कालेज में पढ़ने वाली छात्रा हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरे चेहरे पर काफी बाल हैं, जिन की वजह से चेहरा बेरौनक लगता है. ब्लीच के अलावा कोई और उपाय बताएं ताकि मैं इन से छुटकारा पा सकूं?

चेहरे पर बालों के होने का कारण हारमोनल बदलाव हो सकता है. इस के लिए पहले अपनी मैडिकल जांच कराएं. उस के अतिरिक्त पार्लर ट्रीटमैंट के तौर पर आप कटोरी वैक्स करा सकती हैं. बालों को प्लक न करें. आप चाहें तो लेजर ट्रीटमैंट या परमानैंट हेयर रिमूवल तकनीक भी अपना सकती हैं.

*

मैं 16 वर्षीय लड़की हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरे चेहरे पर पिंपल्स हैं. हर सप्ताह 1-2 और हो जाते हैं. साथ ही पिंपल्स के निशान भी रह जाते हैं. चेहरे पर चमक भी नहीं है. मैं क्या करूं जिस से पिंपल्स और न हों व चेहरा ग्लो करे?

आमतौर पर औयली स्किन पर पिंपल्स अधिक होते हैं. उन से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर चंदन का पैक लगाएं. पिंपल न हों, इस के लिए औयलफ्री फेसवाश व मौइश्चराइजर का प्रयोग करें. अगर तब भी समस्या का समाधान न हो तो ओजोन ट्रीटमैंट भी ले सकती हैं. साथ ही चेहरे पर ऐस्ट्रिंजैंट अवश्य लगाएं. इस से पोर्स ओपन नहीं होंगे और पिंपल्स होने की संभावना कम होगी.

*

मैं 15 वर्षीय छात्रा हूं. मेरी समस्या मेरे नाखूनों को ले कर है. आजकल वे लंबे भी नहीं हो रहे और टूट भी जल्दी जाते हैं. जब मैं अपनी सहेलियों के प्रौपर फाइल्ड व नेलपैंट लगे खूबसूरत नेल्स देखती हूं तो मुझे अपने नेल्स देख कर ग्लानि होती है. कृपया बताएं कि मैं क्या करूं, जिस से नेल्स लंबे व मजबूत बनें?

नाखूनों के टूटने या उन के न बढ़ने के पीछे कैल्सियम की कमी होना मुख्य कारण होता है. नाखून लंबे व मजबूत रहें इस के लिए कैस्टर औयल से नाखूनों की मसाज करें. साथ ही भोजन में दूध, दही, पनीर अधिक से अधिक शामिल करें.

*

मैं 35 वर्षीय महिला हूं. मैं जानना चाहती हूं कि उम्र के किस पड़ाव पर महिलाओं की त्वचा ढीली होने लगती है? आजकल मेरी त्वचा भी लूज हो रही है. चेहरे की त्वचा पहले जैसे नहीं रही है. मैं क्या करूं जिस से चेहरे पर रौनक बनी रहे?

ज्यादातर महिलाओं की त्वचा 32 वर्ष के बाद लूज होने लगती है. जहां औयली स्किन जल्दी लूज होती है, वहीं ड्राई स्किन में झांइयां जल्दी पड़ने लगती हैं. त्वचा का ग्लो और कसाव बनाए रखने के लिए हर महीने फेशियल करवाएं. फेशियल त्वचा की प्रकृति के अनुसार ही कराएं.

*

मैं 18 वर्षीय छात्र हूं. मेरी समस्या यह है कि  मेरे बाल बहुत झड़ रहे हैं. मैं  गंजेपन का शिकार हो रहा हूं.  मैं ने कई आयुर्वेदिक तेल लगाए व और कई उपाय किए पर कोई  लाभ नहीं हुआ. मैं क्या करूं जिस से बाल झड़ने कम हो जाएं या फिर गंजेपन का कोई परमानैंट इलाज बताएं?

बालों की नियमित नारियल या जैतून तेल से मसाज करें. ऐसा सप्ताह में 1 बार अवश्य करें. इस के अलावा संतुलित डाइट लें. चाहें तो ओजोन ट्रीटमैंट भी ले सकते हैं. बालों में औयलिंग के बाद हौट टौवेल से स्टीम लेना न भूलें, इस से स्कैल्प के पोर्स खुल जाते हैं व बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है. परमानैंट इलाज के लिए आप हेयर ट्रांसप्लांट तकनीक की मदद ले सकते हैं.

*

मैं 30 वर्षीय महिला हूं. वैसे तो मेरे चेहरे का रंग साफ है लेकिन हाथों और पैरों का रंग गहरा है, जिस की वजह से शौर्ट व स्लीवलैस कपड़े पहनने में झिझक महसूस होती है? बताएं क्या करूं?

शरीर के वे भाग जो खुले रहते हैं उन के गहरे होने की संभावना अधिक रहती है. वैसे भी गरमी के मौसम में सूर्य की तेज किरणें त्वचा में टैनिंग बढ़ा देती है. इस से बचने के लिए घर से निकलते समय सनस्क्रीन लोशन लगाएं व हाथपैरों को ढक कर रखें. हाथपैरों की रंगत सुधारने के लिए स्क्रब के तौर पर दही में बादाम पाउडर, उरद की दाल का पाउडर, सूजी व शहद मिला कर पेस्ट तैयार करें व नहाते समय स्क्रब की तरह प्रयोग करें. ऐसा करने से हाथपैरों की रंगत में निखार आएगा.

*

मैं 28 वर्षीय कामकाजी महिला हूं. देर रात को काम के बाद जब घर लौटती हूं तो आंखों में जलन महसूस होती है. आंखें सूजीसूजी सी भी लगती हैं. कृपया समस्या का समाधान करें.

दिन भर कंप्यूटर पर काम करने व घर से बाहर धूलमिट्टी, प्रदूषण के संपर्क में आने से आंखों में जलन व सूजन की समस्या होती है. इस से बचने के लिए घर से निकलते समय सनग्लासेज का प्रयोग करें व घर पहुंचने के बाद आंखों पर गीले टी बैग्स रखें या गुलाबजल डालें. इस से आंखों को आराम मिलेगा.

– समाधान ब्यूटी ऐक्सपर्ट  रेनू महेश्वरी के सहयोग से.