गृहशोभा विशेष

हमेशा अलग तरह का काम करने की चाह रखने वाली और हंसमुख स्वभाव की पल्लवी पुरी इस समय टाटा स्काई की चीफ कमर्शियल औफिसर हैं. इस से पहले वे कई कंपनियों में काम कर चुकी हैं.

मुंबई की पलीबढ़ी पल्लवी ने अपनी शुरू की और उच्च शिक्षा यहीं से प्राप्त की. उन की बचपन से ही कुछ अलग काम करने की इच्छा थी. शुरू से वे टाटा स्काई की सब्सक्राइबर थीं. पर इस कंपनी में काम करेंगी, यह पता नहीं था.

वे कहती हैं कि इस कंपनी के अपने ग्राहकों से बहुत अच्छे संबंध हैं. अगर ग्राहक को कोई समस्या होती है तो कंपनी की तरफ से उस का तुरंत समाधान मिल जाता है. यह इनोवेटिव कंपनी है, जो हमेशा नई तकनीक ग्राहकों को मुहैया कराती है.

चुनौतीपूर्ण काम

पल्लवी कहती हैं कि इस क्षेत्र में काम करना आसान नहीं. कुछ नया ही लोगों को आकर्षित करता है. ग्राहकों को नियमित न्यू प्रोडक्ट सर्विस देनी पड़ती है. यह कोशिश काफी चुनौतीपूर्ण होती है. हर चैनल कुछ न कुछ नया कार्यक्रम देता है. ऐसे में हमारी सर्विस में क्या अलग है, क्या अच्छा है, क्या नया है आदि सोचना पड़ता है ताकि ग्राहक उत्साहित हों. उन की रुचि बनी रहे.

पिछले साल हम ने कई नई सर्विसेज लौंच कीं, जिन में ऐक्टिव फिटनैस, ऐक्टिव डांस, कौमेडी, ऐक्टिव स्मार्ट मैनेजर आदि खास हैं. ये इंटरैक्टिव सर्विसेज हैं. लोगों की मांग पर ‘मोबाइल ऐप’ भी लौंच किया गया है, क्योंकि आजकल स्मार्टफोन का चलन बढ़ रहा है. टीवी के अलावा स्मार्टफोन पर भी लोग अपने पसंदीदा कार्यक्रम देखना चाहते हैं. यदि आप किसी कार्यक्रम को निर्धारित समय पर नहीं देख पाते हैं, तो उसे बाद में अपनी सुविधानुसार देख सकते हैं. इंटरैक्शन सर्विसेज स्पैशल सर्विसेज हैं, जो 13 हैं. इन सेवाओं का उद्देश्य ग्राहकों को जिन में खासकर महिलाएं होती हैं, उन से जुड़ना होता है.

अगर आप ने कोई रैसिपी या फिटनैस का वीडियो देखा है तो उसे आप एक बटन के द्वारा ‘सेव’ कर सकते हैं, आप को लिखने की जरूरत नहीं होती और फिर आप जब तक चाहें उसे सेव रख सकते हैं. इस सर्विस में आप फिटनैस ऐक्सपर्ट या किसी भी ऐक्सपर्ट से बात कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं.

ग्राहकों का पूरा ध्यान

पल्लवी कहती हैं कि ग्राहकों के रिस्पौंस के आधार पर सारी सेवाएं लौंच की जाती हैं, जिन में कुछ नई होती हैं तो कुछ को रिवाइज्ड कर नया बनाया जाता है. यह काम अपने हिसाब से नहीं वरन ग्राहकों की जरूरतों को जानने के बाद ही किया जाता है. आज टाटा स्काई का पूरे देश में काफी अच्छा रिस्पौंस है. यह हर वर्ग के लिए है.

इन सर्विसेज को अधिक रुचिकर बनाने के लिए पल्लवी सैलिब्रिटी का भी सहारा लेती हैं, जो काफी मुश्किल होता है. माधुरी दीक्षित की एक कंपनी ‘डांस विद माधुरी’ से टाटा स्काई ने टाईअप किया है. इस से लोगों को घर बैठे माधुरी के डांस स्टैप्स सीखने का मौका मिलता है. शिप्रा खन्ना के ‘मास्टर क्लास’ कार्यक्रम में शिप्रा केवल व्यंजन बनाने की विधियां नहीं बतातीं, बल्कि उन्हें कैसे अलगअलग तरीकों से सजाना है, यह भी जानकारी देती हैं. प्रेजैंटेशन को खाने में अधिक महत्त्व दिया जाता है. कार्यक्रम को देखने वाला अपनी राय ‘अपलोड’ कर शेयर कर सकता है. इतना ही नहीं, अब हम एक परिवार के कुकिंग स्टाइल को दूसरे परिवार के कुकिंग स्टाइल से जोड़ने की भी कोशिश कर रहे हैं,

जिस के तहत महिलाएं या पुरुष अपने हाथ की बनी साधारण दाल का भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं. इस से एक ही डिश अलगअलग कैसे बनती है, इस का पता लगेगा. इस सर्विस के बाद मेरे पास हजारों की संख्या में लोगों की रैसिपीज आईं.

पल्लवी के हिसाब से यह सेवा देश के कोनेकोने में फैल चुकी है. हर कोई इस सर्विस से संतुष्ट है, क्योंकि यहां दिखाया जाने वाला कार्यक्रम हर वर्ग के लिए होता है.

पल्लवी के इस काम में उन के परिवार का पूरा सहयोग रहता है. सासससुर, मातापिता, नानानानी, पति और 10 साल की बेटी सब का सहयोग किसी न किसी रूप में उन्हें अवश्य रहता है. वे हर दिन की प्लानिंग अपने हिसाब से करती हैं.

पल्लवी के अनुसार आज की महिला का हमेशा प्रेजैंटेबल होना आवश्यक है. इस से उस का आत्मविश्वास बढ़ता है, काम करने में शक्ति मिलती है. पल्लवी के पास हमेशा समय का अभाव रहता है. वे कहती हैं कि दफ्तर जाते वक्त वे अकेली होती हैं. वह समय उन का अपना होता है. तब वे संगीत सुनना पसंद करती हैं, अपने दोस्तों, परिवार वालों से बातें करती हैं.