प्रत्येक परिधान की अपनी उपयोगिता होती है, अपना महत्त्व होता है, परंतु उसे पहनने के अवसर अलग-अलग होते हैं. कुछ शालीन, कुछ भड़कीली, कुछ ट्रैडिशनल, कुछ मौडर्न या कुछ इंडोवैस्टर्न आउटलुक वाली ड्रैसेज आप अपनी इच्छा, अपनी जरूरत अथवा अवसर के हिसाब से पहनती हैं. घर में तो आप कुछ भी पहन सकती हैं यानि जिसमें भी आप कंफर्टेबल महसूस करें, पर इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं कि आप दिन भर नाइटी में ही घूमें.

घर के परिधान आराम, काम और घर के सदस्यों के रिश्तों के अनुसार होने चाहिए. सलवार-कुर्ता, कुर्ता-पाजामा, कुर्ती-कैपरी, टौप-शौर्ट्स, फ्रौक, साड़ी कुछ भी. लेकिन यहां बात तो बाहर जाने की या खास अवसरों की है, जब आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. इस दृष्टि से ड्रैसेज को कुछ भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है ताकि आपको इन्हें पहनने, सहेजने, खरीदने व मैनेज करने में आसानी हो :

पार्टी वियर

पार्टी, उत्सव व त्योहारों पर आप वाइब्रैंट कलर्ड परिधानों में अपना जलवा बिखेरते हुए खुशियां मनाएं. ड्यूअल और मल्टीटोन्ड साडि़यां आजकल खूब प्रचलन में हैं. चंदेरी साड़ी नैट के आंचल के साथ, सिल्क, कंजीवरम, बंधानी, कलकुट्टी व बनारसी इत्यादि पारंपरिक साडि़यां किसी भी एज ग्रुप में खूब फबती हैं.

ठंड का मौसम है तो पश्मीना शाल कंधे पर स्टाइल में डाली जा सकती है. इसके अलावा हाल्टर कालर ब्लाउज, गराराशरारा, पटियाला सलवार, चूड़ीदार पर कलियों वाला अनारकली या औब्लीक कालर वाला लंबा ब्रौकेड कुर्ता अथवा ग्लौसी फैब्रिक, प्लाजो के साथ लंबा कंट्रास्ट साइड मिडल कट वाला डिजाइनर कुर्ता, ऊपर हाईनैक फ्रंट ओपन बौर्डर कढ़ाई वाला, स्लीवलैस श्रग गाउन या लंबी खूबसूरत जैकेट पहन सकते हैं.

अगर आपकी उम्र 40 साल से ऊपर है तो आप कफ्तान, स्टाइलिश लेस मैक्सी गाउन में यंग दिखेंगी और आप का अंदाज बिल्कुल निराला व आई कैचिंग लगेगा.

कम उम्र की महिलाएं, लड़कियां, शाइनिंग ब्राइट कलर वाले जंप सूट, फ्लैशी टौप के साथ लौंग स्कर्ट, झीने फ्लोरोसैंट कलर्ड थ्रीफोर्थ गाउन के साथ हाल्टर कालर वाली खूबसूरत फूलों प्रिंट की लौंग फ्रौक, पैच वर्क वाली लंबी स्लीव के साथ कौकटेल-पोर्म ड्रैस ट्यूनिक, स्पैगेटी, कुछ भी ऐसा पहनें जो माहौल में चार चांद लगाए.

आप अपने ड्रेस में स्टोल, बैल्ट, कैप, हैट, ग्लव्ज, स्कार्फ, रंगबिरंगे मिटन इत्यादि ऐक्सैसरीज शामिल करके और भी आकर्षक और स्टाइलिश लग सकती हैं.

पिकनिक, मस्ती और आउटिंग के लिए आप कढ़ी हुई हिप्पी ब्लाउज वाली बोहो ड्रैस, कंट्रास्ट टौप वाले जंप सूट, कैपरी टौप, डैनिम के ब्लू या ब्लैक जींसपैंट, शिमर या नैट प्लाजो लैगिंग्स, प्लेन कुर्ता अथवा कुर्ते के साथ प्रिंटेड स्लीवलैस जैकेट या हाईनैक कोटी पहन सकती हैं. इसके अलावा क्राप्ड टौप्स, फ्लेयर्ड जींस, डैनिम शौर्ट्स और सर्दियों में मिनी स्कर्ट के साथ मोटे कपड़े की कलरफुल टाइट या थर्मल लैगिंग पहनें और अलग-अलग ब्राइट कलर्स की ड्रैसेज लेयरिंग स्टाइल में पहनें ये भी आप पर अच्छी दिखेंगी. सर्दियों में स्लीवलैस जैकेट के साथ कालर वाली शर्ट्स भी खूब जंचती है.

औफिस वियर एण्ड फौर्मल वियर

यदि आप औफिस गोइंग हैं, तो वहां यदि कोई ड्रैस कोड है तो वही पहनें अन्यथा जैसा वहां का चलन हो उस के अनुसार साड़ीसूट या शर्टपैंट, टाईकोट, कट-कालर, प्लेन कालर कोट, बंद गले का टर्टल कालर कोट, लौंग कोट इत्यादि पहनें.

हल्के प्रिंट वाले सोबर और सिम्पल सूट, साडि़यां अथवा तन को शालीनता से ढकने वाली चुस्त स्मार्ट ड्रैसें भी औफिस के लिए उपयुक्त होती हैं. जहां ब्लैक, ब्लू डैनिम जींस के साथ व्हाइट या लाइट कलर्ड बटनअप शर्ट खूब जंचती है, वहीं औफिस में भड़कीले, ब्राइट कलर, डिजाइनर व अंगप्रदर्शन वाली ड्रैस पहनने से परहेज करना चाहिए, ताकि दूसरों के कार्य में आप की वजह से खलल न पड़े.

अपने वर्क प्लेस पर न तो अपने और न ही दूसरों के काम का टैंपो भंग करने में ही समझदारी है आप भी कपड़े स्मार्टली पहनें, जिस से आप स्वयं भी औफिस कार्यों को अच्छी तरह अंजाम दे सकें.

यदि आप औफिस गोइंग नहीं हैं पर आप को कभी किसी औफिस में जाना पड़ता है, तो भी आपको इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जाड़ों में, ऐसी जगहों पर मीटिंग्स में स्मार्ट ब्लैक जैकेट या ब्लेजर अथवा ग्रे, स्किन, कौफी कलर व कंधे पर डाली गई शॉल आप पर खूब सूट करेगी.

शादी व सेरेमोनियल वियर

शादियों के लिए गोल्डन, सिल्वर, शाइनिंग, ब्राइट और बोल्ड कलर्स की ड्रैस खूब पसंद की जाती हैं. ट्रैडिशनल साडि़यों में भी इन तरीकों पर खास जोर दें. जरी की भारी बनारसी साड़ियों पर ऐसे ब्लाउज खूब फबेंगे. यदि कोई शादी घर के संबंध में हैं या सहेली की है, तो आप हैवी वर्क वाली चुन्नी के साथ जयपुरी लहंगा, स्ट्रेट या कलियों वाला, जिसमें जरदोजी काम किया गया हो या आप चमकती बूटियों वाला घेरदार लहंगा पहनकर, ऊपर बैकलैस और पूरी बाजू हैवी वर्क वाली सुनहरी, चमकती चोली या कुर्ता भी डाल सकती हैं या कुछ और जिससे आप मस्ती में जी भर कर डांस करने का मजा भी ले सकें.

लेटैस्ट लहंगे में रौयल लुक देने के लिए जैकेट, रोब्स कैप्स का भी बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है. रिसैप्शन के लिए थोड़ा हलकी जरी, मोती-सितारों या सीप-कढ़ी साड़ी के साथ स्लीवलैस या फोर्थ बाजू वाले बैकलैस ऐलीगैंट बलाउज अथवा अनारकली सूट, नैट लेस या टिशू पर ऐंब्रौयडरी की हुई लौंग स्कर्ट या ज्यादा वर्क की हुई लंबी ग्लौसी फैब्रिक फ्रौक के साथ चमकते स्लीक आभूषणों के साथ आपको स्टाइलिश लुक देगा.

अगर आप हल्दी के फंक्शन में जा रही हैं तो कुछ पीले रंग के परिधान में जाएं. ये बहुत अच्छा लगेगा. इसी तरह मेहंदी की रस्म में जा रही हों तो कोई हरी या मेहंदी कलर की ड्रैस का चुनाव करें, जिससे लगेगा आप वाकई उन की खुशियों में दिल से शामिल होने आई हैं.

ऐक्सरसाइज एण्ड वाक जौग वियर

वाकिंग के लिए ढीला कुर्ता, कुर्ती और पाजामा, टौप, ट्राउजर, कैपरी तथा जौगिंग के लिए ट्रैक सूट, व्यायाम के लिए घुटनों तक स्किनी लैगिंग, शौर्ट, कौटन स्लीवलैस टौप आदि उचित होते हैं, जिन में बौडी को आराम से हिला और घुमा सकें और ये शरीर से पसीना भी सोखता रहे.

सादी संजीदा ड्रैसें

बहुत से ऐसे मौके होते हैं, जब चटक-मटक, दामदार कपड़े पहन कर जाना बिल्कुल उचित नहीं होता, जैसे कि जब किसी मरीज को हौस्पिटल या घर देखने जा रही हों या किसी की मातमपुरसी में जाना होता है, तो आपको सादे, सफेद या हल्के रंग और कम प्रिंट वाले संजीदा कपड़े पहनकर ही जाएं.

नाइट वियर

नाइट गाउन या नाइटी तो कुछ महिलाओं को इतनी प्यारी होती है कि वे घर में हर वक्त उसी में ही रहना पसंद करती हैं. इतना ही नहीं वे सब्जीभाजी खरीदने भी उसी में ही निकल जाती हैं, पर ऐसा करना अशोभनीय है. रात के लिए पजामा-कुर्ता, टौप या नाइट सूट भी सही और सुविधाजनक होते हैं, जिसमें आप कलर, प्रिंट और फैब्रिक अपने सुकून के मुताबिक चुन सकती हैं.

स्पोर्ट्स वियर

ढीले टौप, शौर्ट्स या स्कर्ट्स और स्किनी शौर्ट्स खेलकूद के लिए आरामदेह तो होते ही हैं, साथ ही चुस्तीस्फूर्ति बढ़ाने में भी सहायक होते हैं. तैराकी के लिए भी विविध प्रकार के स्वीमिंग सूट मिलते हैं लेकिन टू पीस या वन पीस और बिकिनी पहनना आपकी अपनी चौइस है. इनके अलावा अन्य सभी परिधान स्वीमिंग के लिए असुविधा जनक और हास्यास्पद होते हैं.