शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. मन में पिया मिलन के सपने संजोए हर दुलहन खूबसूरत दिखना चाहती है. फिर नईनवेली दुलहन जब स्टेज पर आती है तो सब का ध्यान उसी की ओर जाता है. दूल्हे राजा भी कनखियों से अपनी दुलहन को निहारने का कोई मौका नहीं छोड़ते. तो फिर क्यों न शादी से 1 महीना पहले से ही इस की तैयारी शुरू कर दी जाए ताकि आप दिखें निखरीनिखरी, संवरीसंवरी सब से खूबसूरत दुलहन.

शुरुआत अंदरूनी निखार से

अंदरूनी निखार का मतलब है आप की त्वचा प्राकृतिक रूप से खिली और निखरी नजर आए. इस के लिए उसे रोजाना देखभाल की जरूरत होगी. नियमित क्लीनिंग, टोनिंग और मौइश्चराइजिंग से त्वचा धीरेधीरे निखरने लगती है. क्लीनिंग के लिए किसी भी अच्छे क्लीनिंग लोशन से सोने से पहले चेहरे, गरदन और हाथपैरों को अच्छी तरह साफ करें. इस के बाद टोनर और मौइश्चराइजर से त्वचा की अच्छी तरह मसाज कर के सोएं.

अपनी त्वचा को सुकोमल और चमकदार बनाने के लिए दूध और दही का प्रोटीन इस्तेमाल करें. इस के अलावा ऐसेंशियल औयल भी मसाज के लिए अच्छा है. लूफा और स्क्रब से पूरे शरीर को स्क्रब करें ताकि मृत त्वचा हट जाए और त्वचा को भरपूर औक्सीजन मिल सके.

होम ब्लीचिंग

शादी की शौपिंग करतेकरते धूप में त्वचा की रंगत सांवली हो सकती है. इसे ठीक करने के लिए घर पर बनाया ब्लीच बैस्ट रहेगा. इस के लिए फुलक्रीम मिल्क पाउडर में हाइड्रोजन पैरोक्साइड की इतनी बूंदें मिलाएं कि पेस्ट बन जाए. फिर इस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं और त्वचा पर लगाएं. 15 मिनट बाद धो लें. कभीकभी ब्लीचिंग से त्वचा में रूखापन आ जाता है. अगर ऐसा हो तो कोई अच्छा सा मौइश्चराइजिंग लोशन लगाएं. अगर त्वचा में पिगमैंटेशन हैं तो विटामिन ई कैप्सूल को तोड़ कर कैस्टर औयल में मिला कर चेहरे पर लगाएं.

बालों की देखभाल

बालों की देखभाल का सब से बेहतर तरीका यह है कि उन्हें नियमित रूप से क्लीनिंग और कंडीशनिंग दें. अपने बालों की नियमित रूप से गरम तेल से मसाज करें. कैस्टर औयल, सनफ्लौवर औयल या कोकोनट औयल में कुछ बूंदें अरोमा लैंगलैंग औयल मिला कर मालिश करें. इस से बालों को पोषण तो मिलेगा ही, साथ ही वे सिल्की और खूबसूरत भी लगेंगे. बालों की कंडीशनिंग के लिए मेथीदाना और दही का पैक बना कर लगाएं. अगर बालों को कलर करवाना है तो पहले से टैस्ट कर लें. कहीं ऐसा न हो कि हेयर कलर सूट न करे और लेने के देने पड़ जाएं. बालों की स्ट्रेटनिंग सब से लास्ट में करवाएं. अगर रूसी है तो इस के लिए पहले से ट्रीटमैंट ले लें. दही बालों को प्रोटीन देने के साथसाथ रूसी को भी हटाता है. रोज सोने से पहले बालों की अच्छी तरह कौंबिंग करें. इस से बालों की भीतरी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा, जिस से बालों की चमक बढ़ेगी.

त्वचा बने चमकदार

अपने हाथपैरों और गरदन की त्वचा का खास खयाल रखें. नैचुरल देखभाल के लिए किसी भी गूदेदार फल को मैश कर के उस में मिल्क पाउडर मिला कर त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. कुछ बूंदें औलिव औयल ले कर पूरे शरीर की मसाज करें. हैंड व फुट क्रीम रोजाना लगाएं. बादाम का तेल भी मसाज के लिए अच्छा रहेगा. नियमित मसाज से त्वचा कांतिमय बनेगी.

त्वचा के निखार के लिए फल और सब्जियां ज्यादा खाएं. साथ में सलाद भी लें. फ्रूट जूस त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने का बेहतर उपाय है. शादी की शौपिंग के लिए नियमित बाहर जाना पड़े तो घर वापस आने पर त्वचा को रिलैक्सेशन दें. कच्चे दूध और गुलाबजल से त्वचा को टोन्ड करें.

भरपूर नींद लें

अकसर शादी की दौड़भाग, आने वाली खुशियों के बारे में सोचसोच कर और गानेबजाने के चक्कर में दुलहन की नींद पूरी नहीं होती, जिस से आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं. चाहे कुछ भी हो सारे सोचविचार छोड़ कर भरपूर और गहरी नींद सोएं ताकि शादी के दिन आप खिलीखिली और निखरी नजर आएं. नियमित मैडीटेशन व्यर्थ के तनाव को दूर करने में मददगार साबित होगा. नियमित मैडीटेशन से दिमाग शांत और संतुलित रहेगा, जिस से नींद अच्छी आएगी और चेहरा आभायुक्त रहेगा.

पार्लर की बुकिंग

आप जिस पार्लर में हमेशा जाती हैं वही पार्लर बुक करवाएं, क्योंकि वहां की ब्यूटीशियन आप की त्वचा के स्वभाव को अच्छी तरह जानती है. मैनीक्योर, पैडीक्योर, मसाज, फेशियल वगैरह के साथ शादी वाले दिन मेकअप भी वहीं से करवाएं, क्योंकि नियमित रूप से जाने की वजह से वह आप से भावनात्मक रूप से जुड़ी होती है, इसलिए वह आप को अपना समझ कर तैयार करेगी.

सही लहंगे का चुनाव

शादी वाला दिन दुलहन के लिए सब से खास होता है. इस दिन सभी की नजरें उसी पर होती हैं. घराती और बरातियों का अटैंशन पाना है तो सही लहंगे का चुनाव जरूरी है ताकि जब आप दुलहन बन कर स्टेज पर जाएं तो सब की निगाहें बस आप पर जम जाएं खासकर दूल्हे राजा की. अपने कद, त्वचा के रंग और शारीरिक गठन को देखते हुए लहंगे का चुनाव करें. लंबी और दुबली लड़कियों के लिए ज्यादा घेर वाला लहंगा सही रहेगा. गोरे रंग के लिए सौफ्ट पेस्टल, पिंक, पीच या लाइट सौफ्ट ग्रीन कलर खूब जंचेगा पर लहंगे का आदर्श रंग लाल ही होता है. लाल रंग के लहंगे में सजी दुलहन का रूप कुछ अलग ही निखर कर आता है.

छोटे कद वाली दुलहन के लिए कम घेरदार लहंगा सही रहेगा. अगर आप का रंग गेहुआं है तो रूबी रैड या औरेंज लहंगे का चयन कर सकती हैं. सांवली रंगत के लिए लाल या मजैंटा कलर का लहंगा ठीक रहेगा. अगर लहंगा हैवी वर्क वाला हो तो चुनरी हलकी होनी चाहिए. यह ध्यान रहे कि आप का लहंगा इतना भी हैवी न हो कि संभाला ही न जाए.

ज्वैलरी का चयन

ब्राइडल लहंगे के बाद बारी आती है सही ज्वैलरी के चयन की. मार्केट में हलकी और हैवी हर तरह की डिजाइन की ज्वैलरी मिलती है. पोलकी ब्राइड ज्वैलरी आजकल ट्रैंड में है. पोलकी सैट में सोने के अंदर बिना कटे हुए डायमंड या कीमती स्टोन्स होते हैं. स्टोन ड्रौप और पर्ल के पोलकी गहने भी जंचते हैं. अगर आप का बजट अच्छा है तो डायमंड ब्राइडल सैट खरीद सकती हैं. गोल्ड से बना पूरा सैट, जिस में मैचिंग इयररिंग्स, कड़े और मांगटीका भी शामिल हो तो वह भी खूब जंचेगा. अगर आप कुछ हट कर और यूनीक दिखना चाहती हैं, तो ऐंटीक ज्वैलरी आप को क्लासिक लुक देगी.