विवाह के अवसर पर संबंधों की एक ऐसी मजबूत नींव तैयार की जाए, जो बड़ी से बड़ी आपदा को भी आसानी से झेल ले, यह जरूरी है. जैसे किसी भी इमारत को बनाने के लिए मजबूत पिलर्स की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह हमारा हाउस औफ लव भी प्यार, विश्वास, सम्मान और आपसी समझदारी जैसे 4 पिलर्स की मजबूती पर टिका होता है. अगर इन में से कोई भी एक पिलर मजबूत नहीं होगा तो संबंधों में अस्थिरता आ सकती है. साथ ही यह भी सच है कि कोई भी पिलर दूसरे पिलर का विकल्प नहीं बन सकता है, इसलिए इन चारों पिलर्स का अपनेअपने स्थान पर मजबूती से खड़े रहना बहुत जरूरी है.

पिलर औफ लव

खुद से प्यार करना भी बहुत फायदा पहुंचाता है. आप के जीवन में कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जिन की मौजूदगी में आप खुद के बारे में सोच सकती हैं, क्योंकि आप उन पर विश्वास करती हैं, उन की सुरक्षा के कारण आप अपना सुरक्षा कवच छोड़ कर उन की मौजूदगी का आनंद उठाती हैं.

चूंकि हम सामाजिक प्राणी हैं, इसलिए यह बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि कौन हमें स्वीकारता है और कौन नहीं. कारण अलगअलग होते हैं, लेकिन उस का दर्द भलीभांति पता होता है. यही वजह है कि हमारे लिए यह ज्यादा महत्त्वपूर्ण हो जाता है कि हम संबंधों में ऐसे व्यक्ति से जुडे़ं, जो हमारी रुचियों और मूल्यों को बेहतर ढंग से समझे, हमें हतोत्साहित न करे.

किसी की केयर करने का मतलब है कि आप के दिल में उस के लिए खास जगह होगी और अपनी केयर की सचाई बताने के लिए आप त्याग करने में भी पीछे नहीं रहते, हालांकि यह सच है कि किसी व्यक्ति के लिए त्याग करना हमेशा संभव नहीं होता और बिना त्याग के आप अपनी केयर को दूसरे व्यक्ति को बता भी नहीं सकते. लेकिन इस में भी ऐसा न हो कि आप सिर्फ त्याग ही करते जाएं.

पिलर औफ ट्रस्ट

दूसरों पर विश्वास करना कुछ लोगों के लिए आसान होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए कठिन खासकर तब जब उन पर ऐसे व्यक्ति पर विश्वास करने के लिए दबाव हो, जो विश्वास योग्य नहीं हो. यही वजह है कि जब ऐसी परिस्थिति आती है, तो उस का सामना ज्यादा सावधानी से करना चाहिए. ‘मुझ पर विश्वास करो तुम्हें जब भी मेरी जरूरत होगी मैं तुम्हारे साथ रहूंगा, मैं सच कहता हूं, मैं बदलूंगा नहीं’, आदि बातों पर उस समय तो विश्वास करना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन यह भी सच है कि यही हमें एकदूसरे के भरोसे का एहसास कराते हैं, क्योंकि संबंधों में विश्वसनीयता बहुत जरूरी है.

पिलर औफ रिस्पैक्ट

सम्मान बहुत जरूरी है. रिस्पैक्ट का मतलब है कि आप दूसरे व्यक्ति की वैल्यू की जानकारी रखती हैं. दूसरों का सम्मान करने से पहले सब से जरूरी है कि आप पहले खुद का सम्मान करना सीखें. अगर आप खुद का सम्मान नहीं करतीं, तो दूसरों का सम्मान कैसे कर सकती हैं? अपने जीवनसाथी या सच्चे दोस्त की खुल कर प्रशंसा करें और उसे बताएं कि आप को उस की योग्यता और खूबियों पर नाज है और उन खूबियों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाने की पूरी कोशिश करेंगी.

पिलर औफ अंडरस्टैंडिंग

पहले तीनों पिलर्स इस आखिरी पिलर यानी एकदूसरे को समझने पर निर्भर हैं. इस पिलर को बनने में थोड़ा वक्त लगता है, क्योंकि इसे बनने के लिए अंतरंग बातचीत, पार्टनर की बखूबी पहचान, क्या महसूस करता है, की समझ और पार्टनर आप के बारे में क्या सोचता है, पर निर्भर करता है. अगर आप खुलेंगी नहीं और साफसाफ बात नहीं करेंगी, तो आप का पार्टनर आप को समझ नहीं पाएगा. आप का पार्टनर कोई भी काम करता है, तो आप दिल की गहराइयों से यह बताएं कि आप को उस का काम कैसा लगा और आप को उस पर कितना विश्वास है. अगर आप के संबंधों के सारे पिलर्स मजबूत हैं, तो इस का मतलब है कि आप का यह संबंध बेहद खूबसूरत, वास्तविक और अंत तक साथ चलने वाला है.