त्वचा को दें फेशियल का निखार

By Grihshobha team | 14 November 2017

गोरी रंगत की चाह हर स्त्री रखती है और इसे पाने के लिए वह काफी जतन भी करती है जैसे चेहरे की ब्लीचिंग, क्लीनिंग और फेशियल करवाती है. पर अब त्वचा को और ज्यादा निखारने के लिए एक नया फेशियल उपलब्ध है और वह है स्किन व्हाइटनिंग फेशियल. यह रंगत में निखार के साथसाथ त्वचा को पोषण भी देता है, जिस से आप दिखती हैं जवांजवां. आइए जानते हैं कि इस का प्रयोग कैसे करें.

स्किन व्हाइटनिंग फेशियल

सब से पहले 2 बूंदें लैवेंडर औयल पानी में मिला कर चेहरे को साफ करें. फिर ड्यूबैरी क्लींजर चेहरे पर लगा कर 3 मिनट तक मसाज कर चेहरे को गीली कौटन से पोंछ लें. फिर 02 जैल पैक आंखों पर व नीचे लगाएं. फिर एक पाउच प्रोटीन पैक ले कर अल्ट्रा ग्लो लोशन के साथ ब्रश की सहायता से चेहरे पर लगाएं. इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें. अगर चेहरे पर टैनिंग ज्यादा है तभी 15 मिनट तक लगा रहने दें वरना 10 मिनट बाद ही हलकी मसाज कर के हटा लें. इस के बाद 2 मिनट के लिए स्टीम लें और चेहरे को टिशू पेपर से सुखा लें. फिर स्किन लाइटनिंग सीरम डार्क सर्कल एरिया पर लगा कर 3 मिनट के लिए छोड़ दें. यह अपनेआप औब्जर्व हो जाएगा. इसे लगाने पर हलकी सी खारिश होती है, जो आम बात है यानी घबराएं नहीं.

नौर्मल टू ड्राई स्किन के लिए वीटजर्म क्रीम से मसाज करें. यह मसाज 15 से 20 मिनट तक करें.

औयली स्किन

इस में 02 जैल पैक लगाएं. फिर उसे गीली कौटन से पोंछ लें और अंडरआईज में रैडिएंस पैक लगा कर 15 मिनट लगा रहने दें. फिर इसे साफ कर के 2 बूंदें शाइन सीरम लगाएं. फिर 30 एसपीएफ सनस्क्रीन लोशन लगाएं.

ऐंटीपिग्मैंटेशन स्किन

इस में गाइकोलिक क्रीम का प्रयोग करें. फिर 30 से 50 एसपीएफ सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें. अब चेहरे की ब्लूबैरी क्लींजर से मसाज करें. आंखों पर 02 जैल लगाएं. प्रोटीन पैक का एक पाउच ले कर अल्ट्रा ग्लो लोशन के साथ लगाएं. फिर गाइकोलिक सीरम लगाएं. इसे चेहरे पर सिर्फ 7 मिनट ही लगा रहने दें. फिर मसाज कर के गीली कौटन से पोंछ कर चेहरे को टिशू पेपर से ड्राई करें.

अब चेहरे पर पिग्मैंटेशन सीरम लगाएं. प्रौब्लम एरिया या डार्क सर्कल्स एरिया पर सिर्फ 3 मिनट ही लगा रहने दें. मसाज के लिए 1 चम्मच 02 जैल को 5 बूंदें सैंसेटिव औयल में मिला कर लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें. अब रैडिएंस पैक लगाएं. 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गीली कौटन से साफ कर लें. अब चेहरे पर सीरम लगाएं. अब इस पर हाइपर ऐनर्जी औयल लगाएं. आखिर में सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं.

सावधानियां

- इसे सैंसेटिव स्किन पर प्रयोग न करें.

- गाइकोलिक का प्रयोग करने पर कभी ब्लीच या स्टीम न लें.

- इसे महीने में 1 बार ही प्रयोग करें.

- गाइकोलिक फेशियल के बाद 2 दिन तक न मेकअप करें और न ही धूप में निकलें.

ड्राई स्किन ऐंटीएजिंग फेशियल

मैच्योर ड्राई स्किन में ‘अर्थमिनरल स्पा फेशियल’ गौज करें, जो त्वचा को नमी प्रदान करने के साथसाथ उसे भरपूर पोषक तत्त्व भी देगा. सब से पहले चेहरे को ब्लूबैरी क्लींजर से मसाज कर के गीली कौटन से चेहरा साफ करें. अगर स्किन ज्यादा ड्राई हो तो पपाया एंजाइम लोशन लगाएं. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगा कर मसाज करें, फिर साफ कर लें. अब ड्राई स्किन सीरम लगाएं. अगर त्वचा और ज्यादा ड्राई हो तो 5 बूंदें ड्राई स्किन औयल से 3 मिनट तक हलकी मसाज करें. फिर वीटजर्म क्रीम से 40 मिनट मसाज कर के उसे साफ कर लें.

आंखों पर 02 जैल लगा कर कौटन पैक लगाएं, लिप्स पर भी कौटन पैक लगाएं.

अर्थमिनरल पैक: ऐल्यूमीनियम को वैक्स हीटर में गरम कर के चेहरे पर 15 मिनट लगाएं. लगाने से पहले चैक कर लें कि ज्यादा गरम न हो. फिर टिशू पेपर या ऐल्यूमीनियम फौयल से चेहरे को कवर कर लें. 15 मिनट बाद नौर्मल होने पर उसे हटा कर वाइटीलाइजर सीरम लगाएं. रात के समय फेरी लोशन लगाएं.

हेयर फौल ट्रीटमैंट

ऐलोवेरा क्रीम शैंपू से केशों की अच्छी तरह मसाज कर के केशों को धो लें. फिर तौलिए से सुखा कर सेमी ड्राई हेयर वाइटलाइजर की 2 बूंदें केशों की जड़ों में लगाएं.

5 बूंदें स्टिम्यूलेट को 1 चम्मच पानी में मिला कर केशों की जड़ों में लगाएं.

औयली स्कैल्प के लिए 5 बूंदें स्टिम्यूलेट को त्रिफला लोशन में मिला कर केशों में लगाएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं
INSIDE GRIHSHOBHA
READER'S COMMENTS / अपने विचार पाठकों तक पहुचाएं

Comments

Add new comment