गृहशोभा विशेष

सही उत्पाद के चयन के साथ साथ त्वचा को निखारने में सही पोषण मिलना भी बहुत जरूरी होता है. इसलिए प्राकृतिक निखार प्राप्त करने के लिए कुछ सावधानियां बरतने के अलावा भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

त्वचा का प्रकार जानें

अपनी त्वचा के प्रकार को जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि कई तरह के लोशन हैं, जो विभिन्न तरह की त्वचा के लिए बनाए गए हैं. अत: सब से पहले त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं और उन से अपनी त्वचा के बारे में जानकारी लें.

पानी की न हो कमी

चेहरे को निखारने और निखार कायम रखने में पानी की भूमिका बहुत महत्त्वपूर्ण होती है. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से त्वचा साफ नजर आती है. इसलिए प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें. यह आप की सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

क्लींजर

यह त्वचा की देखभाल के रूटीन का सब से महत्त्वपूर्ण हिस्सा है. यह त्वचा की सारी गंदगी को दूर कर उसे साफ रखता है, जिस से चेहरे पर ताजगी आती है और त्वचा सुंदर और बेदाग नजर आती है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार अपने लिए क्लींजर का चुनाव करें.

गुलाबजल को सब से बेहतरीन क्लींजर माना जाता है. इस की सब से बड़ी खासीयत यह है कि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए काम करता है और इस का कोईर् दुष्प्रभाव भी नहीं होता है. रोज क्लींजर का प्रयोग करने से त्वचा में ताजगी बरकरार रहती है.

फेस पैक

घर पर बना नैचुरल उत्पाद सब से अधिक प्रभावी माना जाता है, क्योंकि इस में कुछ जरूरी सामग्री होती है, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है.

घर में फेस पैक बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच चने का आटा, 1 चुटकी चंदन का पाउडर, 1/2 चम्मच हलदी पाउडर, 1 चुटकी कपूर और थोड़ा सा गुलाबजल ले कर पेस्ट बना लें. फिर इसे चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने के बाद पानी से धो लें.

त्वचा को निखारने के लिए इस पैक को सप्ताह में 1 बार जरूर लगाएं, त्वचा निखर उठेगी.

इसी तरह एक और घरेलू फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच ऐलो वेरा जैल, 1 चुटकी हलदी,

1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद ले कर अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे और गरदन पर लगाएं. 20 मिनट लगा रहने के बाद हलके गरम पानी से धो लें. इस मिश्रण का सप्ताह में 2 बार प्रयोग करें. ऐलोवेरा जैल त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए बेहतरीन नुसखा है. यह त्वचा की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करता है. यह चेहरे की सूजन भी कम करता है.

टोनर

टोनर आप की त्वचा में नमी की मात्रा को संतुलित करता है, जिस से यह सुनिश्चित हो जाता है कि त्वचा सूखेगी नहीं. यह त्वचा को टोन कर उसे हाइड्रेट रखता है. फेस मास्क का प्रयोग करने के बाद टोनर का प्रयोग करने से चेहरे की ताजगी बरकरार रहती है.

नारियल का तेल

नारियल के तेल की मौइश्चराइजिंग क्षमता सब से बेहतरीन होती है. रोजाना चेहरे और गरदन पर हलके गरम नारियल के तेल का प्रयोग करें. रातभर लगा रहने दें. यह सूखी और सुस्त त्वचा के लिए बहुत बेहतरीन है. त्वचा के संपर्क में आने के बाद यह घंटों तक नमी बनाए रखता है. नारियल तेल में फैटी ऐसिड होता है जो कि त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इस में पाया जाने वाला फेनोलिक कंपाउंड त्वचा के लिए ऐंटीऔक्सिडैंट की तरह काम करता है, जिस से त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है.

नारियल के 1 बड़े चम्मच तेल में चीनी मिला कर प्रयोग करें, यह बहुत ही बेहतरीन ऐक्सफोलिएटर है. इस का प्रयोग स्क्रब की तरह किया जा सकता है. इस का सप्ताह में 1-2 बार प्रयोग करें.

स्वस्थ आहार

स्वस्थ त्वचा के लिए सब से जरूरी है स्वस्थ आहार. अधिक से अधिक फलों का सेवन करें. ये नैचुरल स्वीटनर की तरह काम करते हैं. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा सब्जियां शामिल करें. इन में मौजूद विटामिन और मिनरल त्वचा और शरीर को स्वस्थ रखेंगे.

– निर्मल रंधावा, मेकअप आर्टिस्ट, इंडिका मेकओवर

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं