गृहशोभा विशेष

यह तो आपको पता ही होगा कि आपके व्‍यक्तित्‍व को निखारने में मेकअप का बड़ा अहम रोल होता है. अगर सही जानकारी हो तो घर पर ही पार्टी मेकअप किया जा सकता है. पार्टी मेकअप का मतलब सिर्फ ब्यूटी पार्लर ही नहीं है. और अगर आपका व्‍यक्तित्‍व निखरा होगा, तो आपमें आत्‍मविश्‍वास भी अधिक होगा. इसलिए मेकअप को नजरअंदाज करना सही नहीं होगा.

पार्टी के‍ लिए तैयार होते समय हर महिला की चाहत सबसे अलग और खूबसूरत दिखने की होती है. मेकअप उसी का एक चरण है. यह आपकी खूबसूरती को निखारने के साथ-साथ आपके रूप को अधिक आकर्षक भी बनाता है.

सही प्रकार से किया गया मेकअप आपके चेहरे को चुंबक की तरह बना देता है कि जिसकी नजर एक बार गयी, फिर वह अपनी नजर हटा ही नहीं पाएगा.

लेकिन, पार्टी में कैसा मेकअप किया जाए, इस बात को लेकर अक्‍सर दुविधा रहती है. एक बात तो हम आपको बता ही देते हैं कि ज्‍यादा मेकअप सुंदरता हासिल करने का तरीका नहीं है. सही प्रकार से और सही अनुपात में किया जाने वाला मेकअप ही आपके रूप को नया निखारने में मदद करता है. जहां तक बात घर पर स्‍वयं मेकअप करने की है, तो इसके लिए सबसे जरूरी है सही उत्‍पादों का चयन. अच्‍छे और सही उत्‍पाद आपको मनमाफिक रूप हासिल करने में मदद करेंगे.

फेस मेकअप

अपने चेहरे को मेकअप के जरिये निखारने के लिए सबसे पहले क्लींजिंग से चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें. फिर टोनिंग और मौश्चरराइजिंग करें. इसके बाद कंसीलर लगाएं. कंसीलर से फेस के दाग-धब्बों को छिपाने में मदद मिलती है. फिर फाउंडेशन लगाएं. ध्यान रहे कि फाउंडेशन, स्किन कलर से मैच करता हुआ ही हो. शिमर लुक देने के लिए क्रीम ब्लशर लगाएं. इसके बाद फेस पाउडर लगाएं और एक नेचुरल बेस बनाएं.

आंखों का मेकअप

रात की पार्टी के लिए आंखों पर डार्क मेकअप आकर्षक बनाता है. दिन के समय लाइट शेड्स वाले आईशैडो का प्रयोग करे. लगाने से पहले ऊपरी पलकों पर फाउंडेशन और लूज पाउडर बारी-बारी से हल्के ब्रश से लगाएं, साथ ही आई पेंसिल से ऊपर की पलकों के ऊपर पतली रेखा खींच कर उसे ब्रश से फैला दें, ताकि आईलिड बड़ी दिखे. यहां एक बात का ध्यान रहे कि थकी आंखों पर अधिक अथवा गहरा मेकअप भूल कर भी न करें.

हेयरस्टाइल हो कुछ खास

मेकअप के अलावा आपको हेयरस्टाइल भी बहुत मायने रखता है. हेयरस्टाइल्स में भी आप कुछ नया ट्राई कर सकती हैं. लूज कर्ल्स और रोमांटिक अपडोज के साथ बालों को स्टाइलिश लुक देने का ट्रेंड हौ. इसके साथ ही टाइट लो या हाई पोनीटेल फिर से फैशन में है.

होंठों का मेकअप

होंठों को पतला दिखाने के लिए लिपस्टिक के शेड से मैच करते लिप लाइनर का प्रयोग होंठों के अंदर की तरफ यानी इनर लाइन पर करें. डार्क शेड का प्रयोग बिल्कुल न करें और लिप ग्लौस का सिंगल कोट चढ़ाएं. इसके विपरीत होठों को मोटा दिखाने के लिए लिप लाइनर को होठों के बाहरी किनारों पर लगाएं. लिपस्टिक का कोई भी रिच शेड लगाएं और लिप ग्लौस की सहायता से ऊपर व नीचे के होंठ के बीच के हिस्से को हाईलाइट करें.

बस तो फिर देर किस बात की. पार्टी में जाने के लिए आप पूरी तरह तैयार हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं