गृहशोभा विशेष

हर लड़की की तमन्ना होती है कि कोई उसकी आंखो का भी दिवाना हो और उससे आकर कहे… तेरी आंखों में डूब जाने को जी चाहता है. वह अपनी इस तमन्ना को दिल में रखकर अपनी आंखों को सुंदर बनाने के लिए वो सारे जतन कर डालती है जो उसकी क्षमता में होते हैं. आंखों को सुंदर दिखाने का सबसे अच्छा तरीका आंखों में काजल लगाना है. बच्चे के जन्म से लेकर जवान होने तक लोग आंखों में काजल लगाने की सलाह देते हैं.

अगर सीधे और साफ लफ्जो में कहे तो काजल आपको हसीन बनाने के साथ ही साथ आपकी सुंदरता में चार चांद भी लगा देता है. इसलिए सोलह श्रृंगार की लिस्ट में काजल को भी एक अहम जगह दी जाती है. आजकल बाजार में आपको तमाम तरह के काजल मिल जाएंगे. लेकिन आंखो सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सस्ते और घटिया किस्म के काजल लगाने से आपको बचना चाहिए.

काजल लगाने का तरिका स्टेप बाई स्टेप

पाउडर लगाएं

काजल लगाने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आँखों के निचे की त्वचा तैलीय न हो. क्योंकि, सबसे अधिक कालज तैलीय त्वचा के कारण फैलते हैं. इसलिए जब भी आप काजल लगाएं उस से पहले आँखों के निचे पाउडर जरूर लगाएं.

पैंसिल या वाटरप्रूफ काजल का प्रयोग करें

ये दोनों ही काजल लगाने के बाद नहीं फैलते हैं, लेकिन यदि आप पैंसिल काजल का प्रयोग कर रही हैं तो इस बात का ध्यान रहे कि वह ज्यादा नुकीली न हो. क्योंकि, यह आँखों में चुभ सकती है. साथ ही वाटरप्रूफ काजल लगाने से न तो यह फैलता है और यह लंबे समय तक टिका रहता है.

लाइनिंग का प्रयोग करें

यदि आप मोटा और बिना फैले हुए काजल लगाना चाहती हैं तो इसके लिए आप लाइनिंग का प्रयोग कर सकती हैं. यह लाइनिंग सिल्वर कलर की होती है, जिसे आप काजल से पहले एक लाइन के रूप में लगा सकती हैं. बाद में इसके ऊपर काजल को डार्क से लगा लें. इससे काजल बिल्कुल एक लाइन में लगेगी.

पलकों के निचे लगाएं काजल

यदि आप चाहती है कि आपकी आंखें बड़ी दिखे तो इसके लिए आप काजल को आंखों के ऊपरी पलक के निचे लगाएं. इससे न केवल आपकी आंखे बड़ी दिखेंगी बल्कि सुंदर और आकर्षक भी लगेगा.

डबल लाइनर का प्रयोग

यदि आप ऊपर आईलाइनर लगाना चाहती हैं वो भी मोटा तो उसके लिए आप सिल्वर लाइनर से एक लाइन ड्रा कर लें. उसके बाद उस लाइन पर काजल और बाद में वाटरप्रूफ आईलाइनर लगा सकती हैं. इससे आपकी आंखें बड़ी दिखेंगी और साथ ही यह लाइनर कभी नहीं फैलेगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं