गृहशोभा विशेष

महिलाओं को सजने संवरने और खूबसूरत दिखने का बेहद शौक होता है. अगर कोई खास मौका हो तो इसका महत्व महिलाओं खासकर लड़कियों के लिए तो और भी ज्यादा बढ़ जाता है. और इस समय तो दो-दो मौके आपका इंतजार कर रहे हैं. पहला तो क्रिसमस और उसके कुछ दिन बाद नये साल का सेलिब्रेशन.

किसी भी खास मौके में लिए सुंदर दिखने के लिए केवल चेहरे को सुंदर बनाना ही काफी नहीं होता बल्कि अपने सम्पूर्ण शरीर की खूबसूरती पर काम करने कि भी जरूरत होती है. इन मौके पर अगर आप भी घर पर ही रहकर अपने रूप को निखारना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको वो सभी मेकअप टिप्स और आइडियाज देंगे जिसका इस्तेमाल आप घर पर ही करके अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं.

यहां क्रिसमस जैसे खास मौको के लिए त्वचा और बालों की देखभाल से संबंधित टिप्स की पूरी जानकारी दी जा रही है, जो इस प्रकार है-

सर्द हवाओं से करें त्वचा का बचाव

सर्द हवाएं त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती है, इसकी वजह से त्वचा सूखी और फटी हुई सी नजर आने लगती है. इसके लिए त्वचा को पर्याप्त नमी देना चाहिए. त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखने के लिए ज्यादा केमिकलयुक्त उत्पादों के प्रयोग से बचें और त्वचा को बाहर से भी पोषण देते रहें ताकि ठंडी हवाओं के बुरे प्रभाव से त्वचा का बचाव हो सके. अगर त्वचा सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ हो तो उस पर किसी भी तरह का अच्छा मेकअप खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करती है.

कैसे रखें त्वचा का ख्याल

क्लिंजिंग क्रिम (cleaning cream) के द्वारा अपने चेहरे को साफ करें. इसमें मृत त्वचा निकल जाती है और चेहरे कि रंगत साफ और उजली दिखाई देती है. आप इसे घर में ही कर सकती हैं. दिन में दो बार चेहरे पर फेश वाश करने के बाद क्लिंजिंग क्रिम से अपना त्वचा अच्छी तरह साफ करना चाहिए इसके लिए किसी सौम्य और मौश्चराइजरयुक्त फेस वाश का प्रयोग करना चाहिए.

ध्यान रखें कि आप जब भी अपने चेहरे कि क्लिंजिंग करें तो उसके बाद त्वचा को सुरक्षित और मुलायम बनाए रखने के लिए उसे किसी अच्छे क्रीम आदि के द्वारा नमी जरूर दें. आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मौश्चराइजर का प्रयोग कर सकती हैं. इससे त्वचा पर बाहरी प्रयोग की वजह से जा चुकी नमी वापस आ जाती है और त्वचा नर्म मुलायम बनी रहती है.

त्वचा के साथ होठों का भी रखें ख्याल

हमारे कोमल होठ भी त्वचा का ही एक हिस्सा है तो इसकी देखभाल में भी कोई कमी नहीं रहनी चाहिए. क्रसमस पर अच्छी खासी सर्दी होती है, इसीलिए इस मौसम में शुष्क हवाओं से होंठो की नाज़ुक त्वचा को बचाएं. बाहर से आने के बाद चेहरा साफ कर चेहरे के साथ होंठों पर भी मौश्चराइजर का प्रयोग करें. इसके अलावा आप किसी अच्छी कंपनी के लिप बाम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

अगर आपको होंठों को प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत बनाए रखना है तो कोई प्राकृतिक तरीका अपनाना बेहतर होगा. इसके लिए आप रोज रात को सोने के पहले अपनी नाभि में शुद्ध घी लगा सकती हैं इससे होंठ कोमल और गुलाबी होते हैं.

हेयर केयर टिप्स

क्रिसमस के लिए त्वचा की खास देखभाल और स्किन केयर से संबंधी टिप्स तो हम दे चुके हैं, अब बालों को भी तो इस खास मौके पर व्यवस्थित करना जरूरी है. आपके लुक में बालों का महत्वपूर्ण स्थान होता है, तो ध्यान रखें की आपके बाल हर समय खूबसूरत लगें. अगर आपके बाल स्वस्थ और चमकदार हैं तो इन पर कोई भी हेयर स्टाइल खूबसूरत लगता है.

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए उनका जड़ों से मजबूत होना जरूरी है, यह मजबूती तेल की मालिश से आती है. इसके लिए आप जोजोबा औइल, औलिव औइल या नारियल के तेल के साथ एसेंशियल औइल (essential oil) की कुछ बूंदे मिलाकर मसाज कर सकती हैं. क्लिंसर के द्वारा आप अपने सिर की त्वचा और बालों को साफ रखें और कन्डीशनिंग की मदद से इसकी नमी भी बनाए रखें. जिससे आपके बाल सौफ्ट, चमकदार और सुलझे हुए हों.

बालों को डैंड्रफ से दूर रखें

बाल झड़ने का एक मुख्य कारण बालों की रूसी है. बालों की नियमित सफाई न होने की वजह से और ज्यादा तेज केमिकल के प्रयोग से भी सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और इसकी वजह से बालों में रूसी या डैंड्रफ होने लगते हैं. बालों से रूसी को दूर करें, इसके लिए कुछ उपाय दिये जा रहे हैं.

  • मेथी के भीगे हुये दानों को पीस लें, इसका पेस्ट बालों की जड़ों पर लगा कर रखें, फिर साफ पानी से बाल धो लें.
  • गुड़हल के पत्तों और फूलों को पीसकर पेस्ट बनाएं और हेयर मास्क की तरह बालों व जड़ों पर लगा लें.
  • एलोवेरा की पत्तियों का जेल निकाल कर बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक लगाने से रूसी खत्म हो जाती है.
  • दही में आधा चम्मच नींबू का रस निचोड़ें और बालों की जड़ों के साथ बालों पर भी लगाएं. यह बालों की क्लिंजिंग करता है और डैंड्रफ भी दूर भगाता है.

क्रिसमस के लिए बेस्ट ब्यूटी टिप्स

त्वचा और बालों के थोड़े से जतन से आप क्रिसमस के खास मौके पर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं. इसके साथ आपको अपने मेकअप और ड्रेस पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है.

अपनी त्वचा के रंग और चेहरे के आकार से मिलता जुलता मेक अप करें, साथ ही इस मौके पर किसी अच्छे से गाउन के साथ एक अच्छी सी हेयर स्टाइल भी बना लें. ज्यादातर इन मौको पर अगर आपने गाउन पहन रखा है तो बलों में जुड़ा बनाना ज्यादा बेहतर रहता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं