हमारे होंठ सिर्फ हमारी मुस्कान को ही नहीं, बल्कि यह हमारे व्यक्तित्व को भी निखारती है. लेकिन सर्दी में खुश्क हवाओं के चलने से हमारी स्किन के साथ हमारे होंठों की नमी भी खत्म हो जाती है. जिस कारण हमारे होंठ फटने लगते हैं. कभी-कभी तो इनमें से खून भी आने लगता है, जो हमारे मुंह में चला जाए तो हमें कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकता है. इसलिए हमारी स्किन और सेहत के साथ हमारे होंठों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है, अगर मौसम सर्दी का हो तो होंठों का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है.

आइए जानते हैं फटे होंठों को ठीक रखने के उपाय.

– मौसम सर्दी का हो या गर्मी का, सेहतमंद रहने के साथ होंठों को कोमल और मुलायम रखने के लिए भी भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी हमारे होंठों की नमी खत्म हो जाती है जिस वजह से होंठ फटने लगते हैं. इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं.

– फटे होंठों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए रात को सोने से पहले अपने होंठों पर शहद लगाएं. सुबह उठने पर ठंडे पानी से होंठों को धो लें. जल्दी फटें होंठों से राहत मिल जाएगी.

– फटे होंठों को ठीक करने के लिए गुलाबजल और ग्लिसरीन बहुत कारगार साबित होती है. रोजाना सोने से पहले दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर फटे होंठों पर लगाएं. जल्द ही आराम मिल जाएगा.

– उंगली में थोड़ा सा देसी घी लेकर होंठ पर हल्के हाथ से मसाज करें. इससे रक्त संचार बढ़ेगा और होंठों के फटने की समस्या से राहत मिलेगी.

– रात को सोन से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने की समस्या दूर हो जाती है.

– गुलाब की पत्तियां पीस कर उसमें मलाई मिलाकर होंठों में लगाने से होंठ कोमल और मुलायम बनते हैं.

– होंठों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए मैट लिपस्टिक की जगह ज्यादा क्रीमी या शीर टेक्सचर लिपस्टिक का इस्तेमाल करें.

– फटे होंठों को मुलायम बनाने के लिए लिप्स पर शीया बटर लगाएं. इसमें त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाने वाले गुण होते हैं जो रूखेपन की समस्या को दूर करता है.

– विटामिन ई युक्त लिप बाम में एंटी-औक्सीडेंट्स के अच्छे स्रोत होते हैं और होंठों को खूबसूरत और मुलायम बनाए रखने का काम करते हैं.

– इन सब उपायों के अलावा आप होंठों पर शहद और चीनी का स्क्रब कर सकती हैं. इससे होंठ मुलायम होने के साथ पाउटी भी बनते हैं.

Tags: