वैलेंटाइन डे के खास दिन यानी कि प्यार भरे इस खास मौसम में आप भी चाहेंगी कि आपकी खूबसूरती आकर्षण का केंद्र हो. इस दिन अगर आप भी दमकती त्वचा और आकर्षक चेहरें की ख्वाहिश रखती हैं तो आपको पहले से इसके लिए कुछ खास तैयारियां करनी पड़ेगी. घबराइये नहीं क्योंकि इसके लिए आपको पार्लर जाकर सजने सवरने और ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ आसान से ब्यूटी टिप्स बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप मनचाही खूबसूरती पा सकती हैं.

मलाई और हल्दी का मिश्रण बना कर इसे चेहरे पर लगा कर दस मिनट रखें और इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और चेहरे पर खोई आभा एक बार फिर लौट आएगी. चेहरे की रंगत चमकाने के लिए आप बेसन, चंदन और हल्दी का भी फेस पैक इस्तेमाल कर सकती है. इस पेस पैक को बना कर रोजाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा दमक उठेगी.

शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए. अगर आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क है इसमें थोड़ा सा दूध मिला लीजिए. चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे काटन वूल की मदद से त्वचा को दबाइए.

गुलाब जल में काटन वूल पैड डूबो कर 10 मिनट के लिए फ्रीज में रखें. इसके बाद इससे अपने चेहरे को धीरे-धीरे सहलाएं. इस मिश्रण को गालों पर ऊपरी तथा निचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाएं. इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं. ठोड़ी पर इसे घुमावदार तरीके से लगाएं. इसके बाद गुलाब जल में भीगे काटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए. इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा.

फेशियल स्क्रब का उपयोग कीजिए. इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं जिससे त्वचा दमक उठती है. फेशियल स्क्रब बनाने के लिए अखरोट के पाउडर, शहद और दङी का प्रयोग करें. अखरोट के पाउडर में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही को अच्छी तरह मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए. इसके पश्चात चेहरे पर हल्के से मसाज कीजिए तथा बाद में स्वच्छ पानी से धो डालिए.

इस उपाय को 2 सो 3 बार अपनाने के बाद ही आपके तेहरे पर निखार आने लगेगा, आप इस आसान से उपाय को अपनाकर प्राकृतिक निखार पा सकती हैं.

VIDEO : अगर प्रमोशन देने के लिए बौस करे “सैक्स” की मांग तो…

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं