गृहशोभा विशेष

होम ब्यूटी ट्रीटमेंट में अगर आप कुछ खास तेलों को जगह दें, तो सौंदर्य में अपने आप निखार आने लगेगा. इतना ही नहीं आपका ब्यूटी प्रोडक्ट और कौस्मेटिक पर होनेवाला मोटा खर्च बच जाएगा. तेलों में बहुत से ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा को पौष्टिकता देने और रंग को साफ करने में मदद करते हैं. सिर में लगाने के अलावा तेलों से अपने लिए नेचुरल स्क्रब, बौडी लोशन, आई क्रीम, मेकअप रिमूवर भी बना सकती हैं.

बौडी स्क्रब और नारियल तेल : नारियल तेल में थोड़ी सी चीनी मिला कर नेचुरल फुट स्क्रब बनाएं. इसके इस्तेमाल से मृत कोशिकाएं दूर होंगी और त्वचा चमकदार बनेगी. नारियल तेल को बेस आइल बनाएं और अपनी पसंद का असेंशियल आइल डालें, इसकी महक से मस्तिष्क को ठंडक मिलेगी और थकान दूर होगी.

मेकअप रिमूवर आलिव आइल : दिन में अगर आप मेकअप करती हैं, या शादी, पार्टी में मेकअप लगाना का इस्तेमाल करती हैं, तो शाम को मेकअप उतारना ना भूलें. इसे उतारने के लिए पानी में भिगोयी हुई रुई पर आलिव आइल की कुछ बुंदें डालें और मेकअप साफ करें. अगर मेकअप हेवी है, तो इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराएं. इस तरीके से वाटरप्रूफ मेकअप भी हटा सकती हैं. इसे बेहद हल्के हाथों से हटाएं. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. रक्तसंचार बढ़ेगा, बंद पोर्स खुलेंगे और त्वचा की खोयी नमी लौट आएगी. आइली या मुंहासेवाली त्वचा पर इसका प्रयोग ना करें. इससे मुंहासे में संक्रमण होने की समस्या और बढ़ेगी.

बादाम का तेल व अंडर आई क्रीम : आंखों के नीचे काले घेरे और महीन रेखाओं को दूर करने का सबसे आसान और प्रभावी उपाय है बादाम का तेल. रोज रात को सोने से पहले अपनी अनामिका उंगली में एक बूंद बादाम का तेल मलें और आंखों के नीचे लगाएं. कुछ ही हफ्ते में आंखों के नीचे की त्वचा का रंग साफ और त्वचा मुलायम हो जाएगी.

त्वचा और बादाम का तेल : माना जाता है कि त्वचा पर सीधे आइल मसाज नहीं करनी चाहिए. इससे त्वचा की रंगत सांवली पड़ सकती है. लेकिन सभी तेल की मसाज से ऐसा हो, यह जरूरी नहीं. बादाम का तेल लगाने पर रंग निखरता है. इसे सर्कुलर मोशन में तब तक मालिश करें, जब तक यह त्वचा पर पूरी तरह जज्ब(सोख न ले) ना हो जाए. त्वचा की झुर्रियां और बारीक रेखाओं को दूर करने के लिए क्रीम लगाने की जगह बादाम के तेल का प्रयोग कर सकती हैं.