गृहशोभा विशेष

सुन्दर दिखना हर किसी की दिली चाहत होती है, लेकिन इसके लिए ये जरूरी नहीं है कि आप सुंदर दिखने के लिए मंहगे उत्पाद का उपयोग करें या ब्यूटी पार्लर का रुख करें. चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने और इसे बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि आप इसका खास ख्याल रखें. आइए जानते है कुछ आसान उपाय जो चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने में आपकी मदद करते है.

पपीता

आपके चेहरे कि डेड हो चुकी स्किन को फिर से जान, मुलायम और चमक लाने के लिए पपीता बहुत ही कारगर साबित हो सकता है. क्योकि पपीते में पपेन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो नेचुरल यानि प्राकृतिक तरीके से मृत हो चुकी त्वचा की परत को हटाता है.

शहद और नींबू

शहद में नींबू के रस की दो चार बूंदे डाल कर अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें. अपने एंटी-बैक्टीरियल गुण से आपकी त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है. जबकि साइट्रिक एसिड युक्त नींबू आपकी त्वचा को चमकाने यानि फिर से गोरापन बनाने का काम करता है.

चन्दन, बेसन और दूध का उबटन

अपनी त्वचा को फिर चमकाने और उसे फिर से गोरा करने के लिए हल्दी, चन्दन, बेसन और दूध के मिश्रण से उबटन तैयार करें. और इसका इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम तीन से चार बार अवश्य करें. चन्दन और हल्दी में मौजूद एंटी औक्सीडेंट गुण त्वचा में कसावट लाते हैं और बेसन से आपकी त्वचा को प्रोटीन मिलता है. जबकि दूध से त्वचा में गोरापन और निखार आता है.

सोने से पहले मेकअप को अच्छे से हटा दें

हमेशा इस बात का ध्यान रखे कि रात को सोने से पहले अपने मेकअप को अच्छे से हटा दें. क्योंकि आपकी स्किन को भी सांस लेने कि जरुरत होती है जो कि आपके भारी मेकअप के कारण काफी मुश्किल हो जाता है. रात में मेकअप लगे हुए सोने से न सिर्फ आपकी स्किन डेड होती है बल्कि ऐसा करने पर स्किन पर दाद और काले धब्बे भी होने लगते हैं.

ओलिव आयल

मेकअप को हटाने के लिए ये जरुरी नहीं है कि आप मेकअप रिमूवर (Makeup Remover) का ही इस्तेमाल करें, आप सिर्फ एक कौटन पैड और ओलिव आयल से अपने चेहरे कि हलकी सी मसाज कर अपना मेकअप और उस पर लगी हुई मिटटी को हटा सकती हैं.

दही और अखरोट पाउडर

आप अपने चेहरे से गंदगी और मिटटी को हटाने के लिए दही में अखरोट पाउडर को मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं. अखरोट में मौजूद एंटीऔक्सीडेंट गुण चेहरे कि गंदगी को हटाने में और दही आपकी स्किन को निखारने में आपकी मदद करता है.

VIDEO : फेस मेकअप का ये है सबसे आसान तरीका

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं