करीना कपूर. कपूर घराने की नई पीढ़ी की कामयाब बौलीवुड नायिका. करीना वैसे तो कपूर घराने की जगमगाहट साथ ले कर बौलीवुड में आईं, लेकिन जतन कर उन्होंने थोड़े ही समय में अपनी अलग पहचान बना ली. बौलीवुड में किसी भी कलाकार को ले कर गौसिप तो होता ही है, अफवाहें भी उड़ती हैं. ऊलजलूल चर्चाएं होती हैं तो आलोचना भी होती है. लेकिन करीना इन सभी बातों को नजरअंदाज कर सकारात्मक सोच ले कर चलीं और अपनी मेहनत व लगन से काम जारी रखा. नतीजा, उन्होंने ग्लैमरस व्यक्तित्व वाली व बौलीवुड के जानेमाने घराने की होने पर भी ग्लैमरस भूमिकाएं करने के साथसाथ फिल्म ‘चमेली’ व ‘अशोका’ जैसी फिल्मों में अपने व्यक्तित्व से हट कर कैरेक्टर निभाए.

करीना को सभी प्रकार के कैरेक्टर निभाना पसंद है, लेकिन उन की पसंदीदा चीजें है फैशन और लाइफस्टाइल. अपनी पसंद की वजह से ही करीना ने कलम पकड़ी और ‘द स्टाइल डायरी औफ ए बौलीवुड डिवाइस’ नाम की किताब लिखी. हाल ही में इस किताब का अमेय प्रकाशन द्वारा किया हुआ अनुवाद ‘फैशन गाइड स्टाइल और फैशन का नया मंत्र’ आया तो करीना कपूर का एक अलग रूप पाठकों के सामने आया.

करीना की यह किताब मुख्य रूप से उन के पसंदीदा विषय फैशन पर है, लेकिन फैशन के अलावा अन्य विषयों पर भी करीना ने अपनी राय, अपने विचार बड़ी परिपक्वता से रखे हैं. इस में क्या नहीं है. जीने का समूचा आनंद उठाने वाले हर स्त्री को अपनी सी लगने वाली सभी बातें इस में है. इस किताब से करीना महिलाओं से बातचीत करती लगती हैं.

अभी हाल में करीना से बातचीत करने का मौका मिला तो फिल्मों के अलावा फैशन और लाइफस्टाइल पर उन्होंने बहुत सी बातें कीं. वही बातें उन्होंने अपनी किताब में भी कही हैं.

ठोस आहार और योगा

आहार और योगा करीना के प्रिय विषय हैं. अपने सुंदर और सुडौल दिखने का सारा श्रेय करीना ऋजुता दिवेकर को देती हे. करीना कहती हैं कि अपनी सहेली शायरा खान के द्वारा मेरी ऋजुता नाम के जादूगर से मुलाकात हुई और फिर ऋजुता ने मेरी आहार की पारंपरिक धारणाओं को बदल कर मुझे खाने से प्यार करना सिखाया. आज मैं सब कुछ खाती हूं. कपूर होने के कारण मुझे घी, पनीर व परांठा बहुत प्रिय है. यह सब खाने के लिए ऋजुता ने कभी मुझे रोका नहीं बल्कि उस ने घी, पनीर खाने को कह कर और बहुत कुछ खाने के लिए कहा.

करीना की पसंदीदा डाइट का रिजल्ट फिल्म ‘टशन’ के द्वारा सब के सामने आया. जीरो फिगर का करिश्मा दिखाने के बाद आज भी करीना ने इस आहार प्रणाली को अपनी जीवनचर्या बना रखा है. आज भी करीना हर 2 घंटे बाद खाती हैं. बाहर का खाना जो उन्हें दिल से अच्छा नहीं लगता, उसे वे नहीं खातीं. हवाई जहाज से सफर करते वक्त भी करीना पर्स में चीज, मूंगफली व मखाना साथ रखती हैं.

लेकिन जब करीना देश के बाहर होती हैं, तो वहां के स्थानीय खाने का आनंद वे उठाती हैं. वे नेपाल में मोमो और थुक्पा खाती हैं, तो वहां के लोकल फलों का स्वाद भी चखती हैं. सुबह की उन की चाय पीने की आदत को ऋजुता ने इजाजत तो दी है, लेकिन उस के पहले यानी नींद से उठते ही एक फल खाने के लिए कहा है.

अपनी आहार प्रणाली की तरह करीना पर योगा का भी खासा प्रभाव है. वे खुद को मजाक से सूर्य नमस्कार की रानी कहती हैं. आज भी करीना लगातार 108 सूर्य नमस्कार करती हैं. करीना को स्पीड से चलना भी अच्छा लगता है. जब वे शूटिंग के लिए बाहर होती हैं या फिर योगा नहीं कर पातीं तो वे चलने का ऐक्सरसाइज करती हैं. लेकिन ऐक्सरसाइज को अनदेखा नहीं करतीं.

फैशनेबल करीना

फैशनेबल रहना करीना को हमेशा अच्छा लगता है. उन पर लाल रंग बहुत खिल कर दिखता है. इस लाल रंग ने उन का फिल्म ‘चमेली’ से साथ दिया. फिल्म ‘चमेली’ में उन्होंने गहरे लाल रंग की साडि़यां पहनीं. फिर फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ में उन की स्पैशल लाल ड्रैस उन के डिजाइनर दोस्त मनीष मल्होत्रा ने खास उन के लिए डिजाइन की. उन की फिल्म ‘रा वन’ की साड़ी की तो बात ही अलग है. इस में डांस करते वक्त वह साड़ी बीच में आ रही थी, तब शाहरुख और मनीष ने उन्हें उस का पल्लू सीधा कर लपेटने के लिए कहा. फिर उस हिसाब से ब्लाउज भी बदल गया और फिर ज्यादा ग्लैमरस दिखने के लिए नाक में नथुनी भी पहनी गई. इस का पौजिटिव असर समूचे गाने पर दिखा और गाना सुपरहिट हुआ.

यह बात तो हुई फिल्मों के बारे में. वास्तविक जीवन में करीना को जींस बहुत प्यारी है. करीना कहती हैं कि अच्छी जींस एक अच्छे बौयफ्रैंड की तरह होती है. फिट रहने वाली, उस की ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं और दिनोंदिन अच्छी होने वाली. शूटिंग के बाद अगर कहीं जल्दी जाना हो तो करीना जींस को ही प्राथमिकता देती हैं. अपनी पसंदीदा जींस, हाई हील शूज और चमकदार टौप पहन कर वे तैयार होती हैं.

बाहर बहुत ही ग्लैमरस दिखने वाली करीना घर में क्या पहनती होंगी? इस सवाल का जवाब उन्होंने अपनी किताब में ही दिया है. घर में करीना सुंदर, आरामदायक कफ्तान पहनती हैं और वह भी इस्तेमाल किया हुआ, यानी धो कर मुलायम किया हुआ. करीना को मुलायम कफ्तान पहन कर सोफे पर लेट कर टीवी देखना अच्छा लगता है. इस के लिए सैफ द्वारा उन का मजाक उड़ाना भी चलता है. करीना कहती हैं कि संभव हुआ तो वे किसी खास समारोह में भी कफ्तान पहन कर जाएंगी और फिर उस का भी फैशन बनेगा.

करीना बाहर जाते वक्त चेहरे पर मेकअप पसंद नहीं करतीं. उन के पर्स में काजल, मसकारा व लिपस्टिक, मेकअप के सिर्फ 3 सामान मिलेंगे. अपनी पाठक सहेलियों को करीना यही सलाह देती हैं अगर आप की डाइट अच्छी होगी और आप नियमित रूप से ऐक्सरसाइज करती होंगी, तो आप को स्किन के लिए अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप की त्वचा अपने आप निखरेगी. करीना कभी फेशियल भी नहीं करातीं, न ही चेहरे पर फेसवाश लगाती हैं.

टीशर्ट पहनना करीना की एक और पसंद है. पटियाला सलवार पर टीशर्ट पहनने का फैशन उन्होंने ही फिल्म ‘जब वी मेट’ से लोकप्रिय बनाया है.

वे और सैफ

सैफ और उन के रिश्ते के बारे में बातें करते वक्त करीना बहुत इमोशनल हो जाती हैं. उन की और सैफ की उम्र में 10 साल का अंतर है, लेकिन सैफ के साथ शादी करने के बाद वे और भी सुंदर दिखने लगी हैं. सैफ उन के लिए बहुत केयरिंग हैं. उन के बच्चों के साथ करीना का प्यार भरा रिश्ता है.

सैफ और करीना दोनों को एकदूसरे को गिफ्ट देना अच्छा लगता है और सैफ से मिलने वाले हीरे के आभूषण करीना को बहुत अच्छे लगते हैं. करीना का गुस्सा दूर करने के लिए सैफ को हीरों का सहारा लेना पड़ता है.

करीना का अपने सहेली पाठिकाओं से कहना है कि अपने लाइफ पार्टनर को गिफ्ट देने से दोनों का एकदूसरे के प्रति प्रेम और भी गहरा हो जाता है. लेकिन उस से भी ज्यादा महत्त्वपूर्ण है विश्वास. आज हम दोनों जिस क्षेत्र में हैं वहां यानी फिल्मों में किसी के प्यार में पागल होना हमारा काम होता है. लेकिन ऐसा होने पर भी हमारा एकदूसरे पर अटूट विश्वास हमारा रिश्ता और भी गहरा करता है. आज हम जब एकदूसरे के बारे में गौसिप्स पढ़ते हैं तब सिर्फ हंसने के सिवा और कुछ भी नहीं करते. मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकती हूं कि सैफ दुनिया के किसी भी कोने में हों और कितनी भी सुंदर लड़कियां उन के आसपास हों, वे सिर्फ मुझ से ही प्रेम करते हैं.

करीना की किताब पढ़ते वक्त व उन के जीवन के बारे में उन के विचार सुनते वक्त यह लग रहा था कि एक परिपूर्ण महिला मेरे सामने खड़ी है. सुंदर, सुडौल, आत्मविश्वास से पूर्ण, जीवन की सभी चुनौतियों का हंसते हुए सामना करने के लिए तैयार.

Tags:
COMMENT