गृहशोभा विशेष

मैं 19 साल की युवती हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरे बाल दोमुंहे हो गए हैं, जिस की वजह से वे बेजान और रूखे दिखते हैं. साथ ही गिर भी रहे हैं. मैं क्या करूं, समाधान बताइए?

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए सब से पहले आप नियमित अंतराल पर बालों की ट्रिमिंग करवाएं. इस के अतिरिक्त जब भी शैंपू करें कंडीशनर अवश्य लगाएं व गीले बालों में ही बालों के सिरों पर सीरम लगाना न भूलें. इस के अलावा बालों पर होममेड पैक लगाएं.

पैक बनाने के लिए दही में 1 चम्मच काला तिल व मेथीदाना पाउडर मिला कर बालों में 1 घंटे के लिए लगाएं फिर बालों को धो लें. इस से बालों में शाइनिंग व सौफ्टनैस आएगी. बाल घने व मजबूत बनें, इस के लिए प्रोटीन युक्त डाइट व फलों का सेवन अधिक से अधिक करें.

*

मैं 25 वर्षीय युवती हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरे चेहरे का रंग गेहुआं है, लेकिन हाथों का रंग चेहरे की तुलना में बहुत गहरा है. इस की वजह से मैं स्लीवलेस पहनने से बचती हूं. हाथों का रंग निखारने का कोई उपाय बताइए?

ज्यादा देर सूरज की किरणों के प्रभाव में रहने से हाथों पर टैनिंग हो जाती है जिस से त्वचा का रंग गहरा हो जाता है.हाथों की रंगत साफ करने के लिए होममेड स्क्रब का प्रयोग करें. इस के लिए दही में बादाम पाउडर, उरद की दाल का पाउडर, सूजी व शहद मिला कर नहाते वक्त स्क्रब की तरह प्रयोग करें.

इस से हाथों की त्वचा का रंग निखर जाएगा. साथ ही गरमियों में 12 से 4 बजे के बीच धूप में निकलने से बचें, निकलना पड़े तो फुल स्लीव्स कपड़े पहनें.

*

मैं 28 वर्षीय महिला हूं. मेरी समस्या मेरे होंठों को ले कर है. मेरे होंठ अत्यधिक ड्राई हैं. लिपबाम, घी, बटर सब ट्राई कर लिया, डाक्टर को भी दिखा चुकी हूं पर कोई फायदा नहीं हुआ. कृपया कोई स्थायी समाधान बताइए?

होंठों के सूखने की समस्या स्किन की ड्राईनैस की वजह से होती है. होंठों को सूखने से बचाने के लिए नाभि पर सरसों या नारियल का तेल लगाएं. साथ ही होंठों पर मैट लिपस्टिक की जगह क्रीम बेस्ड लिपस्टिक का प्रयोग करें. पानी अधिक से अधिक मात्रा में पीएं व फलों का अधिक से अधिक सेवन करें.

*

मेरी परेशानी यह है कि मेरे चेहरे पर बाल उग रहे हैं, जिस की वजह से मैं कहीं आनेजाने में झिझकती हूं. कृपया कोई उपाय बताइए जिस से इन्हें हटाया जा सके?

चेहरे पर बालों की समस्या के पीछे हारमोनल बदलाव हो सकता है. इस के लिए चिकित्सक से परामर्श करें व इलाज करवाएं. बालों को हाथ से प्लक करने की कोशिश बिलकुल न करें. आप जितना बालों को प्लक करेंगी उस से दोगुनी रफ्तार से वे उगेंगे. आप चाहें तो पार्लर से इस के लिए कटोरी वैक्सिंग करा सकती हैं. अगर चेहरे के बालों का परमानैंट इलाज चाहती हैं तो ऐक्सपर्ट द्वारा लेजर ट्रीटमैंट करवाएं.

*

मैं 16 वर्षीय छात्रा हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरी स्किन बहुत औयली है जिस की वजह से चेहरे पर बहुत पिंपल्स हो रहे हैं. मैं क्या करूं जिस से त्वचा की तैलीयता और पिंपल्स की समस्या का समाधान हो सके?

औयली स्किन पर पिंपल्स अधिक होते हैं. औयली स्किन के लिए चंदन के पैक का प्रयोग करें. पिंपल्स पर भी चंदन लगाएं. इस से पिंपल्स ड्राई हो जाएंगे. साथ ही जब भी चेहरा धोएं औयल फ्री फेसवाश का प्रयोग करें. औयल फ्री मौइश्चराइजर व कौस्मैटिक का भी प्रयोग करें. इस के अलावा अगर आप चाहें तो ओजोन ट्रीटमैंट भी करा सकती हैं. साथ ही भोजन में तलेभुने पदार्थों का सेवन कम से कम करें.

*

मेरी समस्या मेरे बालों को ले कर है. मेरे बाल बहुत पतले हैं और उन की ग्रोथ बहुत कम है. बालों को घना व लंबा करने का कोई उपाय बताएं?

आप ने अपनी उम्र नहीं बताई. दरअसल, मेनोपौज के समय बालों की ग्रोथ बढ़ाना मुश्किल होता है. अगर आप की उम्र कम है तो बालों को घना व लंबा किया जा सकता है. इस के लिए बालों में सप्ताह में एक बार औयलिंग अवश्य करें. तेल लगाने के बाद स्टीम लें. इस से सिर की त्वचा के रोमछिद्र खुलते हैं व बालों की ग्रोथ व संख्या में बढ़ोतरी होती है. आप चाहें तो बालों के लिए पार्लर जा कर ओजोन ट्रीटमैंट भी ले सकती हैं.

*

मैं 20 वर्षीय युवती हूं. मेरे होंठ लिपस्टिक लगाने से ड्राई और ब्लैक हो गए हैं. उन्हें सौफ्ट और पिंक बनाने का तरीका बताएं?

लिप्स पर घटिया और ऐक्सपायरी डेट वाली लिपस्टिक लगाने से लिप्स की ऊपरी परत काली पड़ने लगती है इसलिए ब्रैंडेड लिपस्टिक ही लगाएं. लिप्स को सौफ्ट दिखाने के लिए मौइश्चराइजर बेस्ड लिपस्टिक बैस्ट होती है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं