मैं 20 वर्षीय अविवाहित युवती हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरी पीठ में बहुत से स्ट्रैच मार्क्स हैं. मैं उन से कैसे नजात पा सकती हूं?

अगर आप के स्ट्रैच मार्क्स हलके हैं, तो उन के लिए आप उन पर गुलाबजल, नीबू और ग्लिसरीन मिला कर मसाज करें या मसाज क्रीम का इस्तेमाल करें. आजकल बाजार में ऐंटी स्ट्रैच मार्क्स या ऐंटी रैशेज के नाम से मसाज क्रीम उपलब्ध हैं. लेकिन अगर आप के स्ट्रैच मार्क्स ज्यादा गहरे हैं, तो उन के लिए आप को प्लास्टिक सर्जरी का औप्शन लेना पड़ेगा.

*

मेरे चेहरे पर छोटेछोटे दाने निकल आए हैं. उन का समाधान बताएं?

चेहरे पर छोटे दाने डस्ट की ऐलर्जी, ड्राईनैस और चेहरे पर मसाज की कमी की वजह से होते हैं. उन से बचने के लिए प्रतिदिन चेहरे की बायो स्क्रब से क्लीनिंग करें और उस के बाद फेसपैक जरूर लगाएं. और अगर आप फेसवाश कर रही हैं तो मौइश्चराइजर जरूर लगाएं.

*

मैं 36 वर्षीय हूं. मेरे माथे पर बहुत से पिंपल्स और डार्क स्पौट हैं. मैं उन के लिए लेजर ट्रीटमैंट करवाना चाहती हूं. क्या वह मेरे लिए सेफ रहेगा? उस का कोई साइड इफैक्ट तो नहीं होगा?

लेजर ट्रीटमैंट बालों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है न कि पिंपल्स या डार्क स्पौट्स की समस्या के लिए. आप उन के लिए चेहरे को रोजाना अच्छी तरह साफ करें और उन पर अच्छी क्वालिटी का क्रीम लगाएं. दागधब्बों से बचने के लिए आप अधिक तेलयुक्त भोजन से दूर रहें और हमेशा जैल वाले फेसवाश या जैल वाले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें. इस से राहत मिलेगी.

*

मेरे फेस पर ब्लैकहैड्स हैं. उन्हें हटाने का घरेलू उपाय बताएं?

ब्लैकहैड्स को अच्छे से क्लीन करने के लिए आप को एक बार पार्लर जा कर उन्हें निकलवाना पड़ेगा. इस के बाद फेस की केयर के लिए आप रेड्यूसिंग लोशन को चेहरे पर सुबहशाम लगाएं. इसे लगाने से ब्लैकहैड्स निकलना बंद हो जाएंगे.

*

मेरी पूरी बौडी स्किन बहुत डार्क है. मैं कई प्रोडक्ट यूज कर चुकी हूं, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा. क्या मेरे लिए पूरी बौडी की वैक्सिंग कराना ठीक रहेगा? नहीं तो मुझे कोई और उपाय बताएं?

आप रोजाना स्क्रब वाला फेसवाश इस्तेमाल करें, साथ ही मूस वाला बौडी क्लीनर, जो आजकल फोम बेस वाला होता है, को स्पौंज में ले कर बौडी पर रगड़ें. इसे रोजाना करने से स्किन साफ हो जाएगी. इस के बाद बौडी लोशन लगाना न भूलें और जैसे आप नहाते वक्त साबुन का यूज करती हैं वैसे ही आप बौडी क्लीनर का इस्तेमाल करें.

*

मेरी त्वचा औयली है और मेरे चेहरे पर पिंपल्स के दाग हैं. मैं क्या करूं, समझ नहीं आ रहा. कृपया आप कोई घरेलू उपाय बताएं.

आप नीबू के छिलके को चेहरे पर रगड़ें. ऐसा करना चेहरे से अतिरिक्त औयल को तो हटाएगा ही, आप की स्किन को साफ भी करेगा. इस के अलावा आप पानी में नीबू डाल कर सेवन करें और पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं.

*

मेरी समस्या यह है कि मेरे चेहरे पर बहुत बाल हैं. उन से कैसे छुटकारा मिल सकता है? कोई घरेलू उपाय बताएं?

आप जौ का आटा लें और उसे थोड़े पानी के साथ घोल बना लें. इस को चेहरे पर लेप की तरह लगाएं. सूख जाने पर इसे पानी की सहायता से रगड़ कर उतारें या मसाज कर के. इस से जो भी हलके बाल होंगे वे हट जाएंगे. अगर मोटे बाल हैं तो वे हारमोंस डिस्टर्बैंस की वजह से हैं. इस के लिए तुरंत डाक्टर से सलाह लें.

*

मेरी बौडी, ब्रैस्ट और पीठ पर बहुत बाल हैं. मैं उन को कैसे रिमूव करूं बताएं?

आप इस के लिए वैक्सिंग करा सकती हैं. वैक्सिंग के बाद पैक लगाएं या फिर स्किन के अनुसार कोई ऐंटीसैप्टिक जरूर लगाएं. इस से वैक्सिंग के बाद दाने नहीं निकलेंगे. साथ ही वैक्सिंग के तुरंत बाद कोई सिंथैटिक कपड़ा न पहनें क्योंकि इस से भी दाने हो सकते हैं व लाल चकत्ते पड़ सकते हैं. सूती कपड़े ही पहनें. इस से राहत मिलेगी.

*

मैं 25 वर्षीय हूं. मेरी समस्या सफेद बालों की है और मेरे बाल अधिक टूटते भी हैं. उन्हें काला करने और टूटने से बचाने का कोई उपाय बताएं. साथ ही मेरी अंडरआर्म्स रेजर का इस्तेमाल करने की वजह से काली हो गई हैं. कोई क्रीम या टिप बताएं, जिस से उन का रंग पहले जैसा हो जाए?

ऐसा लगता है कि आप के शरीर में प्रोटीन की कमी है. इस के लिए हैल्दी डाइट लें और विटामिन सी युक्त चीजें खाएं. उस में आंवले का इस्तेमाल जरूर करें. इस से बाल काले रहते हैं. सिर धोने के बाद कंडीशनर अप्लाई करें या फिर 8-10 दिन के अंदर एक बार हेयर स्पा बाहर या घर पर जरूर लें. ये चीजें बालों की मजबूती के लिए जरूरी हैं. घर से बाहर निकलते वक्त सिर को अच्छी तरह से कवर कर के ही जाएं. अंडरआर्म्स की टैनिंग के लिए उन पर नीबू का रस रगड़ें या फिर ब्लीच का इस्तेमाल कर सकती हैं. रोजाना बौडी लोशन का भी इस्तेमाल करें, सफाई रखें और दिन में कम से कम 2 बार गीले तौलिए से अंडरआर्म्स साफ करें. ऐसा करने से आप जल्द ही अंडरआर्म्स के ब्लैक रंग से छुटकारा पा सकेंगी.

समस्याओं के समाधान ब्यूटी ऐक्सपर्ट रेणू माहेश्वरी द्वारा दिए गए.