गृहशोभा विशेष

आपके मेकअप का सहसे महत्वपूर्ण भाग लिपस्टिक है, जिस पर आप खासा ध्यान देना पसंद करती हैं. लिपस्टिक आपकी मेकअप किट का एक बेहद अहम हिस्सा जिससे कि आपके चेहरे पर एक अलग ही निखार आता है. पर समस्या ये है कि आप में से अधिकतर लोगों को लिपस्ट‍िक लगाने का सही तरीका ही मालूम नहीं होता, इसी वजह से आपकी लिपस्टिक ज्यादा देर तक आपके होंठों पर टिकी नहीं रह पाती.

लंबे समय तक के लिए अपने होंठों पर लिपस्टिक को ठहराने के लिए आपको लिपस्टिक लगाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप इन कुछ बातों का ध्यान रखेंगी तो लिपस्टिक देर तक आपके होंठों पर टिकी रहेगी.

– लिपस्‍टिक लगाने से पहले अपने होंठों पर हल्के रंग की लिप कलर पेंसिल से एक आउट लाइन बना लें. आउट लाइन बनाने के बाद लिपस्ट‍िक लगाना आसान हो जाता है और ऐसा करने से लिपस्ट‍िक लंबे समय तक आपके होंठों पर टिकी भी रहती है.

– अगर आपके होठ फटे हैं ते लिपस्ट‍ि‍क लगाने के बाद वो भी आपके चेहरे पर फटी-फटी नजर आएगी. ऐसे में लिपस्ट‍ि‍क लगाने से पहले होंठों को थोड़ा स्क्रब कर लेना चाहिए. वैसे तो समय-समय पर स्क्रब की मदद से आपको अपने होंठों को साफ करते रहना चाहिए ताकि ये हरदम स्मूद बने रहें. होंठों को मौइश्चराइज करते रहना भी जरूरी है और इसके लिए आप किसी भी विश्वसनीय लिप बाम या ग्ल‍िसरीन का इस्तेमाल कर सकती हैं.

– लिपस्ट‍िक लगाने के बाद, इसका पहला कोट कर के उसे हल्का थोड़ा सा हल्का कर लेना भी जरूरी होता है, ऐसे करने से आपकी लिपस्टिक होंठों पर जम जाती है और इसके फैलने का डर भी नहीं रह जाता. अब इसके बाद आप चाहें तो अपनी इच्छा के अनुसार दूसरा हल्का या गाढ़ा कोट इस पर लगा सकती हैं.

– लिपस्ट‍िक लगाने के बाद अपने होंठो पर उंगलियों से हल्का सा पाउडर लगाकर उस पर हल्के से उंगली फेरें. ये पाउडर लिपस्ट‍िक को आपके होंठों पर पूरी तरह सेट कर देगा. अब अगर आपको लगता है कि आपकी लिपस्ट‍िक हल्की हो गई है तो आप इसके ऊपर से एक कोट और लगा सकती हैं.

लिपस्टिक को फ्रिज में रखना चाहिए. कई सौंदर्य विशेषज्ञों का भी यही मानना है कि लिपस्टिक को फ्रिज में रखने से यह मेल्ट कम होती है और आपके होंठों पर लंबे समय के लिए भी टिकी रहती है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं