गृहशोभा विशेष

हमारी त्वचा का दिन भर तेज धूप, धूलमिट्टी और अन्य कई तरह के प्रदूषण से सामना होता है, जिस की वजह से उस का नैचुरल ग्लो फीका पड़ने लगता है, चेहरे पर काले दागधब्बे व मुंहासे नजर आने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि त्वचा को अच्छी तरह साफ किया जाए ताकि वह हमेशा खिलीखिली नजर आए.

ऐसे में बेसन एक ऐसा घरेलू प्रोडक्ट है, जिस का उपयोग खाने के साथसाथ सौंदर्य के लिए भी किया जाता है. यह पूरी तरह नैचुरल होता है. इस से त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता. बेसन में ऐंटीमाइक्रोबायल होता है, जो त्वचा की गंदगी को सोख लेता है और मृत कोशिकाओं को हटा कर त्वचा को कोमल व चमकदार बनाता है.

बेसन कई स्किन प्रौब्लम्स जैसे बेजान त्वचा, डार्क स्किन, पिंपल्स, दागधब्बों को दूर करने के साथसाथ अनचाहे बालों से भी छुटकारा दिलाता है.

हमारे चेहरे पर कुछ अनचाहे बाल होते हैं, जो हमारी खूबसूरती को फीका करते हैं. लेकिन नियमित बेसन का प्रयोग करने से बाल कम हो जाते हैं और चेहरे पर चमक आती है. अगर आप के चेहरे पर बाल ज्यादा हैं तो आप बेसन में नीबू का रस, मलाई और चंदन पाउडर मिला कर लगाएं. सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

यह एक प्राकृतिक स्क्रब है, जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है. फेसपैक के अलावा बौडी स्क्रब के रूप में भी बेसन काफी फायदेमंद है. यह बौडी की दुर्गंध को हटा कर ताजगी का एहसास कराता है.

गरमी के दिनों में तेज धूप की वजह से त्वचा झुलस जाती है. त्वचा टैन हो जाती है. ऐसे में दही में बेसन मिला कर चेहरे पर लगाएं. यह चेहरे को ठंडक प्रदान करने के साथसाथ टैनिंग को भी दूर करता है.

आमतौर पर तैलीय त्वचा वालों को मुंहासों की समस्या रहती है. बेसन तैलीय त्वचा के लिए वरदान है. यह चेहरे से अतिरिक्त तेल सोख लेता है, जिस से मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है. अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो अंडे के सफेद भाग में बेसन मिला कर चेहरे पर लगाएं.

नीबू के साथ बेसन मिला कर लगाने से चेहरे से कालापन दूर हो जाता है और ब्लैकहैड्स कम हो जाते हैं. साथ ही चेहरे पर चमक आती है. डार्क सर्कल्स को भी बेसन दूर करता है. बेसन में संतरे के छिलके व मलाई मिला कर लगाने से डार्क सर्कल्स कम हो जाते हैं और रंग साफ होता है.

अधिकांश महिलाओं की गरदन व हाथ काले होते हैं. ऐसा सूर्य की किरणों से सीधा संपर्क में आने की वजह से होता है. बेसन में दही, नीबू का रस व थोड़ी सी हलदी मिला कर हाथों और गरदन पर लगाएं. 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. ऐसा सप्ताह में 3 बार करें. आप खुद फर्क महसूस करेंगी.

बेसन चेहरे के साथसाथ केशों के लिए भी फायदेमंद है. यह केशों को स्वस्थ व चमकदार बनाता है. यह हेयरपैक और हेयरस्पा के रूप में भी काम करता है. यह केशों को पोषण देता है. जिस से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और केशों में चमक आती है.

अलगअलग प्रकार की त्वचा के लिए बेसन अलग प्रकार से काम करता है. अगर आप की त्वचा औयली है तो आप गुलाबजल के साथ बेसन का पैक बना कर फेस पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. यह पैक स्किन से अतिरिक्त औयल सोख लेता है और चेहरा खिलाखिला नजर आता है.

ड्राई स्किन को हमेशा केयर की जरूरत होती है ताकि उसे हाइड्रेट होने से बचाया जा सके. इसलिए स्किन को मौइश्चराइज करने के लिए बेसन का पैक जरूरी है. बेसन में शहद, कच्चा दूध और थोड़ी सी हलदी मिला कर लगाएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं