गृहशोभा विशेष

अक्सर ऐसा होता है कि घर और ऑफिस की जिम्मेदारी संभालने वाली औरतों के पास खुद के लिए बिल्कुल भी समय नहीं रह जाता. ऐसे में वो न तो अपनी सेहत का ध्यान रख पाती हैं और न ही अपनी खूबसूरती का.

अगर आप भी कामकाजी महिला हैं और आपके पास इतना वक्त नहीं होता है कि आप सप्ताह में या 15 दिन पर एकबार पार्लर जा सकें तो कम से कम इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाकर आप अपनी त्वचा को बेहतर रख सकती हैं.

ये हैं वो आसान उपाय, जिनसे हमेशा खिली-खिली नजर आएगी आपकी त्वचा…

1. सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करना बिल्कुल भी नहीं भूलें. रात को सोने से पहले नहाना एक अच्छी आदत है. इससे दिनभर की थकान तो दूर हो ही जाएगी साथ ही शरीर पर मौजूद कई तरह की गंदगी भी धुल जाएगी.

2. कोशि‍श करें कि इस मौसम में आप तुलसी या फिर नीम के सत्व वाला फेसवॉश ही प्रयोग में लाएं. इससे चेहरे की गंदगी तो साफ हो ही जाएगी, संक्रमण का खतरा भी कम हो जाएगा.

3. फेसवॉश से चेहरा धोने के बाद गुलाब जल से चेहरे को अच्छी तरह पोछें. इससे न केवल ताजगी मिलेगी बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बनेगा.

4. गर्मियों में मैट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है. घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. अगर आपकी स्क‍िन ऑयली है तो आयल फ्री सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध हैं.

5. इस दौरान सप्ताह में दो से तीन बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें. फेशियल स्क्रब के इस्तेमाल से डेड स्किन हट जाती है और त्वचा चमक उठती है.

6. इस मौसम में त्वचा को ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. ऐसे में हर रोज किसी विटामिन के गुणों से भरपूर क्रीम से मसाज करें. इसके साथ ही सप्ताह में एक से दो बार फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.

बालों की देखभाल के लिए आप अपना सकती हैं ये टिप्स:

त्वचा के साथ ही बालों का भी खास ख्याल रखना होता है. हम जानते हैं कि आपके पास बालों को संभालने का समय नहीं है लेकिन इन आसान उपायों की मदद से आप अपने बालों को भी बेहतर बना सकती हैं.

1. वैसे तो आजकल लंबे बालों का ही चलन है लेकिन गर्मियों में बाल खुले रखना इतना आसान नहीं होता है. खुले बालों के डैमेज होने का खतरा भी बहुत अधि‍क होता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप या तो बालों को अच्छी तरह बांध लें या फिर जूड़ा बना लें.

2. बालों में कोई ऐसी स्टाइल न बनाएं जिसे दिनभर संभालने की जरूरत पड़े. बालों में बहुत अधि‍क क्ल‍िप और पिन लगाना सही नहीं है. इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है.

3. बालों में कम से कम केमिकल का इस्तेमाल करें. रसायनिक उत्पादों का बहुत अधि‍क इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचा सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं