आप कितनी भी खूबसूरत क्यों न हों लेकिन फेस का फैट आपकी ब्यूटी को दबा देता है. चेहरे पर चर्बी की वजह से डबल चिन दिखाई देने लगती है. तो कुछ ऐसे एक्सरसाइज करें जिससे यह फैट खत्म हो जाए.

हा-हा-हा

हा हा हा.. समझ गईं न आप. आपको हंसना है और वो भी खुलकर. फेस को खूबसूरत लुक देने में यह एक्सरसाइज आपके खूब काम आएगी. मुस्कुराएं और फिर मुस्कान के दोनों छोरों को उंगलियों की मदद से स्ट्रेच करें. कुछ देर बाद छोड़ दें. कम से कम पांच बार ऐसा करें. हंसने से फेस की मसल्स टोन और टाइट बनती हैं.

लॉयन फेस

इसे करने के लिए मुंह जितना खोल सकते हैं खोलें, सांस बाहर छोड़ें. आंखें जितनी खोल सकें खोलें. दो से तीन मिनट तक इसी अवस्था में रहें. इसके बाद सामान्य मुद्रा में आकर गहरी लंबी सांस लें.

मुंह को बनाएं गुब्बारा

मुंह में इतनी हवा भरें, जैसे कि गुब्बारा फुलाने के लिए भरते हैं. पांच सेकंड तक इसी पॉजिशन में रहें. पांच सेकंड तक दाएं गाल को दबाएं और फिर बाएं को. फिर नॉर्मल पॉजिशन में आ जाएं. ऐसा पांच से आठ बार करें.

गरदन को सामने की ओर खींचें

अपनी गरदन को सामने की ओर खींचें और पीछे की ओर ले जाएं. गरदन जितना पीछे ले जा सकती हैं, ले जाएं. ऐसा पांच सेकंड के लिए करें. यह एक बेहद साधारण-सा योगासन है. इसे करने से ठुड्डी के नीचे का फैट आपको कम होता महसूस होगा.

नीचे के होंठ से ढ़कें ऊपर के होंठ

अपने निचले होंठ से ऊपरी होंठ को ढकने की कोशिश करें. ऐसा करने से आप चिन वाले हिस्से में खिंचाव महसूस करेंगी. 10 सेकंड तक ऐसा करें. रुकें और फिर से यह आसन करें.