मौनसून का इंतजार भला किसे नहीं होता. झुलसाती गरमी से जहां बारिश राहत प्रदान करती है, वहीं इस मौसम में अगर आप को कहीं जाना पड़ जाए, मसलन किसी पार्टी आदि में तो आप को मेकअप को ले कर चिंता भी होती है. मेकअप मौसम के हिसाब से करना बहुत जरूरी हो जाता है.

अगर बारिश में मौसम के हिसाब से सुरक्षित मेकअप न किया जाए, तो पानी और नमी की वजह से वह उतरने लगता है. अगर आप ने मेकअप मौनसून के हिसाब से किया है, तो इस मौसम में भी आप का मेकअप काफी समय तक टिका रह सकता है.

हर मौसम में त्वचा को नमी चाहिए. इसलिए अगर आप ने बिना मौइश्चराइजर के मेकअप किया है, तो वह अधिक समय तक एक जैसा नहीं दिखता. महिलाएं मौनसून में मेकअप खराब होने के डर से मेकअप करती ही नहीं, तो कई बार वाटरप्रूफ मेकअप भी काम नहीं करता.

यहां मौनसून को ध्यान में रख कर दिए जा रहे हैं कुछ मेकअप टिप्स, जिन पर गौर कर इस मौसम में भी खुद को सुंदर बनाए रख सकती हैं:

ऐसे करें मेकअप

– क्रीम ब्लशर का प्रयोग करें.

– फाउंडेशन की जगह फेस पाउडर का अधिक प्रयोग करें.

– आईशैडो हलके रंगों जैसे गुलाबी, कत्थई आदि का प्रयोग करें. क्रीम शैडो की जगह पाउडर शैडो लगाएं.

– इस मौसम में मसकारा वाटरपू्रफ लगाएं और उस की 2 परतें अवश्य लगाएं.

– लिक्विड आईलाइनर की जगह पैंसिल आईलाइनर लगा सकती हैं.

– आईब्रोज पैंसिल का प्रयोग न कर आईब्रोज जैल का प्रयोग करने से फ्रैश लुक आता है.

– मैट लिपस्टिक का प्रयोग इस मौसम में अच्छा रहता है. निओन पिंक इस मौसम में अच्छा लुक देता है, पर लिपस्टिक का चुनाव परिधान के अनुसार करें.

इस के अलावा इस मौसम में अगर आप को किसी शादी या पार्टी में जाना है, तो हैवी मेकअप की जरूरत पड़ती है. मेकअप आर्टिस्ट पल्लवी बताती हैं कि आजकल बाजार में वाटरप्रूफ फाउंडेशन, आईलाइनर, मसकारा, लिपस्टिक, ब्लशर सब कुछ मिलता है. इस मौसम में इन्हें लगाना फायदेमंद रहता है.

प्रभावशाली तरीका

इस मौसम में तैलीय त्वचा के लिए ऐस्ट्रिंजैंट का उपयोग करें, जबकि सूखी और साधारण त्वचा के लिए ठंडे पानी से चेहरा धोने के बाद टोनर का प्रयोग करें. हर मौसम में त्वचा को साफसुथरा रखना बहुत जरूरी है. बरसात में चेहरे को धो कर उस पर आइसक्यूब 5 से10 मिनट तक धीरेधीरे रगड़ें. त्वचा को ठीक रखने का यह एक प्रभावशाली तरीका है.

नैचुरल मेकअप

मौनसून में प्रयोग किए जाने वाले मेकअप ब्रश को हमेशा साफ और सूखी जगह रखें. हमेशा मेकअप ब्रश को किसी बौक्स या पाउच में सुखा कर रखें. लिपस्टिक और मेकअप ब्रश कभी शेयर न करें. मौनसून में मेकअप नैचुरल करना ठीक रहता है. लेकिन अगर आप ने हैवी या लाइट ड्रैस पहनी है, तो मेकअप उस के अनुसार करें.

चेहरा दिखेगा फ्रैश

इस मौसम में टचअप करना आवश्यक होता है ताकि चेहरा हमेशा फ्रैश दिखे. अधिक ग्लौसी लिपस्टिक न लगाएं. रात को सोने से पहले मेकअप उतार कर मौइश्चराइजर लगाना न भूलें. अगर आप ऐसा नहीं करती हैं, तो आपके रोमछिद्र बंद हो कर कीलमुंहासे बन सकते हैं. कड़ी आईलैशेज न लगाएं वरना वे टूट सकती हैं. इस सब के अलावा इस मौसम में खूब पानी पीएं और संतुलित व पौष्टिक आहार लें.