अगर एक उम्र के बाद आपके चेहरे पर मुहांसे होते हैं तो इसमें परेशानी वाली कोई बात नहीं है पर आपको दिक्कत तब होती है जब वे काले-धब्बे आपके चेहरे पर वाले निशान दे जाते हैं. मुहांसे या पिम्पल्स तो कुछ दिन में ठीक हो ही जाते हैं लेकिन ये निशान जाने में फिर कई साल लग जाते हैं.

आप बाजार में रोज़ एक से बढ़कर एक और महंगे प्रोडक्टस देखते हैं, जिनमें ये दावा किया जाता है कि ये दाग हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे. हम घर पर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. इतने घरेलू नुस्खें आपके पास मौजूद होने के बावजूद आप पैसे फालतू ही खर्च कर देते हैं. 

हमारे पास आपके लिए चेहरे से दाग धब्बे दूर करने के लिए कई घरेलू उपचार हैं. हम आपको बता रहे हैं कि घरेलू नुस्खे हैं कितने फायदेमंद हैं..

1. नींबू का रस : नींबू के रस को कॉटन में भींगो कर मुहांसो के दागों पर लगाएं. इस रस को तब तक रहने दें जब तक आपकी त्वचा रस को सुखा ना दे. थोड़ी देर बाद कुनकुने पानी से आपना चेहरा धो लें.

2. ओलिव ऑयल : ओलिव ऑयल को रोज दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाइए. रोजाना इसका प्रयोग करने पर, आपको इसका कमाल दिखने लगेगा. ओलिव ऑयल से न सिर्फ चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं बल्कि ये आपके चेहरे पर निखार लाने में भी मदद करता है.

3. मेथी है उपयोगी : आप मेथी के पत्तों का फेस-पैक बना सकते हैं या आप चाहें तो मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना कर उसे चेहरे के दाग-धब्बो पर लगाने के लगभग 15-20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

4. चन्दन व गुलाबजल : चेहरे के दाग धब्बों पर चन्दन व गुलाबजल को मिलाकर लेप बनाकर, इसे लगाकर, करीब 1 घंटे तक लगा हुआ छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो लें.

5. एलोवेरा : मुहांसो को दूर भगाने और इसके साथ ही दाग-धब्बों के निशान को भी हटाने के लिए एलोवेरा को प्रयोग किया जाता है. हम आपको बता दें कि एलोवेरा के जैल को चेहरे के किसी भी कील-मुहांसे पर लगाने से या अन्य किसी भी दोष को पूर्ण रूप से ठीक करने के लिए हमेशा उपयोग में लाया जाता है.

6.  खीरा : खीरा सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा को भी स्वस्थ रखने में कहा.ता करता है. आपके चेहरे से पिम्पल्स या मुहांसो को दूर करने और इसके दाग को भी हटाने में सहायता करती है.

7. आइस क्यूब का इस्तेमाल :  कपडे में आइस क्यूब लें और उसे रोज़ाना 10 से 15 मिनट तक आपके चेहरे के दाग धब्बों पर लगाते रहें. मुहांसों और उनके निशानों को आइस क्यूब की मदद से भी हटाया जा सकता है.