गृहशोभा विशेष

शादी हो या सगाई, हमारा सारा ध्यान चेहरे को खूबसूरत दिखाने की ओर ही रहता है ताकि हम सैंटर अट्रैक्शन बनें, हमारे फोटो अच्छे आएं. लेकिन आप ही सोचिए, आप का चेहरा तो खूबसूरत लग रहा है, लेकिन जब रिंग सैरेमनी के दौरान आप ने अपना हाथ आगे बढ़ाया तो उसे देख आप के पार्टनर को वह खुशी नहीं हुई जो होनी चाहिए थी तब आप को कैसा लगेगा? आप का सारा फोकस चेहरे को खूबसूरत दिखाने पर था. इस चक्कर में आप ने नेल्स की ब्यूटी निखारने की ओर जरा भी ध्यान नहीं दिया.

अगर आप चाहती हैं कि ये पल यादगार बनें और सब आप की तारीफ करते न थकें तो फेब मीटिंग में ऐंजल मेकअप स्टूडियो की मेकअप आर्टिस्ट सुमन शर्मा द्वारा बताए गए नेलआर्ट और ब्यूटी टिप्स पर गौर फरमाना न भूलें:

नेलआर्ट

नेलआर्ट न सिर्फ नेल्स की खूबसूरती बढ़ाता है, बल्कि हमारी पर्सनैलिटी को और अधिक चार्मिंग भी बना देता है. इसे बनाना भी बहुत मुश्किल नहीं है और न ही इस के लिए ज्यादा तामझाम की जरूरत पड़ती है.

आइए, जानते हैं कि किस तरह आसानी से घर पर भी नेलआर्ट किया जा सकता है.

धागे से नेलआर्ट: आप सोच रही होंगी कि भला धागे से नेलआर्ट कैसे किया जा सकता है, तो वैरी सिंपल:

इस के लिए आप को 3-4 डार्क कलर के नेलपेंट चाहिए और थोड़ा सा पतला धागा.

सब से पहले आप नेल्स पर डार्क कलर का नेलपेंट लगाएं, फिर क्रौस स्टाइल में उस के ऊपर दूसरे डार्क कलर का नेलपेंट लगाएं, फिर उस पर तीसरे और चौथे कलर की कोटिंग करें. अब धागे से क्रौस स्टाइल में या फिर आप जो डिजाइनिंग करना चाहती हैं करें. इस के जरीए आप बहुत ही खूबसूरत नेलआर्ट कर सकती हैं.

रंगीला नेलआर्ट: रंगीला नेलआर्ट नेलपौलिश से नहीं, बल्कि वाटर कलर्स की मदद से किया जाता है और इस के लिए जीरो पौइंट के ब्रश की जरूरत पडती है.

इस के लिए सब से पहले नेल्स पर व्हाइट कलर का वाटर कलर लगाएं. फिर इसे थोड़ा सा ड्राई कर लें. तभी अच्छी तरह नेलआर्ट हो पाएगा. फिर डिफरैंट कलर्स लेते हुए कोई भी डिजाइन जो आप के दिमाग में चल रही हो बनाएं.

ध्यान रखें, सूखने के बाद टौप कोड जरूर लगाएं ताकि शाइन आने के साथसाथ नेलआर्ट लंबे समय तक स्टे भी कर पाए.

वाइन नेलआर्ट: वाइन नेलआर्ट नाम सुनने में जितना अजीब लगता है बनने के बाद उतना ही खूबसूरत लगता है. लेकिन इसे बनाना तभी संभव है जब आप के पास कीनू नाम से मिलने वाली बियर हो.

इस के लिए सब से पहले जो डिजाइन आप नेल्स पर प्रिंट करवाना चाहती हैं उस की स्क्वेयर में कटिंग काट लें, फिर उस के बाद नेल्स पर व्हाइट कलर का नेलपेंट लगाएं और उसे सूखने दें. फिर आप ने जो न्यूजपेपर से कटिंग की है उसे बियर में अच्छी तरह डिप करें और उसे नेल्स पर लगा कर थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें. फिर थोड़ी देर बाद पेपर को हलका सा हटा कर देखें कि प्रिंट नेल्स पर आ गया है या नहीं. अगर आ गया है, तो उसे हटा दीजिए वरना थोड़ी देर और नेल्स पर लगा रहने दें. हर नेल्स पर अलगअलग डिजाइन ट्राई की जा सकती है. इस तरह आप नेल्स को यूनीक लुक दे सकती हैं.

ब्राइडल नेलआर्ट: ब्राइडल के हाथों को देख कर हर किसी के मुंह से वाह निकले, इस के लिए उस के नेल्स को सुंदर बनाना जरूरी है, जो नेलआर्ट से ही संभव है.

सब से पहले ब्राइडल के नेल्स पर बेस कलर लगाएं, फिर हलका ड्राई होने के बाद मन मुताबिक डिजाइन बनाएं और उस पर हलके गीले में ही ग्लिटर या छोटे स्टोन आदि लगा दें. इस से दुलहन चमक उठेगी.

नेलआर्ट करने से पहले

– सिर्फ देखादेखी नेलआर्ट करने बैठ जाएंगी, तो रिजल्ट अच्छा नहीं आएगा, इसलिए नेलआर्ट करने से पहले अपने नेल्स को अच्छी तरह क्लीन करें. फिर स्क्वेयर या ओवल जो भी शेप आप को पसंद हो उस में नेल्स को काट कर फाइलर की मदद से शेप बनाएं ताकि आप के नेल्स क्यूटीक्यूटी से लगने लगें.

– माइंड में किसी ब्रैंड को ले कर न चलें वरना अच्छा नेलआर्ट नहीं कर पाएंगी, बल्कि यह सोचें कि कैसे आप खूबसूरत नेलआर्ट कर सकती हैं. इस के लिए आप डिफरैंट ब्रैंड्स के डिफरैंट नेलपेंट्स ट्राई करें और साथ ही वाटर कलर्स का भी यूज करना न भूलें, क्योंकि ये सस्ते होने के साथसाथ रिजल्ट भी अच्छा देते हैं.

– मन में यह बात बैठा लें कि गलती कभी भी, कहीं भी, किसी से भी हो सकती है, इसलिए नेलआर्ट करते समय जरा सी भी गलती हो जाए तो घबराएं नहीं, बल्कि पेशंस से काम लेते हुए उसी में से बढि़या डिजाइन निकाल सकती हैं.

– ध्यान रखें, नेलआर्ट करने के बाद टौप कोट करना न भूलें, क्योंकि इस से नेलआर्ट ज्यादा दिनों तक स्टे करने के साथसाथ आप के नेल्स भी ज्यादा शाइनी दिखेंगे.   

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं