एक औरत की खूबसूरती यानी लुक तब तक पूरी नहीं होती जब तक की उनके नेल्स खूबसूरत न दिखें. इसलिए अपने नाखूनों को नजरअंदाज न करें. आपकी स्किन और बालों की तरह आपके नाखूनों को भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. कुछ टिप्स अपना कर आप अपने नाखूनों को सुन्दर व स्वस्थ रख सकती हैं.

बदलते समय के साथ अब फैशन की डिक्शनरी में नेल ट्रेंड की जगह भी बहुत महत्वपूर्ण होती जा रही है. यही वजह है कि अच्छे से अच्छे मेनीक्योर्स- पेडिक्योर्स और नेल आर्ट एक ट्रेंड-कान्शियस लड़की की लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन गया है.

नेल्स के शेप

पिछले साल नेल्स में सबसे पापुलर स्क्वेयर शेप था. स्क्वेयर शेप के नेल्स को सबसे ज्यादा बौलीवुड अभिनेत्रियां रखती नजर आईं. लेकिन अब एकबार फिर से ट्रेंड में नया बदलाव आया है. इस बार नेल्स के शेप को नेचुरल रखने का ट्रेंड चलन में है. इसके लिए आप अपने नेल्स को प्राकृतिक शेप के अनुसार ही फाइलर से फाइल कर सकती हैं.

नाखूनों की लंबाई

फैशन के इस दौर में लड़किया अब नाखूनों की लंबाई को फिंगर टिप्स से थोड़ी ज्यादा रखने लगी हैं. आप इन्हें थोड़ा लंबा भी रख सकती हैं, लेकिन ऐसे में आपको नेल पालिश का विशेष ध्यान रखना जरूरी हैं.

नाखूनों की देखभाल कैसे करें

अपने नाखूनों पर नियमित रूप से नेल आयल या क्यूटिकल आयल से मसाज करें. अगर ये आयल आसानी से न मिलें तो आप पेट्रोलियम जेली या कोको बटर का भी प्रयोग कर सकती हैं .

हर रात अपने नाखूनों को गुनगुने आलिव आयल में भिगो कर हल्की मसाज करें. इससे आपके नाखून स्वस्थ रहेंगे.

नियमित रूप से थोड़ी-सी नरिशिंग क्रीम नाखूनों के बेस पर लगाकर गोल-गोल मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें.

जरूरत से ज्यादा मैनीक्योर करने से बचें.

मैनीक्योर के दौरान अपने हाथों को सुखाने के बाद ही हल्के हाथों से क्यूटिकल्स को पुश करें. हाथ धोने के बाद अच्छा मायस्चराइजर लगाना न भूलें.

नेल पालिश के कलर्स

फैशन से इंस्पायर्ड यह सीजन इस बार नेल पालिश के ब्राइट कलर्स की ओर इशारा कर रहे हैं. इस सीजन में डार्क प्लम और इंकी रेड शेड्स चलन में हैं.

मैचिंग नेल पेंट्स

ग्रे और चारकोल के शेड्स के अलावा डार्क पर्पल्स, नेवी ब्ल्यूज, डार्क ब्राउन्स, डार्क आरेंज, कापर, लैवेंडर और वाइन के शेड्स इस समय बेहद पापुलर है. इस सीजन में स्वस्थ राउंड शेप्ड नेल्स पर डार्क शेड की नेल पालिश आपको ज्यादा ट्रेंडी और आकर्षक लुक देंगी. इसके अलावा गोल्ड और सिल्वर के शेड्स भी आपको अक नया लुक देती है.

अगर आपको लगता है कि ये शेड आपके स्किन टोन को ज्यादा सूट नहीं कर रहे हैं, तो आप ग्लिटरी नेल पालिश का भी चुनाव कर सकती हैं.

अगर आप अपने स्टाइल के साथ एक्सपेरिमेंट करने के मूड में नहीं हैं तो क्लासिक रेड शेप रिपीट कर सकती हैं. रेड के शेड्स हर बार की तरह इन सर्दियों में भी फेवरेट रहेंगे.