कभी बारिश और कभी तेज गर्मी. मौसम के इस लगातर बदलते मिजाज के कारण आपकी त्वचा की रंगत कम होने लगती है. ऐसे में रसोई में रखा बेकिंग सोडा आपकी खासी मदद कर सकता है. जानिए, कैसे बेकिंग सोडा आपकी खूबसूरती बढ़ा देगा.

कील-मुहासे दूर भगाएं

इस मौसम में औयली स्किन वाले लोगों को ज्यादा दिक्कत होती है. लड़कियां हों या लड़के जिनकी स्किन में भी औयल कंटेंट अधिक होता है उनकी स्किन पर ब्लैक हेड्स, वाइट हेड्स या मुहासों की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और प्रभावित जगहों पर लगाएं.

त्वचा को निखारे

त्वचा की रंगत निखारने के लिए भी बेकिंग सोडे का प्रयोग कर सकती हैं. बेकिंग सोडा त्वचा की रंगत निखारता है. इसे लगाने से स्किन की डेड सेल निकल जाती है. इसके लिए बेकिंग सोडे को गुलाबजल में मिक्स करके सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद ताजे पानी से धो लें.

चेहरा चमकाए

बेकिंग सोडा एक अच्छा फेसवाश भी है. मेकअप हटाने के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर चेहरे को धोएं. इससे मेकअप के कण अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं. आप चाहें तो इससे चेहरे की स्क्रबिंग भी कर सकती हैं.

सनबर्न और टैनिंग हटाने के लिए

सनबर्न दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा प्रयोग में लाया जाता है. अगर आपको सनबर्न हो गया है तो बेकिंग सोडे को ठंडे पानी में मिलाकर एक गाढ़ा घोल बना लें और इस घोल को एक साफ कपड़े की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे आपको लाभ होगा.

बरकरार रखें दांतों की सफेदी

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. अब अपनी उंगली में पेस्ट लेकर दांतों पर हल्के-हल्के स्क्रब करें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार करें, इस उपाय से आपके दांतों के रंग में फर्क दिखने लगेगा.

डार्क अंडरआर्म से राहत

अंडरआर्म में जमा हुए डेड स्किन सेल्स इस हिस्से के कालेपन का सबसे बड़ा कारण होता है. इसको दूर करने के लिए उस हिस्से को स्क्रब करना चाहिए. इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट से अंडरआर्म पर स्क्रब करें, आपको फर्क दिखाई देगा.

पैरों की खूबसूरती बढ़ाएं

हम अक्सर अपने शरीर की देखभाल पर पूरा ध्यान देते हैं लेकिन पैरों की देखभाल में लापरवाही बरतते हैं. ऐसे में बेकिंग सोडा हमारे पैरों की देखभाल में मदद कर सकता है. इसके लिए एक टब में चार लीटर पानी भर लें, उसमें आधा कप बेकिंग सोडा मिला दें. आधे घंटे तक पैर को पानी में डालकर रखें. पैर पोंछ लें और फिर कोई मॉइस्चराइजर पैरों में लगा लें. यह पैरों की गंदगी को साफ करके पैरों की त्वचा को मुलायम बनाता है.

संक्रमण से बचाए

नाखूनों में होने वाले संक्रमण में भी बेकिंग सोडा बहुत फायदा करता है. नाखूनों में किसी भी तरह का संक्रमण होने पर दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे संक्रमण वाली जगह पर लगा लें. 10 मिनट बाद धो लें. दिन में दो बार ऐसा करें, लाभ होगा.