गृहशोभा विशेष

अगर सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो गई है और कोल्ड क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत कहीं खो सी गई है और आपकी चेहरा काला नजर आने लगा है तो आपको अब घबराने के जरूरत नही हैं. आप शहद का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा की खोई रंगत वापस पा सकती हैं. चेहरे पर शहद मलने से चेहरे का निखार बढ़ जाता है और त्वचा स्वच्छ और कोमल हो जाती है. आप सिर्फ शहद का उपयोग कर सकती हैं या चाहे तो शहद को अन्य पदार्थ के साथ मिलाकर भी प्रयोग कर सकती हैं.

आइये जानते हैं कि कैसे शहद के इस्तेमाल से आप त्वचा की खोई रंगत वापस पा सकती हैं-

गुलाब के पंखुड़ी को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस में शहद मिला कर अपने चेहरे पर लेप करे. गुलाब अस्ट्रिंजेंट है और शहद मौइश्चराइजर है. इसलिए इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर पड़ी झाइया दूर हो जाएगी.

एक चम्मच दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक छोड़ दें फिर पानी से धो लें. दूध और शहद के इस लेप से आप की त्वचा को पोषण मिलेगा और त्वचा स्वच्छ और कोमल बनी रहेगी. सर्दियों के मौसम में इसका इस्तेमाल बेहद ही फायदेमंद होता है.

दही, बेसन और शहद का मिस्रण लगाने से चेहरे के दाग धब्बे कम होंगे साथ ही चेहरे का रंग भी निखर जाएगा. इसके अलावा हल्दी और शहद को बराबर मात्रा में मिला के त्वचा पर लगाने से मुहांसो से छुटकारा मिलता है.

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो शहद, मलाई और बेसन का उबटन लगाए. इससे त्वचा की खोई नमी वापस आ जाएगी.

शहद में अंडे का सफेद भाग मिलाकर लगाने से चेहरे को पोषण मिलता है और रिंकल्स कम होते हैं.

एक चम्मच शहद, एक चम्मच चंदन पाउडर और आधे चम्मच ओट्स के आटे को आपस मे मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस में आप चाहे तो दो-टीन बूंद औलिव आयल या कोकनट आयल को मिक्स करें. यह एक उत्तम फेस मास्क है. इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट रखे फिर पानी से धोकर साफ कर लें. यह चेहरे की रंगत को निखारने के साथ ही उसे स्वच्छ और कोमल बनाने का काम भी करता है.

फेस स्क्रब बनाना हो तो नमक और चीनी पाउडर को बराबर मात्रा में लें. उसमें आधा चमच नींबू का रस और एक चमच शहद डालें. इस को चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह घिसने से डेड स्किन सेल्स निकल जाएगी.

शहद और केले का पेस्ट भी चेहरे को निखारने में मददगार है.

शहद और बादाम का पेस्ट चेहरे के त्वचा के लिए उत्तम टौनिक है.

इसके अलावा होठों पर शहद मलने से होंठों के फटने की समस्या से निजात मिलता है साथ ही होठ प्राकृतिक तरीके से गुलाबी और कोमल रहेंगे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं