गृहशोभा विशेष

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आपने तरह-तरह के जतन किए होंगे लेकिन फिर भी बेदाग खबसूरती नहीं मिली होगी. दमकती त्वचा पाने के लिए जरूरी नहीं कि आप मंहगी क्रीमों का इस्तेमाल करें.

अगर आप भी चेहरे पर मुहांसो और गर्मी के दानों से परेशान हो चुके हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से आप त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते है.

आइए जानते है कैसे इसका इस्तेमाल कर आप चेहरे को बेदाग बनाकर उसमें गजब का निखार ला सकते हैं.

विधि

एक कटोरी में एक छोटा चम्मच नीम का पाउडर लें. इस पाउडर में दो छोटे चम्मच मुल्तानी मिट्टी, जरूरत के अनुसार गुलाब जल, एक चुटकी कपूर, और चार-पांच लौंग को पीसकर इस पाउडर का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को मुंहासो वाली जगह पर अच्छी तरह से लगा लें. इसके बाद दस मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें.

चेहरे पर धब्बों के निशान को कम करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में चंदन का पाउडर और टमाटर का रस मिलाकर तैयार किया गया पेस्ट भी लगा सकते हैं. यह पैक धब्बों को धीरे-धीरे कम करने में बहुत असरदार है.

मुल्‍तानी मिट्टी में एल्यूमीनियम सिलिकेट पाया जाता है जो त्‍वचा को फ्रेश लुक प्रदान करता है. मुल्‍तानी मिट्टी और रोज वॉटर मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे का पीएच बैलेंस होगा और प्राकृतिक रूप से तेल कम हो जाएगा.