उम्र बढ़ने के साथसाथ त्वचा का कसाव तो कम होने लगता ही है, साथ ही उस की कमियां भी नजर आने लगती हैं. मगर सही मेकअप से आप अपनी त्वचा की खामियां दूर करने, थकान मिटाने और त्वचा की रंगत लौटाने के साथसाथ अपने रंगरूप में भी निखार ला सकती हैं.

इस के लिए सब से पहले हलका कवरेज फाउंडेशन चुनें, जो आप की त्वचा के टोन से मैचिंग हो और आप के चेहरे पर आए डार्क स्पौट्स को भी छिपा सके. अब अपने पूरे चेहरे पर मेकअप लगाएं. लेकिन जौ लाइन और ठोढ़ी के पास हलका मेकअप करें ताकि इस का रंग आप की गरदन के रंग से अलग न दिखे.

चेहरे पर कहीं भी अलग से दिखने वाले मेकअप को हलका करने के लिए सब से अच्छा तरीका है स्पंज. मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहे, इस के लिए ट्रांसलूसैंट पाउडर लगा सकती हैं. इसे लगाने के तुरंत बाद आप की उम्र 10 साल कम लगने लगेगी. लेकिन इसे कम मात्रा में ही लगाएं, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथसाथ त्वचा में रूखापन भी बढ़ता जाता है और सर्दियों में रूखी त्वचा पर ज्यादा पाउडर लगाने से चेहरे की झुर्रियां दिखाई देंगी.

पाएं ग्लोइंग स्किन

उम्र के 40 वें पड़ाव पर आतेआते त्वचा अपनी रंगत खोने लगती है और ग्लोइंग स्किन न रहने पर आप पर तनाव हावी होने लगता है, जो स्किन के लिए और भी नुकसानदायक होता है. गालों पर थोड़ा सा कलर लगाने से तुरंत आप के चेहरे पर ग्लो आ सकता है. विंटर में चेहरे पर रूखापन आ जाता है, इस से बचने के लिए पाउडर के बजाय चीक कलर पाने के लिए क्रीम या जैल का इस्तेमाल करें.

आई ब्यूटी

इस उम्र में शरीर में कोलोजन का उत्पादन कम होने लगता है, जिस से पलकों का लचीलापन समाप्त हो जाता है और वे झुकने लगती हैं. ऐसे में फुलर लैशेज आप की पलकों को देती हैं अपलिफ्टिंग प्रभाव और झुकती पलकों को अच्छी सपोर्ट. लैंथनिंग मसकारा के 2 कोट लगाएं और अपनी पलकों के किनारे पर काजल पैंसिल से खूब सारा काजल लगाएं. आंखों के पास के भाग को खुला एहसास देने के लिए अपनी भौंहों को हलके स्किन टोन के शैंपेन शेड से हाईलाइट करें और यदि त्वचा सांवली है, तो ब्रौंज शेड से हाईलाइट करें. पूरी आईलिड के पास ब्राइट कलर का प्रयोग करने से बचें. ब्राइट कलर के आईशैडो का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसे लगाने से चेहरे की झुर्रियां ज्यादा दिखाई देती हैं.

लिप केयर

बढ़ती उम्र के साथ होंठों की भी रंगत जाती रहती है और उन के किनारे काफी रूखे हो जाते हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप होंठों को लिप पैंसिल की मदद से लाइन करें और भरें. ध्यान रहे कि पैंसिल का कलर आप के होंठों के गुलाबी रंग से मैचिंग हो. लिपलाइनर के ऊपर ग्लौस या बाम का कोट लगाने से यह ज्यादा ताजा दिखेगा. इस से लिप कलर फैलता भी नहीं है.

हेयरस्टाइल

जब महिलाएं उम्र के चौथे दशक में पहुंचती हैं, तो आमतौर पर वे इस गलतफहमी में रहती हैं कि इस उम्र में केश छोटे रखने चाहिए. यह सही नहीं है. आप कितने भी लंबे केशों के साथ कोई भी हेयरस्टाइल रख सकती हैं, बशर्ते वह आप के चेहरे के आकार और आप की शख्सीयत के अनुसार हो. केशों को छोटा करने से आप की गरदन और चेहरे का वह हिस्सा सामने आएगा, जो लंबे केशों के पीछे आसानी से छिपा रहता है.

आप के चेहरे के आकार के अलावा आप के हेयरस्टाइल में केशों का टैक्सचर भी काफी अहम भूमिका निभाता है. आप ऐसा हेयरस्टाइल चुनें जो आप के चेहरे के आकार व केशों के टैक्सचर के अनुरूप हो. इन बातों को ध्यान में रख कर बेहतरीन दिखने के साथसाथ आप बारबार स्टाइलिंग के झंझट से भी छुटकारा पा सकती हैं.

शौर्ट हेयर लैंथ ओवल और हार्ट शेप फेस कट के लिए उपयुक्त

शौर्ट हेयर लैंथ रखने वाली महिलाएं केशों के रखरखाव को ले कर कम चिंतित रहती हैं, क्योंकि छोटे केशों को स्टाइलिंग की ज्यादा जरूरत नहीं होती है. शौर्ट हेयरस्टाइल चेहरे के फीचर्स को काफी अच्छी तरह उभारता है. इसलिए यह सुनिश्चित कर लें कि आप के चेहरे का फेस कट इस हेयरस्टाइल के अनुरूप ही हो.

मीडियम हेयर लैंथ ओवल और हार्ट शेप फेस कट के लिए उपयुक्त

इन फेस कट की महिलाओं के लिए मीडियम लैंथ में कई हेयरस्टाइल उपलब्ध हैं. मसलन, बौब हेयरस्टाइल, लेयर्ड हेयरस्टाइल, बैंग्स हेयरस्टाइल. अधिकतर महिलाएं मीडियम लैंथ के हेयरस्टाइल को तरजीह देती हैं, क्योंकि इस से विभिन्न हेयरस्टाइल बन सकते हैं. ये फैमिनिन टच देते हैं और इन की केयर करना भी आसान होता है. मीडियम हेयर लैंथ होने से महिलाएं अपनी मरजी और मौके के हिसाब से कभी भी कोई भी हेयरस्टाइल बना सकती हैं, जिस में घुंघराले से ले कर वेवी, स्ट्रेट या लिप्ड आउट भी हो सकते हैं.

लौंग हेयर लैंथ राउंड स्क्वेयर फेस कट के लिए उपयुक्त

इन फेस कट की महिलाओं के लिए लंबे केशों वाले हेयरस्टाइल सही रहते हैं, क्योंकि इतनी लंबाई वाले केश फैमिनिन टच देते हैं. लंबे केशों के साथ विभिन्न तरह के हेयरस्टाइल बनाए जा सकते हैं. आप लेयर्ड लौंग हेयरस्टाइल, घुंघराला हेयरस्टाइल, स्टे्रट हेयरस्टाइल, वेवी हेयरस्टाइल में से कोई भी चुन सकती हैं.