गृहशोभा विशेष

मेरी उम्र 30 साल है. प्रैगनैंसी के समय मेरे चेहरे पर झांइयां हो गई थीं. 2 साल हो गए. कई तरह के ट्रीटमैंट किए, कुछ घरेलू नुसखे भी आजमाए पर कोई असर नहीं हो रहा है. बताएं, क्या करूं?

आप डाक्टर से मिल कर कैल्सियम, आयरन और हारमोन लैवल चैक करवाएं. फिर डाक्टर की सलाह पर ही अपनी डाइट में कैल्सियम, आयरन, विटामिन सी और प्रोटीन युक्त खाद्यपदार्थों की मात्रा बढ़ाएं. इस के अलावा धूप में जाने से पहले चेहरे व अन्य खुले भागों पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं. यदि और कोई हैल्थ प्रौब्लम हो तो चैकअप कराएं.

मेरी उम्र 17 वर्ष है. मेरी गरदन का पिछला हिस्सा बहुत सांवला दिखता है. उस सांवलेपन को दूर करने का कोई उपाय बताएं?

कभीकभी सनबर्न होने के कारण या हारमोन असंतुलन के कारण ऐसा होता है. आप सिट्रिक बेस्ड पिल्स ले सकती हैं. इस के अलावा बेसन, नीबू का रस व हलदी पाउडर को मिला कर गरदन पर लगाएं. सूखने पर दूध और पानी के घोल से इस मिश्रण को हटा दें.

इस के अलावा पपीता, केला, दूध, शहद व नीबू का रस मिला कर गरदन पर 25 मिनट तक लगाए रखें. सूखने पर सादे पानी से धो लें. बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं. अपना हारमोन बैलेंस भी जरूर चैक करवाएं.

मैं 15 वर्षीय युवती हूं. मेरी आंखों के आसपास काले घेरे हो गए हैं. कृपया कोई ऐसा उपाय बताएं, जिस से वे 1 हफ्ते में ही ठीक हो जाएं?

या तो आप नींद पूरी नहीं ले रही हैं या फिर आप के शरीर में विटामिन ई की कमी है. आप गुलाबजल, खीरे के टुकड़े या फिर आलू का गूदा काले घेरों पर लगाएं. इस से आराम मिलेगा. इस के अलावा विटामिन ई के कैप्सूल को पिन से बे्रक कर के उस से आंखों के नीचे हलकी मसाज करें. फिर इस को साफ कर के गुलाबजल का पैड काले घेरों पर रखें. सेब का गूदा लगाना भी फायदेमंद रहेगा. पर पहले गूदे को दबा कर उस का रस निकाल लें ताकि रस आंखों में न जाए.

मेरी उम्र 24 साल है. मेरे सिर के आगे के बाल कर्ली हैं. कृपया उन्हें ठीक करने का उपाय बताएं?

आप के बालों का नैचुरल टैक्स्चर तो बदलेगा नहीं पर हां, अपने बालों में रीबौंडिंग करा कर आप उन्हें कुछ समय के लिए ठीक करा सकती हैं. इस के अलावा बालों को प्रैसिंग द्वारा भी ठीक करा सकती हैं. पर इसे नियमित न करें, क्योंकि इस प्रक्रिया से बालों को नुकसान होता है. सीरम या जैल द्वारा भी बालों की सैटिंग की जा सकती है.

मैं 17 वर्षीय कालेज स्टूडैंट हूं. मैं अपने सांवलेपन से परेशान हूं. मेरी स्किन औयली है और मेरे मुंह के चारों तरफ सांवलापन है, जो कभी कम नहीं होता है. कोई क्रीम बताएं जिस से सांवलापन जल्दी हट जाए.

आप लैक्टिक बेस्ड चीजें इस्तेमाल करें. जैसे दूध व दही लगाने से सांवलेपन में फर्क पड़ता है. औयली स्किन में दही व बेसन को मिला कर लगाएं. कुछ देर लगा रहने के बाद सादे पानी से धो दें. अपनी डाइट में विटामिन, कैल्सियम युक्त चीजें शामिल करें. स्प्राउट्स खाने की आदत डालें.

मेरी उम्र 23 साल है. मेरे फेस, नोज व आईब्रोज पर पिगमैंटेशन हो गई है. कृपया कोई उपाय बताएं?

आप की स्किन में ड्राइनैस ज्यादा है, इसलिए इस को कवर करने के लिए अपना खानपान सही रखें. खाने में प्रोटीनयुक्त चीजें ज्यादा लें. आमंड औयल और जैतून के तेल से सुबहशाम चेहरे की मसाज कर कोई ग्लो पैक लगाएं. पानी ज्यादा पीएं. पानी की कमी से भी ऐसा होता है. इस के अलावा चेहरे पर टमाटर रगड़ें. इस से दाग कम होंगे.

मेरे चेहरे पर काले रंग के दागधब्बे हैं. फेस पर ऐक्स्ट्रा बाल भी हैं. मैं बहुत परेशान हूं. कृपया कोई उपाय बताएं?

ऐक्स्ट्रा हेयर हारमोन असंतुलन की वजह से होते हैं. ये पीरियड प्रौब्लम से ज्यादा होते हैं. मीठी चीज ज्यादा न खाएं. दागधब्बे अंदरूनी कमी के कारण या सनबर्न के कारण होते हैं. स्किन के दागधब्बों के लिए मैडिकेटिड क्रीम का प्रयोग करें. केसर स्क्रब व पैक भी लगाएं. इस से दागधब्बे दूर हो कर रंग साफ होगा.

मैं 30 वर्षीय हूं. मेरी गरदन और अंडरआर्म्स पर कालापन है. जिस के कारण मुझे शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. कृपया मेरी समस्या का कोई उपाय बताएं?

यह कोलैस्ट्रौल की कमी से होता है. त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए नीबू के रस में खाने का सोडा मिला कर नीबू के छिलके से रगड़ें. कुछ समय ग्लिसरीन, नीबू, गुलाबजल और मुलतानी मिट्टी का पैक बना कर चेहरे पर लगाएं. उसे 20 मिनट तक लगा रहने दें. सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. गरदन में कालापन आर्टिफिशियल चैन पहनने से भी होता है, क्योंकि उस की पौलिश त्वचा के लिए हार्मफुल होती है. इसे पहनने से बचें.

मेरी आयु 30 साल है. मेरा फेस बिलकुल साफ था, लेकिन एक महीने से बिलकुल सांवला होता जा रहा है. कृपया मेरे चेहरे पर पहले जैसा रंग लाने का कोई घरेलू उपाय बताएं. मेरे साथ ऐसा पहली बार हुआ है.

ऐसा अकसर बदलते मौसम की वजह से होता है, क्योंकि बदलते मौसम को स्किन बरदाश्त नहीं कर पाती. इस के लिए रूटीन प्रोडक्ट का प्रयोग करें. सुबहशाम फेसवाश करें. स्किन के अनुसार क्लींजर, टोनर व मौइश्चराइजर का प्रयोग करें. धूप में 30 एसपीएफ लोशन लगा कर ही घर से बाहर निकलें. त्वचा के अनुसार पैक लगाएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं