गृहशोभा विशेष

सर्दियों का मौसम बालों और त्वचा दोनों के लिए ही काफी मुश्किल भरा होता है, क्योंकि शुष्क और ठंडी हवाएं आपके त्वचा और बालों की नमी को छीन लेती है. जिसके कारण त्वचा डीहाइड्रेट हो जाती है. इसलिए सर्द हवाओं से खुद को बचाने और खूबसूरत दिखने के लिए सिर से पांव तक अपना खयाल रखना बेहद जरूरी है. आइये जानते हैं वो उपाय जिनका इस्तेमाल कर आप सर्दियों में भी खूबसूरत स्किन पा सकती हैं-

इस मौसम में बालों से संबंधित सबसे बड़ी समस्या होती है. इसमें से सबसे अधिक समस्या होती है डैंड्रफ की. इसलिए डैंड्रफ से बचने के लिए कुछ टिप्स अपनाएं, जैसे- एक चम्मच नींबू का रस को दो चम्मच नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में मसाज करें. लगभग 4 घंटे इसे ऐसे ही छोड़ दें, फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें. सप्ताह मे दो बार इस उपाय को अपनाएं जल्द ही आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

सर्दियों के मौसम में अपने बालों का खास खयाल रखने के लिए ऐसे माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें जिसमें प्राकृतिक तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल हो. इसके अलावा शैम्पू करने के बाद बालों की कंडीशनिंग करना न भूलें. इसके अलावा सप्ताह में दो बार गर्म तेल बालों की जड़ों में लगाएं.

शरीर यदि शुष्क हो जाता है और खुजली होती है तो नहाने के 10 मिनट के बाद शरीर पर माइश्चराइजर (ओटमील अर्क, इवनिंग प्रिम रोज आयल युक्त) लगाएं.

चेहरे को दिन में दो से तीन बार धोएं. चेहरा धोने के लिए PH संतुलित फेसवास का ही प्रयोग करें. नियमित रूप से चेहरे पर माइस्चराइजर लगाएं. बहुत शुष्क त्वचा के लिए आयल बेस्ड माइस्चराइजर, तथा सामान्य और तैलीय त्वचा के लिए वाटर बेस्ड माइश्चराइजर अच्छा रहता है. ध्यान रखें कि माइस्चराइजर विटामिन E व विटामिन A से भरपूर हो. सोते समय अच्छी नाइट क्रीम से चेहरे की मसाज करना न भूले.

सर्दियों के मौसम में आंखों के नीचे झुर्रियां व काले निशान पड़ने लगते हैं. इसलिए बादाम युक्त अंडर आई क्रीम से रोजाना सोने से पहले आंखों के चारों ओर गोलाई से मालिश करना चाहिए.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं