घातक परिणाम सामने आए हैं. इन में शुमार हैं कोइना मित्रा, राखी सांवत, कंगना राणावत, अनुष्का शर्मा, मिनिषा लांबा, जिन्हें बाद में अपने फैसले पर बहुत पछताना पड़ा, क्योंकि खूबसूरत दिखने की जिस चाह से उन्होंने सर्जरी कराई थी उसी ने उन्हें बदसूरत बना दिया.

आज भी लोग कंगना के मासूम चेहरे को मिस करते हैं और राखी के प्लास्टिक फेस के चर्चे तो काफी समय तक रहे. इतना ही नहीं ईशा देओल की लिप सर्जरी भी चर्चा में रही. इसलिए खुद को संवारने के लिए मैडिकल ट्रीटमैंट के चक्कर में न पड़ें.

बनाएं खुद से अपनी पहचान

आप की पहचान खुद से, आप के वर्क से, आप की पर्सनैलिटी से होनी चाहिए न कि आप के पिता, पति के नाम से. आप जब कहीं जाएं तो कोई यह न कहे कि आप फलां उद्योगपति की पत्नी हैं, बल्कि आप अपने व्यक्तित्व से मुकाम हासिल करें. लोगों की जबान पर बस आप की सफलता के ही चर्चे हों.

beauty

 

ड्रैसिंग सैंस का रखें खयाल

नोएडा स्थित केडीआई की फैशन डिजाइनर मीनाक्षी शर्मा के अनुसार आप की ड्रैसिंग सैंस हर उम्र में यूनीक होनी चाहिए ताकि आप चाहे घर में हों या बाहर सभी आप के आउटफिट्स की तारीफ करें. यह जरूरी नहीं कि महंगे आउटफिट्स से ही आप तारीफ पा सकती हैं या फिर जो कपड़े दूसरों पर अच्छे लगें वे आप पर भी अच्छे लगें. बल्कि जरूरी है कि आप अपने फीचर्स को ध्यान में रख कर कलर और कपड़ों का चयन करें. फिटिंग का ध्यान खासतौर पर रखें, क्योंकि अगर आप जरूरत से ज्यादा ढीले या टाइट कपड़े पहनेंगी तो बेढंगी लगेंगी. इसलिए फिटिंग एकदम परफैक्ट होनी चाहिए. ब्राइट कलर के कपड़े ज्यादा खरीदें और उन के साथ ऐक्सैसरीज और फुटवियर भी मैचिंग हो. सिर्फ कपड़ों पर ही नहीं, बल्कि अपने लुक और फेस पर भी ध्यान दें. फिर देखिए आप का कौन्फिडैंस अलग ही दिखेगा.

यह सोच कभी मन में न लाएं कि हमें क्या जरूरत इस उम्र में ड्रैस सैंस रखने की, क्योंकि यह न सिर्फ आप के लिए, बल्कि औरों के सामने भी आप को प्रेजैंटेबल बनाती है.

Tags: