गृहशोभा विशेष

हर उम्र में त्वचा की जरूरत अलग होती है. उसी के अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होती है. आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही उस का ध्यान रखें, क्योंकि आप की ढलती त्वचा ही आप की बढ़ती उम्र का राज खोलती है. ऐसे में यंग लुक बरकरार रखने के लिए स्किन टैक्निकल ऐक्सपर्ट उज्मा सिद्दीकी नौनसर्जिकल फेशियल की सलाह देती हैं. इस फेशियल द्वारा आप अपने चेहरे की त्वचा को बिना सर्जरी के ही फेस लिफ्ट करा कर टाइटनिंग इफैक्ट दे यंग लुक पा सकती हैं. इस के अलावा और भी फेशियल हैं जिन से बढ़ती उम्र में भी आप चेहरे पर ग्लो पा सकती हैं:

नौनसर्जिकल फेशियल: यह फेशियल बढ़ती उम्र में ढीली हुई त्वचा और असमय पड़ने वाली झुर्रियों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह ऐलोवेरा जैसे नैचुरल तत्त्वों से बना होता है. यह बिना किसी साइड इफैक्ट के त्वचा को हाइड्रेट कर नमी को वापस लाता है. यह बिना किसी सर्जरी व इंजैक्शन के फेस की स्किन को अपलिफ्ट कराता है.

नौनसर्जिकल फेशियल कैसे करें

एक ऐलोवेरा फेशियल किट लें. इस में सभी नैचुरल प्रोडक्ट होते हैं. उस के निर्देशानुसार फेशियल शुरू करें. सब से पहले ऐक्सफौलिएटिंग क्लींजर फेस पर लगा कर 2 मिनट मसाज करें. इस से फेस अच्छी तरह क्लीन हो जाएगा. जब यह स्किन में औब्जर्व हो जाए तो कौटन से साफ कर के कंटूर मास्क ब्रश से लगा कर 15 मिनट छोड़ दें. कंटूर मास्क से पहले आंखों पर गुलाबजल से भीगी कौटन गोलाकार में लगा लें ताकि आंखें पूरी तरह कवर हो जाएं. कानों में भी कौटन लगाएं. नाक पर बटर पेपर लगाएं. मास्क फेस पर टाइटनिंग इफैक्ट देगा. 15 मिनट बाद मास्क को कौटन से साफ कर लें. फिर रिहाइड्रेट टोनर लगाएं. इस के बाद पूरे फेस पर लोशन लगा कर छोड़ दें.

इस फेशियल का आप तुरंत ही असर देखेंगी. आप की त्वचा पहले से जवां और खूबसूरत दिखेगी. इसे घर पर भी कम समय में आसानी से किया जा सकता है. अन्य फेशियल के मुकाबले यह 20 से 25 मिनट में किया जा सकता है. इस में डे व नाइट लोशन भी उपलब्ध है. आप समय के अनुसार इन लोशन का इस्तेमाल करें और चेहरे पर ग्लो पाएं. यह हर प्रकार की स्किन के लिए बेहतर है.

बढ़ती उम्र में ग्लो के लिए फेशियल

बढ़ती उम्र में त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए फेशियल बहुत अच्छा उपाय है. यह बढ़ती उम्र की निशानियों को रोकने का काम करता है. फेशियल द्वारा ही त्वचा की कोशिकाओं को ऐनर्जी मिलती है और वे रिजेनरेट होती हैं. मगर फेशियल कराने से पहले स्किन को जरूर जांच लें कि वह सैंसिटिव तो नहीं. अगर है तो उसी के अनुसार फेशियल का चुनाव करें.

औक्सीजन फेशियल

औक्सीजन फेशियल त्वचा को गहराई से साफ करता है. औक्सीजन फेशियल त्वचा के फ्रीरैडिकल्स से लड़ता है जोकि ऐजिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं. इस फेशियल से झुर्रियां मिटती हैं और बढ़ती उम्र का प्रभाव कम होता है. यह चेहरे को मौइश्चराइज, डिटौक्सीफाई और त्वचा की रिपेयर करता है. इस में 2 मिनट तक औक्सीजन फेशियल फेस पर स्प्रे किया जाता है. चेहरे पर फ्रैश औक्सीजन छोड़ने की प्रक्रिया के बाद त्वचा की कोशिकाओं को ऐनर्जी मिलती है. चेहरे पर शाइन आती है. रूखी त्वचा के अंदर तक नमी पहुंचती है और सूर्य की हानिकारक किरणों से हुए नुकसान से भी छुटकारा मिलता है.

अल्ट्रासैंसिटिव स्किन के लिए

चौकलेट फेशियल: जिन की त्वचा बहुत ज्यादा सैंसिटिव होती है उन के लिए चौकलेट फेशियल बहुत अच्छा माना जाता है. यह कोको ऐंटीइनफ्लेमेटरी तत्त्वों से पूर्ण होता है. त्वचा इस से हाइड्रेट हो कर सौफ्ट हो जाती है.

सैंसिटिव स्किन के लिए फेशियल

फ्रूट फेशियल: यह फेशियल प्राकृतिक होता है. फिर भी पैक लगवाने से पहले देख लें कि किसी फल से आप को ऐलर्जी तो नहीं. उस फल को छोड़ कर अन्य किसी भी फल से फेशियल करा सकती हैं. इस से त्वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है.

सैंडलवुड फेशियल: यह फेशियल उन के लिए सेफ है, जिन के चेहरे पर रैशेज पड़ जाते हैं. यह फेशियल घावों तथा ऐक्नों को कम करता है. इस में ऐंटीऐलर्जिक तत्त्व पाए जाते हैं, जो त्वचा की रिपेयर करते हैं. चंदन के गुणों से भरपूर यह फेशियल चेहरे पर शीतलता प्रदान करता है.

अकाई बेरी फेशियल: यह स्किन को मौइश्चराइज करता है. इस में ऐंटीऔक्सिडैंट बहुत होते हैं इसलिए यह ऐंटीऐजिंग एजेंट का काम करता है. यह स्ट्रैस को दूर करता है और चेहरे पर ग्लो लाता है.

प्लैटिनम फेशियल

प्लैटिनम फेशियल स्किन के अंदर जा कर बढ़ती उम्र की निशानियों को रोकता है. यह कोलोजन की मात्रा बढ़ा कर त्वचा की लचक को बेहतर बनाता है और सभी प्रकार की त्वचा के लिए बैस्ट है.

विटामिन सी फेशियल: यह फेशियल त्वचा में ऐंटीऔक्सिडैंट्स को बढ़ावा देता है, यह न सिर्फ सैल्स बनाता है, बल्कि फ्रीरैडिकल्स को भी हटाता है. यह धूप में झुलसी त्वचा, दागधब्बों, पिंपल्स के दागों आदि को भी कम करता है.

आइसक्यूब फेशियल: आइसक्यूब फेशियल से पोर्स में कसाव आता है और पिंपल्स से छुटकारा मिलता है. रोजाना आइस मसाज से रक्तसंचार बेहतर होता है. इस फेशियल से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है. बर्फ के टुकड़ों को कपड़े में लपेट कर हलके हाथ से सर्कुलर मोशन में मसाज करें. आप बर्फ में किसी ऐसेंशियल औयल की कुछ बूंदें भी डाल सकती हैं. इस से सनबर्न में भी आराम मिलता है.

गोल्ड फेशियल: इस फेशियल में सोने के छोटे पार्टिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीऐजिंग खूबियों के कारण यह त्वचा में आसानी से औब्जर्व हो जाता है, जिस से चेहरे पर ग्लो आ जाता है.

VIDEO : टेलर स्विफ्ट मेकअप लुक

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं