गृहशोभा विशेष

दुपट्टा सिर्फ ड्रेस का हिस्सा नहीं, यह स्टाइल स्टेटमेंट भी बन गया है. कंधे पर यूं ही लटकाकर इसके असर को कम न करें. इसमें भी अपनी रचनात्मकता दिखाइए और दुपट्टे को यूं ही लहराने का सिलसिला खत्म कर दीजिए. तो इस क्रिसमस दुपट्टे का इस्तेमाल नए तरीके से करें और बन जाएं पार्टी की जान. इन टिप्स को अपनाकर आप पार्टी की स्टाइल स्टेटमेंट दीवा भी बन जाएंगी.

एपल कट कुर्ते पर स्कार्फ जैसा दुपट्टा

आप कुर्ते भी ऐसे पहनती हैं जो पारंपरिक कम और स्टाइलिश ज्यादा लगते हैं या कहें आपको वेस्टर्न लुक देते हैं, तो दुपट्टे के कारण अपना यह लुक बर्बाद न करें. अगर आपने एपल कट कुर्ता पहना हुआ है तो दुपट्टे को गले पर कई राउंड में डाल कर पहनिए. फिर देखिए, आप पारंपरिक कपड़े को वेस्टर्न स्टाइल में पहनकर भी शानदार दिखेंगी.

स्कार्फ की तरह दुपट्टा

दुपट्टा पहनना मतलब बोरिंग ड्रेस और बोरिंग लुक. आप भी ऐसा मानती हैं तो दुप्पट्टे को हर उस तरह से पहनिए जैसे स्कार्फ पहना जा सकता है. जैसे एक बार क्रौस करके या दो राउंड के बाद दोनों छोरों को आगे की तरफ डालना या फिर दुपट्टे को बालों में बांध कर दोनों सिरों को आगे की ओर ले आएं. इसके अलावा पूरे दुपट्टे को सिर्फ गले पर ही लपेट कर भी इसका बेहतरीन इस्तेमाल किया जा सकता है.

पहले ढाई मीटर के दुपट्टे आते थे. उनकी चौड़ाई भी काफी होती थी, ऐसे में उनकी स्टाइलिंग कर पाना उतना आसान भी नहीं होता था. पर, अब ऐसा नहीं है. आप हल्के और कम चौड़ाई वाले दुपट्टे के साथ मनमर्जी की स्टाइलिंग आजमा सकती हैं. हल्के दुपट्टे की स्टाइलिंग आप आसानी से स्कार्फ की तरह से कर सकती हैं.

शेरोन की तरह भी अच्छा लगेगा

साधारण-सा सूट पहना है आपने, कुछ नयापन नहीं लग रहा. पर दुपट्टा बहुत सुंदर कसीदाकारी वाला है तो क्या करेंगी? उसे फैला कर पूरे कंधों से डाल लेंगी? अगली बार ऐसा मत कीजिएगा. अगली बार सूट पर कसीदाकारी वाला दुपट्टा पहना हो तो उसे शेरोन की तरह पहनिए. शेरोन यानी बीच पर लड़कियां बिकनी के ऊपर जिसे पहनती हैं ताकि स्टाइलिश दिखने के अलावा बौडी भी ढकी रहे. आप तरह-तरह के स्टाइल को मिक्स और मैच भी कर सकती हैं.

साड़ी के पल्लू सा दुपट्टा

आप जिस-जिस तरह से साड़ी पहनती हैं न, बस उसी तरह से दुपट्टे को पहनना शुरू कर दीजिए. जैसे दुपट्टे का एक सिरा कमर पर ठीक वैसे ही लगाइए जैसे साड़ी में पल्लू दिखता है. दुपट्टे का दूसरा सिरा पीछे यूं हीं लटकने दीजिए. इसके अलावा दुपट्टे के साथ आप सीधे पल्लू वाली साड़ी का स्टाइल भी आजमा सकती हैं. या फिर कंधे पर एक तरफ दुपट्टे के बीच वाले हिस्से में पिन लगा दीजिए. अब एक हिस्सा पीछे थोड़ा लटकने दीजिए, फिर दूसरे हिस्से के दोनों कोनों में से एक को दूसरे कंधे पर पिन कीजिए. अब दुपट्टे का प्रिंट उस छोड़े हुए कोने के साथ पूरे सूट की खूबसूरती बढ़ाएगा.

बेल्ट भी लगेगी सुंदर

स्टाइलिश दिखने के लिए आप सूट पर बेल्ट भी बांध सकती हैं. ऐसा करने से आपके सलवार-सूट को वन-पीस ड्रेस वाला लुक मिलेगा. बस इसके लिए करना यह है कि दुपट्टे को बेसिक तरीके से डालिए. पीछे की ओर दोनों सिरे छोड़ दीजिए और फिर इन सिरों के साथ बेल्ट लगा लीजिए. मतलब ऐसे कि सिरे इसमें दब जाएं. यह लुक सच में बहुत अच्छा लगेगा. दुपट्टे की किसी और स्टाइल के साथ भी आप बेल्ट लगा सकती हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं