जाड़े की कुनकुनी धूप में बैठ कर मूंगफली खाना तो बड़ा अच्छा लगता है, लेकिन चिंता सताती है खूबसूरत बने रहने की. जाड़े में खूबसूरत बने रहना और खूबसूरत दिखना एक समस्या बन कर सामने आ जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ आवश्यक रखरखाव के साथसाथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना जरूरी है. आप अपनी डाइट में कुछ परिवर्तन कर के व कुछ बातों को भी ध्यान में रख कर इस मौसम में अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकती हैं.

विशेषज्ञ श्रीलता सुरेश के अनुसार, जाड़े के मौसम में ठंडी हवा के साथसाथ शुष्क हवा भी चलती है, साथ ही घर के अंदर भी कई तरह के उपकरण इस्तेमाल होते हैं. इस से त्वचा बेजान और शुष्क हो जाती है. अपनी त्वचा को ठंडी हवाओं से बचा कर रखें. बौडी को हमेशा गरम कपड़ों से ढक कर रखें. जब भी बाहर जाएं, अपने सिर को स्कार्फ, मफलर या हैट से कवर करें. विशेष कर अपने चेहरे को ठंडी और शुष्क हवाओं से बचाएं. घर में चलने वाले हीटिंग उपकरणों के बिलकुल नजदीक न बैठें, इन की हीट से आप की स्किन खराब हो सकती है.

बाथ आयल का इस्तेमाल

 नहाने से पहले गरम तेल से मसाज करें, बादाम का तेल इस के लिए अच्छा रहता है. इस से आप की हड्डियां मजबूत होंगी. जाड़े में नहाना बंद न करें, रोज नहाएं. बहुत ज्यादा गरम पानी से न नहाएं. गरम पानी स्किन के नैचुरल आयल को खत्म कर के ड्राई और खुरदरा बना देता है. अगर गरम पानी से नहाना ही पड़े तो बाथ आयल मिलाएं, फिर नहाएं या फिर औलिव आयल और नारियल तेल की कुछ बूंदें डालें, फिर नहाएं. गुलाब की पंखुडि़यों को कुनकुने पानी में डाल कर नहाएं, इस से आप की बौडी की स्किन चमक उठेगी. 10-15 मिनट में स्नान खत्म कर लें. नहाने के बाद आधे घंटे के बाद ही कहीं बाहर ठंडी हवा में निकलें.

गरम दूध पीएं. स्किन को मुलायम रखने के लिए खाने में वसा वाली चीजें लें. आप की त्वचा को सिर्फ बाहरी रखरखाव ही नहीं, बल्कि अंदरूनी पौष्टिकता भी चाहिए. इसलिए एक प्रौपर न्यूट्रिशन जरूरी है. पानी आप की स्किन को जीवित रखता है. पानी की अच्छी खुराक आप की स्किन को मुलायम भी करती है, साथ में स्किन डिसआर्डर को भी सही करती है. पानी वाले फलसब्जियां खूब खाएं. खूब सारा गरम पानी पीएं. गाजर खूब खाएं. जाड़े के मौसम में विटामिन ए एवं सी वाले फलसब्जियां जरूर खाएं आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, इसे खाएं. यह त्वचा की अंदरूनी सतह को अच्छा बनाता है.

टमाटर का जूस दिन में 2 बार लें. टमाटर को सब्जी के रूप में भी खाया जा सकता है. इसी तरह संतरे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. फल और सब्जियां अंदर से त्वचा को निखारती हैं, इसलिए प्रचुर मात्रा में इन्हें अपने खाने में शामिल करें.

जाड़े में बालों की देखभाल विशेष रूप से हफ्ते में 2 बार आयल मसाज करें. बालों को गरम पानी से न धोएं.

सनस्क्रीन लोशन

अपने चेहरे को ठंडी हवाओं से बचाएं. सनस्क्रीन लोशन लगाना न भूलें. दिन में 2 बार मास्चराइजर लगाएं. सोने से पहले एक अच्छी कोल्ड क्रीम अपने चेहरे पर लगाएं, इस से नमी बनी रहेगी.

चेहरे के साथ ही अपने होंठों पर भी ध्यान दें. होंठों को फटने से बचाने के लिए रात में घी या मक्खन लगाएं, फिर मसाज कर के छोड़ दें. इस से होंठ मुलायम बने रहेंगे. एसपीएफ वाला लिप बाम इस्तेमाल करें. लिपस्टिक लगाने से पहले वैसलीन लगाएं, फिर लिपस्टिक लगाएं. उस के बाद टिशू पेपर से सोख लें. होंठों पर जीभ न फेरें, होंठों को दांतों से भी न काटें.

अपने हाथों को इग्नोर न करें. सोने से पहले कोई अच्छी सी हैंड क्रीम लगा कर ही सोएं. हाथों को ज्यादा देर तक गीले न रहने दें. जब ऐसा काम करती हैं जिस में पानी में हाथ को डुबोना पड़ता है, तो रबर के ग्लव्स इस्तेमाल करें.

 नाखूनों की भी भलीभांति देखभाल करें. नेलपौलिश लगाने से पहले एक बेस कोट लगाएं. नाखूनों को क्यूटिकल या नेल आयल से ब्रश करें. नाखून टूट रहे हों, तो खूब पानी पीएं.

जाड़े में एक बड़ी समस्या होती है, फटी हुई एडि़यों की. इस समस्या से बचने के लिए अपने पैरों को हमेशा साफ रखें. नहाने के बाद मास्चराइजर लगाएं. रात को अपने पैरों को धो कर बराबर मात्रा में ग्लिसरीन और वैसेलीन ले कर पैरों की मालिश करें. सूती मोजे पहनें, फिर सोएं.

स्किन के इन्फेक्शन से भी एडि़यों की समस्या हो सकती है, इस के लिए पालक को उबाल कर उस के पानी में पैरों को डुबोएं. इस से स्किन की बीमारियां दूर होंगी. गरम पानी का कटोरा लें, उस में अरोमा आयल की 3 बूंदें डालें. पैर डुबोने के बाद कुछ देर रखें, फिर हर्बल लोशन से रगड़ें. यह आप को सोने में भी आराम पहुंचाएगा.

कभीकभी सूखी कुहनियां और घुटने शर्म का कारण बन जाते हैं, इस से बचने के लिए पके केले को मसल कर चीनी के दानों के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को प्रभावित जगहों पर तब तक रगड़ें जब तक दाने पिघल न जाएं. इसे रेगुलर अपनाएं.

आई क्रीम का इस्तेमाल

ठंडी हवा आंखों पर अपना असर डालती है, इस से आंखों के आसपास की त्वचा प्रभावित हो सकती है. इस से बचने के लिए अच्छी आई क्रीम का इस्तेमाल करें. हवा से बचने के लिए सनग्लास लगाएं.

जब बाहर निकल रही हों और आप ने बड़ेबड़े इयररिंग्स पहन रखें हों, तो रास्ते में अपने कानों को अच्छी तरह से ढक लें. अपने इयररिंग्स को अंदर रखें, क्योंकि ठंडी हवा आप की इयररिंग्स के मेटल से अटैच्ड हो कर आप को ठंडक पहुंचाएगी. इस से कान की समस्या भी हो सकती है.

जाड़े में नौर्मल फाउडेंशन की जगह पर ब्रोंजिंग लिक्विड एवं विंटर फाउंडेशन को मिक्स कर के लगाएं. इसे शीशी में मिक्स कर के न रखें, हाथ में ले कर मिक्स करें. इस मौसम के लिए यह आप की स्किन को मैच करेगा.

अगर संभव हो तो ह्यूमिडीफायर खरीद लें, ताकि आप के घर के अंदर गरमी बनी रहे. इस से आप ठंड से भी बचेंगी और खूबसूरत भी बनी रहेंगी.

Tags: